इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है। इंट्राडे ट्रेडिंग का सम्पूर्ण ज्ञान। 2023

जैसा कि सभी लोग पैसा कमाना चाहते है। और काफी लोग स्टॉक मार्केट वेब्सिरिज ओर मूवी से प्रभावित हो कर स्टॉक मार्किट में भविष्य बनाना चाहते है। ओर चाहे भी क्यों ना। स्टॉक मार्केट में पैसा भी बहुत है। और रिस्क भी बहुत है। तो आप मे से काफी लोग नए होंगे और पता नहीं होगा की स्टॉक मार्केट में ऐसा क्या करे जिसे आप भी ज्यादा पैसा कमा सके।

आपने काफी सुना होगा कि। लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट में ज्यादा पैसा है। लेकिन यह सच नही है। स्टॉक मार्केट का एक ओर रूप है। जिसे इंट्राडे कहते है कई लोगो को नहीं पता कि इंट्राडे क्या होता है। आज यह लेख पढ़ने के बाद दिल मे यह प्रसेन में नहीं आएगा।

इंट्राडे ट्रेडिंग का सम्पूर्ण ज्ञान।

दोस्तों इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब है। स्ट्रोक मार्केट में जब मार्किट खुलता है। और बंद होता है उसी बिच में स्ट्रोक खरीद कर बेच देना। उसी को इंट्राडे ट्रेडिंग कहते है। कहने का मतलब यह है की एक दिन में खरीदना और बेचना उसी को इंट्राडे ट्रेडिंग कहते है। किया आप को पता है। किस-किस में इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते है।

इंट्राडे ट्रेडिंग किस-किस में कर सकते है।

इंट्राडे ट्रेडिंग आप ( स्टॉक इंट्राडे , फ्यूचर, ऑप्शन, कम्युनिटी, फोरेक्स,) इन सभी में ट्रेडिंग कर सकते है। किया आप को पता है। स्टॉक इंट्राडे में कितना लेवरेज मिलता है। फ्यूचर, ऑप्शन, कम्युनिटी, फोरेक्स, और इन सभी में कितना – कितना लेवरेज मिलता है और लेवरेज क्या होता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग में सबसे ज्यादा लवरेज मिलता है।

निचे दिए गए कॉलम में आप को अच्छे से समझाया हुआ है। स्टॉक ,फ्यूचर, ऑप्शन, कम्युनिटी, फोरेक्स, और इन सभी में कितना – कितना लेवरेज मिलता है। इंट्राडे ट्रेडिंग में सबसे ज्यादा लवरेज मिलता है।

मार्केटलेवरेज
स्टॉक इंट्राडे5x
फ्यूचर इंट्राडे5x
ऑप्शन इंट्राडे50x
कम्युनिटी इंट्राडे20x
फोरेक्स इंट्राडे400x
इंट्राडे ट्रेडिंग में सबसे ज्यादा लवरेज मिलता है।

लेवरेज क्या होता है। और इसके फायदे और नुकसान क्या है।

लेवरेज का मतलब है इस उदारण से समझते है। की आप के पास 100 रुपए है। तो आप 100×5 = 500 रुपए यानि आप ( स्टॉक इंट्राडे, फ्यूचर इंट्राडे ) 500 तक का लेवरेज लेके ट्रेडिंग कर सकते हो और आप का लॉस और प्रॉफिट 500 रुपए से होगा। वैसे ही ( ऑप्शन इंट्राडे ) में 100×50 = 5000 हजार तक के ऑप्सन लेवरेज ले सकते हो। और वैसे ही ( कम्युनिटी इंट्राडे ) में 100×20 = 2000 हजार लेवरेज ले सकते हो। और ( फोरेक्स इंट्राडे ) 100×400 = 40000 तक का लेवरेज ले सकते हो। आप का लॉस और प्रॉफिट लेवरेज के हिसाब से ही होगा।

लेवरेज ज्यादा लेने के फायदे क्या है।

लेवरेज ज्यादा लेने यह फायदे है। की काम पैसे से बड़ा पैसा बना सकते हो मगर आप को पहले इंट्राडे के लिए चार्ट रिडिंग और टेक्निकल अनलाइस आना चाहिए। यह स्किल के बिना आप पैसे नहीं बना सकते हो। कुछ ट्रेडर ऐसे भी है। जो की कभी अच्छा पैसा बनाते है। लेवरेज लेके लेकिन उस सभी ट्रेडर को 5 साल से ज्यादा का मार्किट में अनुभव है।

लेवरेज ज्यादा लेने के नुकसान क्या है।

अगर आप के पास मार्टेक में ज्यादा अनुभव नहीं है। तो आप का सारा पैसा लॉस हो सकता है। आप बिना लेवरेज के ही ट्रेडिंग करिये और धिरे धिरे लेवरेज ले क्योकि शुरुआत में आप का लॉस हो सकता है। आप ने बहुत बड़े-बड़े प्रॉफिट देखे होंगे। मगर आप यह नहीं जानते की जिसने प्रॉफिट क्या है। उसको मार्किट में कितना अनुभव होगा। ज्यादा लेवरेज लेने से आप का सारा पैसे एक ही दिन में लॉस हो सकता है। बिना सीखे लेवरेज का इस्तेमाल नहीं करो।

अधिक पढ़ें

इंट्राडे ट्रेडिंग की टाइमिंग क्या है।

दोस्तों दो दिनों के लिए मार्केट बंद रहता है। शनिवार और रविवार यह दो दिन आप इंट्राडे ट्रेडिंग नहीं कर सकते हो। और सरकारी छुटी में भी मार्किट बंद रहता है। निचे दिए गए कॉलम में मार्किट की टाइमिंग बताई गई है।

मार्केटटाइम
स्टॉक इंट्राडे9:15 से 3:15
फ्यूचर इंट्राडे9:15 से 3:15
ऑप्शन इंट्राडे9:15 से 3:15
कम्युनिटी इंट्राडे10 सुबह से 11.30 रात तक
फोरेक्स इंट्राडे24 घंटे
इंट्राडे ट्रेडिंग की टाइमिंग

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए कहा पर डीमैट खाता खुलाये।

वैसे तो बहुत सरे ब्रोकर है लेकिन मेरा फेवरेट ब्रोकर है। ज़ेरोधा इसमें आप को बिना लेगिंग के चार्ट मिल जाता है। और काफी सरे टेक्निक टूल मिल जाते है। और इंटर फेस काफी ज्यादा अच्छा है। किसी को भी आसानी से समझ आ सकता है। आप भी उपयोग कर सकते हो।

मेरी सलाह:

दोस्तों मेरी सलाह यही है। की बिना सीखे बिना समझे बिना स्टॉक मार्किट को जाने और बना मार्किट की साइक्लोजी को समझे बड़े पैसे से इन्वेस्ट या इंट्राडे ट्रेडिंग न करे। आप का लॉस भी हो सकता है। और इंट्राडे ट्रेडिंग सिखने में 2 से 3 साला का समय लग जाते है। लेकिन आप को यह 3 साल लगातार देना होगा। जैसे आप स्कूल या कॉलज में देते हो। तभी आप इंट्राडे ट्रेडर बन सकते हो। पैसे तो बहुत है लेकिन आप को सिखने के लिए समय देना होगा। यह लेख जिसको इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में मालूम नहीं है। उसको शेयर कर सकते हो। आप हमें फॉलो भी कर सकते हो।

Spread the love

दोस्तों मेरा नाम सोनू है दिल्ली में रहता हूँ Stock Market में काफी ज्यादा रुचि रखता हूं और कई सालों का अनुभव है काफी सालो से स्टॉक मार्किट में इंट्राडे ट्रेडिंग और स्टॉक में इन्वेस्ट करना सिख रखा हु, और मुझे लेकिन खाली समय में लिखना भी पसंद है इसीलिए मैं ब्लॉग के माध्यम से अपने विचारो को आप के साथ साझा करता हु।

Leave a Comment