35 Powerful Candlestick Patterns PDF In Hindi Download

आज आप जानने वाले है 35 Powerful Candlestick Patterns हिंदी में और आप को इस का PDF Download link इसी आर्टिक्ल में मिल जाएगा।

काफी सरे दोस्तों को नहीं पता होगा की Candlestick Patterns क्या है तो उसने सॉर्ट में बतादू की यह Candlestick Pattern को ट्रेडर इस लिए सीखते है की मार्किट में जो मूवमेंट हो रहा है उसका पता लगाया जा सके। और ट्रेड लेके अच्छा प्रॉफिट बना सकते सरल तरीके से समझा जाये तो कैंडलस्टिक पैटर्न ट्रेंडर को मार्किट प्राइस को समझने में मदद करती है प्राइस ऊपर जायेगा गए निचे।

Content of table

35 Powerful Candlestick Patterns

जानते हैं 35 Powerful Candlestick Patterns कैसे दीखते है इसे हम कैसे समझ सकते है।और कौन – कौन से पावरफुल कैंडलेस्टिक पेटर्न है जो कि आपको प्रॉफिट कमाने में मदद कर सकती हैं स्टॉक मार्केट से।

1. हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न बुलिश,

हैमर कैंडलस्टिक बुलिश बुलिश

hammer candlestick pattern एक बुलिश ट्रेंड रिवर्सल पैटर्न है। इसमें प्राइस लो ओपन करता है, फिर नीचे जाता है, लेकिन डे एंड में ऊपर से क्लोज हो जाता है, हैमर जैसी शेप बनाते हुए। यह इंडिकेट करता है कि सेलिंग प्रेशर है, लेकिन बायर्स ने प्राइस को रिकवर कर लिया है, बुलिश मूवमेंट की उम्मीद होती है।

2. बियरिश इनवर्टेड हैमर

बियरिश इनवर्टेड हैमर

inverted hammer बियरिश ट्रेंड के खिलाफ एक रिवर्सल पैटर्न है। इसमें कैंडल का बॉडी छोटा होता है और अपर शैडो लम्बा होता है। जब मार्केट में उपट्रेंड हो और एक inverted hammer पैटर्न दिखे, तो यह सज्जेस्ट करता है कि प्राइस ऊपर जाने की जगह नीचे की तरफ मूव कर सकता है। उदाहरण के लिए, अगर स्टॉक की प्राइस ऊपर जा रही हो और एक दिन पैटर्न दिखे, तो यह पॉसिबल बियरिश रिवर्सल का सिग्नल हो सकता है।

3. बुलिश ड्रैगनफ्लाई डोजी

बुलिश ड्रैगनफ्लाई डोजी

Bullish Dragonfly Doji एक बुलिश ट्रेंड पैटर्न है, जिसमें कैंडल का बॉडी छोटा होता है और निचला शैडो नहीं होता है, लेकिन ऊपरी शैडो लंबा होता है। यह दिखाता है कि खरीदार में शक्ति है। उदाहरण के लिए, अगर स्टॉक की कीमत नीचे जा रही है और एक दिन Bullish Dragonfly Doji पैटर्न दिखे, फिर कीमत ऊपर जाने लगे तो यह बुलिश सिग्नल हो सकता है।

4. बियरिश ग्रेवस्टोन डोजी

बियरिश ग्रेवस्टोन डोजी

Bearish Gravestone Doji एक बियरिश ट्रेंड के रेवेर्सल पैटर्न है। इसमें कैंडल का बॉडी छोटा होता है और अपर शैडो नहीं होता, लेकिन लोअर शैडो लंबा होता है। यह दिखाता है कि बेचनेवाले में शक्ति है। उदाहरण के लिए, अगर स्टॉक की कीमत ऊपर जा रही है और एक दिन Bearish Gravestone Doji पैटर्न दिखे, फिर कीमत नीचे जाने लगे तो यह बियरिश रेवेर्सल सिग्नल हो सकता है।

5. बुलिश स्पिनिंग टॉप

बुलिश स्पिनिंग टॉप

bullish spinning top एक बुलिश ट्रेंड के प्रकार का पैटर्न है। इसमें कैंडल का बॉडी छोटा होता है और ऊपरी और निचली शैडो बराबर या बहुत कम होती हैं। यह उम्मीद होती है कि यह ट्रेंड जारी रहेगा। उदाहरण के लिए, अगर स्टॉक की कीमत ऊपर जा रही है और एक बुलिश स्पिनिंग टॉप पैटर्न दिखे, तो यह आगे बढ़ने का संकेत हो सकता है।

6. बेरिश स्पिनिंग टॉप

बारिश स्पिनिंग टॉप

Bearish Spinning Top एक बियरिश ट्रेंड के पैटर्न में से एक है। इसमें कैंडल का बॉडी छोटा होता है और ऊपरी और निचली शैडो बराबर या बहुत कम होती हैं। यह उम्मीद होती है कि यह ट्रेंड जारी नहीं रहेगा और मार्केट में दबाव बना रहेगा। उदाहरण के लिए, अगर स्टॉक की कीमत ऊपर जा रही है और एक बेरिश स्पिनिंग टॉप पैटर्न दिखे, तो यह आगे गिरने का संकेत हो सकता है।

7. बुलिश मरुभोजू

बुलिश मरुभोजू

bullish maruboju एक बुलिश ट्रेंड के पैटर्न में से एक है। इसमें कैंडल का बॉडी बड़ा होता है और ऊपरी और निचली शैडो नहीं होती हैं। यह दिखाता है कि खरीदार में बड़ी रुचि है और बुलिश ट्रेंड की संभावना है। उदाहरण के लिए, अगर स्टॉक की कीमत नीचे जा रही है और एक बुलिश मरुभोजू पैटर्न दिखे, तो यह ऊपर जाने का संकेत हो सकता है।

8. बेरिश मरुभोजू

बेरिश मरुभोजू

bearish marubozu एक बियरिश ट्रेंड के पैटर्न में से एक है। इसमें कैंडल का बॉडी बड़ा होता है और ऊपरी और निचली शैडो नहीं होती हैं। सेल्लोर ज्यादा स्ट्रॉन्ग है यह दिखाता है और बेरिश ट्रेंड की संभावना होती है। उदाहरण के लिए, अगर स्टॉक की कीमत ऊपर जा रही है और बेरिश मरुभोजू पैटर्न दिखे, तो यह नीचे जाने का संकेत हो सकता है।

9. बुलिश किकर

बुलिश किकर

bullish kicker एक बहुत ज्यादा बुलिश ट्रेंड पैटर्न है। इसमें पहली कैंडल बियरिश होती है और दूसरी कैंडल उसके ऊपर खुलती है यानि गेप उप ओपन होते ही मार्किट ऊपर ही केंडल क्लोज कर देती है। यह उम्मीद दिखाता है कि बुलिश ट्रेंड जारी रहेगा इसमें सेंडो का कोई लेना देना नहीं है।

10. बेरिश किकर

बेरिश किकर

bearish kicker एक बहुत ज्यादा बेरिश ट्रेंड पैटर्न है। इसमें पहली कैंडल बुलिस होती है और दूसरी कैंडल उसके निचे खुलती है यानि गेप डाउन ओपन होते ही मार्किट निचे ही केंडल क्लोज कर देती है। इससे पता चलता है की बेरिश ट्रेंड जारी रहेगा इसमें भी सेंडो का कोई लेना देना नहीं है।

11. बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न

बुलिश एंगलफिंग

bullish engulfing pattern में पहले दिन एक या एक से अधिक बेरिश कैंडल बनते हैं जो चलते हुए ट्रेंड की संकेत करते हैं। दूसरे दिन एक बड़ा बुलिश कैंडल बनता है जिसमें पहले दिन के सभी कैंडल्स को अपने अंदर समा लेता है। यह कैंडल पिछले दिन के बेरिश कैंडल्स के ऊपर क्लोजिंग देता है और पिछले दिन के बेरिश कैंडल्स के ओपनिंग प्राइस के ऊपर बंद होता है।यह एक बड़े ट्रेंड का संकेत होता है और, जिससे बुलिश मूवमेंट के आने की संभावना होती है।

12. बेयरिश एनगल्फिंग पैटर्न

बेरिश एंगलफिंग

Bearish engulfing pattern में पहले दिन एक या एक से अधिक बुलिश कैंडल बनते हैं जो चलते हुए ट्रेंड को बताती है। दूसरे दिन एक बड़ा बेरिश कैंडल बनता है जिसमें पहले दिन के सभी कैंडल्स को अपने अंदर समा लेती है। यह कैंडल पिछले दिन के बुलिश कैंडल्स के निचे क्लोजिंग देता है और पिछले दिन के बुलिश कैंडल्स के ओपनिंग प्राइस के निचे बंद होती है। यह भी एक बड़े ट्रेंड का संकेत होता है और, जिससे बेरिश मूवमेंट के आने की संभावना होती है।

13. बुलिश पियर्सिंग लाइन

बुलिश पियर्सिंग लाइन

bullish piercing line की पहचान यह है की एक कैंडल लाल बनता है उसके बराबर में हरा कैंडल बनता है। लेकिन हरे कैंडल की क्लोजिंग लाल केंडल के निचे ही होता है। जैसा फोटो में दिख रहा है।

14. बेरिश पियर्सिंग लाइन

बेरिश पियर्सिंग

bearish piercing line की पहचान यह है की एक कैंडल हरा बनता है उसके बराबर में लाला कैंडल बनता है। लेकिन लाला कैंडल की क्लोजिंग हरे केंडल के निचे नहीं होता है जैसा फोटो में दिख रहा है।

15. तवज़्ज़ुर बॉटम

तवज़्ज़ेर बॉटम

tavzzur bottom Candlestick Patterns दिखने में हेमर Candlestick की तरह दीखता है ज्यादा तर 2 हेमर एक साथ बनते है और किसी भी रंग का हो सकता है यह बॉटम में या रिट्रेसमेंट पर बनता है।

16. तवज़्ज़ुर टॉप

तवज़्ज़ुर टॉप

tavzzur top Candlestick Patterns दिखने में इनवर्टेड हैमर Candlestick की तरह दीखता है ज्यादा तर 2 इनवर्टेड हैमर एक साथ बनते है और किसी भी रंग का हो सकता है यह बॉटम में या रिट्रेसमेंट पर बनता है।

17. बुलिश हरामी

बुलिश हरामी

bullish harami Patterns दिखने में एक लाल कैंडल के बीच एक हरा केंडल बनता है और यह चार्ट में निचे बनता है माना जाता है की बुलिश हरामी बनने के बाद मार्किट रिवर्स हो जाता है।

18. बेरिश हरामी

बेरिश हरामी

barish harami Pattern दिखने में एक हरा कैंडल के बीच में एक लाल Candlestick बनता है। और यह चार्ट में ऊपर बनता है माना जाता है की बेरिश हरामी बनने के बाद मार्किट रिवर्स हो जाता है।

19. मॉर्निंग स्टार

मॉर्निंग स्टार Candlestick

morning star यह 3 Candlestick का एक Patterns बनता है इसमें पहली लाल बनती है दूसरी उसके निचे बनती है इसका रंग कोई भी हो सकता है और छोटी बॉडी होती है तीसरी कैंडल हरे रंग की बनती है। माना जाता है की यह बनने के बाद मार्किट ऊपर की और जाती है।

20. इवनिंग स्टार

इवनिंग स्टार

evening star 3 कैंडल का एक पैटर्न बनता है इसकी पहली कैंडल लाल होती है दूसरी उसके ऊपर बनती है यह किसी भी रंग की हो सकती है और इसकी बॉडी छोटी होती है। तीसरी कैंडल लाल बनती है यह ह बेरिश पैर्टन होता है यह बनने के बाद मार्किट निचे आता है।

21. बुलिश अबंदोनेद बेबी

बुलिश अबंदोनेद बेबी

Bullish Abandoned Baby Candlestick की पहचान यह है लाल कैंडल बनने के बाद दूसरी कैंडल कैपटाउन ओपन होती है। और छोटी बॉडी वाली केंडल बनती है उसके बाद दूसरी कैंडल उसके ऊपर गेप उप होती है और हरा कैंडल बनती है। यह कैंडलेस्टिक पेटर्न बनने के बाद माना जाता है की प्राइस परिवर्तन हो गया है और वह ऊपर जाएगा।

22. बेरिश अबंदोनेद बेबी

बेरिश अबंदोनेद बेबी

Bearish Abandoned Baby Candlestick की पहचान यह है हरे रंग की कैंडल बनने के बाद दूसरी कैंडल गेप उप ओपन होती है। और छोटी बॉडी वाली केंडल बनती है उसके बाद दूसरी कैंडल उसके निचे गेप डाउन होती है और लाल रंग की कैंडल बनती है। यह कैंडलेस्टिक पेटर्न बनने के बाद माना जाता है की मार्केट रिवर्स हो गया है और निचे जाएगा।

23. थ्री वाइट सोल्डिएर्स

थ्री वाइट सोल्डिएर्स

Three White Soldiers यह Candlestick की पहचान है कि इसमें सीन एक जैसा कैंडल बनते हुए आपको दिखेंगे और यह तीनों हरे रंग के होंगे। यही इसकी पहचान है जब यह बनता है तो मान जाता है कि प्राइस ऊपर जाएगा लंबे समय तक।

24. थ्री ब्लैक क्रोज

थ्री ब्लैक क्रोज

three black crows यह Candlestick की पहचान है कि इसमें सीन एक जैसा कैंडल बनते हुए आपको दिखेंगे और यह तीनों लाल रंग के होंगे। यही इसकी पहचान है जब यह बनता है तो मान जाता है कि प्राइस निचे जाएगा लंबे समय तक।

25. बुलिश थ्री लाइन स्ट्राइक

 बुलिश थ्री लाइन स्ट्राइक

Bullish Three Line Strike Candlestick की पहचान है कि तीन कैंडल हरे रंग की एक जैसे बनेंगे उसके बाद एक लाल कैंडल बनेगा जो दो यार तीनों केंडल को कवर कर लेगा। इसकी पहचान यही है और यह चार केंडल का एक पैटर्न होता है यह बनने के बाद माना जाता है कि लाल केंडल के ब्रेक आउट होने के बाद मार्केट ऊपर जाएगा।

26. बेरिश थ्री लाइन स्ट्राइक

बेरिश थ्री लाइन स्ट्राइक

Bullish Three Line Strike Candlestick की पहचान है कि तीन कैंडल। लाल रंग की एक जैसे बनेंगे उसके बाद एक हरा कैंडल बनेगा जो दो यार तीनों केंडल को कवर कर लेगा। इसकी पहचान यही है और यह चार केंडल का एक पैटर्न होता है यह बनने के बाद माना जाता है कि हरे केंडल के ब्रेक आउट होने के बाद मार्केट निचे जाएगा।

27. थ्री आउटसाइड उप

थ्री आउटसाइड उप

Three Outside Up इसकी पहचान यह है कि इसमें पहले एक लाल केंडल बनेगा उसके बाद बराबर में हरा कैंडल बनेगा। जो लाल कैंडल को पूरी तरह से कवर कर लेगा। उसके बाद हरे कैंडल के ऊपर एक और हरा कैंडल क्लोज होगा। इसको ही बोला जाता है थ्री आउटसाइड उप यह बनने के बाद माना जाता है कि प्राइस अब ऊपर जाएगा।

28. थ्री आउटसाइड डाउन

थ्री आउटसाइड डाउन

Three Outside Up इसकी पहचान यह है कि इसमें पहले एक हरा केंडल बनेगा उसके बाद बराबर में लाल कैंडल बनेगा। जो हरे कैंडल को पूरी तरह से कवर कर लेगा। उसके बाद लाल कैंडल के निचे एक और लाल कैंडल क्लोज होगा। इसको ही बोला जाता है थ्री आउटसाइड डाउन यह बनने के बाद माना जाता है कि प्राइस अब निचे जाएगा।

29. थ्री इनसाइड उप

थ्री इनसाइड उप

three inside उप दोस्तों इस कैंडलेस्टिक की पहचान यह है कि लाल कैंडल के बीच में एक छोटा सा हरे कलर की केंडल बनेगी। उसका ब्रेकआउट करके ऊपर साइड में एक हरे रंग की केंडल क्लोज होगी किसी को बोलते हैं थ्री इनसाइड उप यह बनने के बाद माना जाता है प्राइस अब ऊपर जाएगा।

30. थ्री इनसाइड डाउन

थ्री इनसाइड डाउन

three inside down दोस्तों इस कैंडलेस्टिक की पहचान यह है कि हरे कैंडल के बीच में एक छोटा सा लाल कलर की केंडल बनेगी। उसका ब्रेकआउट करके निचे साइड में एक लाल रंग की केंडल क्लोज होगी किसी को बोलते हैं थ्री इनसाइड डाउन यह बनने के बाद माना जाता है प्राइस अब निचे जाएगा।

31. हैंगिंग मेन

हैंगिंग मेन

hanging man यह कैंडल मार्केट में ज्यादा बनता है इसकी पहचान यह है कि इसका विघ बड़ा होता है नीचे की साइड में और बोर्डिंग छोटी होती है ऊपर की साइड में। इसको देखने से ऐसा लगेगा कि एक आदमी लटका हुआ है यह किसी भी रंग का बन सकता है यह कैंडल बनने के बाद माना जाता है कि मार्केट अब नीचे आएगा।

32. गैप अप कैंडलस्टिक पैटर्न

गैप अप कैंडलस्टिक पैटर्न

gap up candlestick pattern इस की पहचान यह है की लाल कलर की कैंडल बनने के बाद अगली कैंडल उसके ऊपर हरे कलर की कैंडल बनती है। यह पैटर्न बनने के बाद माना जाता है कि कुछ समय के लिए मार्किट ऊपर जाएगा।

33. गैप डाउन कैंडलस्टिक पैटर्न

गैप डाउन कैंडलस्टिक पैटर्न

gap down candlestick pattern इस की पहचान यह है की हरे कलर की कैंडल बनने के बाद अगली कैंडल उसके निचे लाल कलर की कैंडल बनती है। यह पैटर्न बनने के बाद माना जाता है कि कुछ समय के लिए मार्किट निचे जाएगा।

34. बुलिश डार्क क्लाउड कवर

34. बुलिश डार्क क्लाउड कवर

Bullish Dark Cloud Cover Pattern इस की पहचान यह है की लाल कलर की कैंडल बनने के बाद गैप डाउन मार्केट होता है। उसके बाद एक फुल बॉडी वाले हरे कलर की कैंडल बनती है। दो कैंडलस्टिक का एक पैटर्न होता है यह बनने के बाद माना जाता है अब ऊपर जाने वाला है।

35. बेरिश डार्क क्लाउड कवर

बेरिश डार्क क्लाउड कवर

bearish dark cloud cover pattern इस की पहचान यह है की हरे कलर की कैंडल बनने के बाद गैप उप मार्केट होता है। उसके बाद एक फुल बॉडी वाले लाल कलर की कैंडल बनती है। दो कैंडलस्टिक का एक पैटर्न होता है यह बनने के बाद माना जाता है अब निचे जाने वाला है।

35 Powerful Candlestick Patterns PDF In Hindi Download Link

अंतिम शब्द:

आशा करता हूं आपको 35 Powerful Candlestick Patterns समझ आ रहा होगा अगर कोई और सवाल है, आपका तो कमेंट करके जरूर बताएं उसका रिप्लाई जरूर करेंगे यह आर्टिकल अपने रिलेटिव को भी शेयर करें जो स्टॉक मार्केट में रुचि रखते हैं धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment