डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न इंट्राडे स्टेटर्जी 70% विनिंग रेट

डोजी कैंडलेस्टिक पैटर्न ज्यादातर लोगों को मालूम है। कैसे बनता है मगर वह डोजी कैंडल देखते हुए ट्रेड लेते हैं। तो फिर भी उनका लॉस हो जाता है। आज मैं आपको यह बताऊंगा कि डोजी कैंडल को देखते हुए। किस जगह हमको बाय और सेल करना है।

ताकि लॉस को काम कर सके। और यह स्ट्रेटजी काफी सिंपल है बिना किसी इंडिगेटर के और काफी आसानी से आपको समझ में आ जाएगा। आइए पहले जानते हैं। डोजी कैंडलेस्टिक पैटर्न कितने प्रकार के होते हैं।

डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न कितने प्रकार के होते है।

डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न 4 प्रकार के होते है। और इनका कलर से कोई मतलब नहीं होता।

  • दरेगॉन्फ्ली डोजी
  • ग्रॅविटेशनल डोजी
  • लॉन्ग डोजी
  • रेगुलर डोजी
डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न 4 प्रकार के होते हैं?

स्टेटर्जी को समझने से पहले आपको यह बता दूं कि कुछ बातों का आपको ध्यान में रखना होगा। जिससे कि आप एक प्रॉफिटेबल स्टेटर्जी बना सकें। और आपका लॉस कम से कम हो।

  • टाइम फ्रेम एक घंटा और 15 मिनट यूज करे।
  • 1 घंटे टाइम फ्रेम में आपको सपोर्ट रेजिस्टेंस ड्रॉ करना है।
  • 15 मिनट के चार्ट पर डज़ी कैंडलस्टिक पेटर्न ढूंढना है।
  • डज़ी कैंडलस्टिक पेटर्न के ब्रेकआउट पर ही ट्रेड लेना है।
  • हमारा टारगेट नेक्स्ट सपोर्ट या रेजिस्टेंस होगा।
  • डज़ी कैंडलस्टिक पेटर्न के 1 कैंडल पीछे वाले कैंडल के ऊपर या निचे स्टॉपलॉस लगाना है।

सपोर्ट रेजिस्टेंस कैसे ड्रॉ करें।

आपको अगर नहीं मालूम तो मैं आपको एक आसान तरीका बताऊंगा। जिससे कि आप आसानी से सपोर्ट रेजिस्टेंस ड्रॉ करना सीख जाओगे। दोस्तों सबसे पहले आपको 1 घंटे के टाइम फ्रेम पर सपोर्ट और रेजिस्टेंस ड्रॉ करना है। आपको इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना है बिलकुल ही सिंपल है।

उदाहरण जैसे कि आज मुझे काम करना है तो मैं कल और परसों के चार्ट पे बने लो और हाई को जून बना लूंगा। बस यही मेरा सपोर्ट और रजिस्टेंस है। नीचे दिए गए फोटो में बताया गया है।

BANKNIFTY CHAT PHOTO

इसके बाद 1 घंटे टाइम फ्रेम से आपको 15 मिनट के टाइम फ्रेम पर कन्वर्ट कर लेना है अपने चार्ट को। चार्ट आपको कुछ इस प्रकार का दिखेगा।

बैंक निफ़्टी चार्ट

रजिस्टेंस और सपोर्ट ड्रॉ करने के बाद। आपको वेट करना है जब तक रजिस्टेंस या सपोर्ट तक प्राइस नहीं आ जाए। उसके बाद रजिस्टेंस पर आपको डोजी कैंडलेस्टिक पेटर्न ढूंढना है। और उसके ब्रेकआउट पर आपको ट्रेड लेना है। जस्ट डोजी कैंडल के एक कैंडल ऊपर आपको स्टॉप लॉस लगाना है।

टारगेट हमारा होगा। नेक्स्ट सपोर्ट आपने अगर रेजिस्टेंस पर डोजी कैंडलेस्टिक पेटर्न पर ट्रेड लिया है। तो आपको नेक्स्ट सपोर्ट पर अपना प्रॉफिट बुक करना है। निचे फोटो में 2 उदहारण दिया है।

डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न इंट्राडे स्टेटर्जी

डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न इंट्राडे स्टेटर्जी

मार्केट नीचे से ऊपर जा रहा है। तो आपको रजिस्टेंस पर डोजी कैंडलेस्टिक पैटर्न बनता है। तो आपको सेलिंग की तरफ ट्रेड लेना है और अगर मार्केट ऊपर से बेरिश की तरफ आ रहा है। सपोर्ट पर डोजी कैंडलेस्टिक पैटर्न बनता है। तो आपको बुलिश की तरफ ट्रेड लेना है।

आपको अगर लग रहा है। कि मार्केट आपकी तरफ और जाएगा। तो आप स्टॉप लॉस ट्रेनिंग भी कर सकते हो ताकि बड़ा प्रॉफिट बना सकते। स्टॉप लॉस ट्रेनिंग के लिए आपका जैसे टारगेट हिट हो जाए। और वह सपोर्ट या रेजिस्टेंस को ब्रेक करके कैंडल क्लोज हो जाए। तो आप उसी कैंडल के नीचे या ऊपर अपना स्टॉपलॉस लगाकर लंबे प्रॉफिट का इंतजार कर सकते हो।

अधिक पढ़ें

मेरी सलाह

दोस्तों यह स्टेटर्जी समझने के बाद आपको सबसे पहले इस स्टेरोर्ज़ी कि बैक टेस्टिंग करनी है। काम से काम 3 महीन की ताकि आपको कॉन्फिडेंस आए और आपकी आंखें ट्रेंड हो सके। आपको पता चल सके कि इस स्टेरोर्ज़ी में कैसे काम करना है और जिस दिन आपका टारगेट बढ़ा ना हो। तो उस दिन ट्रेड नहीं ही करें। तो अच्छा रहेगा।

एक ट्रेड लेने के बाद आपका अगर उसमें प्रॉफिट हो गया या लॉस हो गया तो दोबारा से उस दिन ट्रेड ना करें। सबसे जरूरी बात की सपोर्ट या रेजिस्टेंस पर डोजी कैंडलेस्टिक पेटर्न का ब्रेक आउट होने पर ही ट्रेड ले। और जब तक वह सपोर्ट या रेजिस्टेंस पर नहीं बनता तब तक आप इंतजार करें।

मेरा मानना यह है कि आपको स्टॉक मार्केट में सिर्फ 90% इंतजार करना पड़ता है। कोई भी सेटअप बनने में स्टॉक मार्केट में 10% ही काम करना पड़ता है। अगर आप नए ट्रेडर हो तो आपको 11:00 बजे के बाद ट्रेड लेना चाहिए। इसका रीजन यह है की बड़े-बड़े म्यूचल फंड या बैंक और फंड मैनेजर जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां 10:00 बजे के बाद खुलती है।

उस समय जब वह ट्रेड लेते हैं। तो एक सॉलिड बड़ा मुवमेन्ट आने का चांस ज्यादा रहता है। मार्केट में जिससे कि आपकी विनिंग ग्रेट इनक्रीज होगा। ताकि आप मार्केट में ज्यादा पैसा कमा पाओगे। यह आर्टिकल समझ में आया तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और ऐसे ही स्टेटर्जी सीखने के लिए हमें फॉलो जरूर करें।

Spread the love

दोस्तों मेरा नाम सोनू है दिल्ली में रहता हूँ Stock Market में काफी ज्यादा रुचि रखता हूं और कई सालों का अनुभव है काफी सालो से स्टॉक मार्किट में इंट्राडे ट्रेडिंग और स्टॉक में इन्वेस्ट करना सिख रखा हु, और मुझे लेकिन खाली समय में लिखना भी पसंद है इसीलिए मैं ब्लॉग के माध्यम से अपने विचारो को आप के साथ साझा करता हु।

Leave a Comment