इंट्राडे खराब क्यों है || इंट्राडे ट्रेडिंग अच्छा क्यों नहीं है?

इंट्राडे ट्रेडिंग खराब नहीं है बस 90% लोग इसको गलत तरीके से करते हैं इसीलिए उनको यह खराब लगता है। अगर कोई भी काम सही तरीके से और सही दिशा में करोगे तो। वह काम कभी भी खराब नहीं हो सकता। बस उस काम को करने के कुछ नियम होते हैं। जो आपको फॉलो करना पड़ता हैं और इंट्राडे ट्रेडिंग के नियम लोग फॉलो नहीं करते हैं।

जिन कारण से उनका नुकसान काफी ज्यादा हो जाता है। और हेल्थ प्रॉब्लम भी काफी ज्यादा हो जाता है अगर आप इंट्राडे नियम को फॉलो करेंगे। तो आप सक्सेसफुल इंट्राडे ट्रेडर बन जाएंगे अगर आप फॉलो नहीं करेंगे तो आप को इंट्राडे ट्रेडिंग खराब लगेगा। और आपका प्रॉफिट कभी नहीं हो सकता।

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग रूल को खोलो नहीं करते हो तो कोई भी इंट्राडे ट्रेडर सक्सेसफुल क्यों है। क्योंकि उसने इंट्राडे ट्रेडिंग के रूल को अच्छे से फॉलो किया है रूल को थोड़ा नहीं। कोई भी व्यक्ति अगर इंट्राडे ट्रेडिंग के रूल को फॉलो करके ट्रेडिंग करता है तो वह जल्द ही सफल इंट्राडे ट्रेडर बन सकता है।

इंट्राडे खराब क्यों है

इसके नियम थोड़ा मुश्किल नहीं लेकिन ज्यादा तार ट्रेडर लालच में आके रूल को फॉल नहीं करते है। और अपने मनी मैनेजमेंट को भुल जाते है फिर इंट्राडे ट्रेडर लॉस होता है जिससे साइकोलॉजी पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इसके बाद लॉस पर लॉस होता जाता है इसीलिए इंट्राडे ट्रेडिंग खराब लगने लगता है आप अगर इंट्राडे ट्रेडिंग के रूल को फॉलो नहीं कर पाते हैं।

आप को कुछ महीने ट्रडिंग छोर देना चाहिए और किसी से ट्रेडिंग सिखये उसके बाद काम पेसो से ट्रेड करे। दोस्तों इंट्राडे ट्रेडिंग रूल इतना भी मुश्किल नहीं है कि कोई इंसान इसको खोलो ना कर सके बस आपको इसमें लालच नहीं करना है। और जो भी आपका टीचर है जिससे आप ट्रेडिंग सीखते हैं उसको फॉलो करें।

हां ध्यान रहे कि जो आपको इंट्राडे ट्रेडिंग सिखा रहा है वह खुद एक एक्सपीरियंस ट्रेडर हो वह खुद लाखो रूपये महीने कमाता हो। इंट्राडे ट्रेडिंग से क्योकि ज्यादातर लोग किसी फ्रॉड से कोर्स खरीद लेते है उनको सही टीचर नहीं मिल पाता जिस कारण से वह भटक जाते है।

1. इंट्राडे ट्रेडिंग अच्छा क्यों नहीं है?

इंट्राडे ट्रेडिंग अच्छा इसलिए नहीं है क्योंकि इसमें 90% लोग लॉस करते हैं और उसका सक्सेस रेट काफी ज्यादा कम है। इसीलिए इंट्राडे ट्रेडिंग अच्छा नहीं है लेकिन अगर आप रूल को फॉलो करते हैं। और लालच नहीं करते हैं तो आप जल्दी सक्सेसफुल इंट्राडे ट्रेडर बन सकते हैं। यह कुछ नियम है जो इंट्राडे ट्रेडर फॉलो नहीं करता है और इसकी वजह से वह इंट्राडे ट्रेडिंग को खराब कहता है।

  • लालच करना
  • लॉस में होल्ड करना
  • लॉस में एवरेज करना
  • लॉस को रिकवर करना
  • प्रॉफिट में जल्दी निकल जाना
  • स्टेटर्जी को बार -बार बदलना
  • टारगेट हिट होने पर पोजीसन नहीं काटना
  • बिना स्टॉप लॉस के ट्रेड करना

आप इसमें से किस गलती को फॉलो करते हैं कमेंट करके जरूर बताएं ताकि और ट्रेडर को पता चले कि यह गलतियां करने से वह कभी भी सक्सेसफुल ट्रेडर नहीं बन सकेंगे।

2. इंट्राडे ट्रेडिंग कोर्स कहां से खरीदें?

जो यूट्यूब इंट्राडे ट्रेडिंग से लाखों रुपए कमा रहा हो और अपना PNL दिखा रहा है वह लर्निंग वीडियो डालता है वीडियो आपको समझ में आता है उसको कुछ हफ्ते फॉलो करे के देखें की वह रोज वीडियो डालता है या नहीं।

उसके बाद आप उसका कोर्स खरीद सकते हैं। हां लेकिन आपको उसकी वीडियो समझ में आनी चाहिए और उसका सिखाने का तरीका आसान हो जो आप को समझ आना चाहिए।

वह अपना PNL रिपोर्ट शेयर करें। क्योंकि काफी सारे यूट्यूब फेक है जो सिर्फ अपना कोर्स सेल करते हैं इनसे बचे सबसे जरुरी बात उसका कोर्स आप के बजट में हो।

3. बेस्ट यूट्यूब जो इंट्राडे ट्रेडिंग सिखाते हैं?

यह ट्रेडर्स काफी अच्छे से इंट्राडे ट्रेडिंग सिखाते हैं और भी बहुत सारे हैं लेकिन मुझे यह ट्रेडर ज्यादा पसंद है। हो सकता है आपको यह पसंद नहीं हो आप को कोई दूसरा ट्रेडर पसंद हो तो आप उसे फॉलो कर सकते हैं।

4. इंट्राडे ट्रेडिंग में क्या फॉलो करें?

इंट्राडे ट्रेडिंग में निम्नलिखित नियम जो बताए गए हैं आपको फॉलो करना है इससे आप जल्दी इंट्राडे ट्रेडिंग सिख सकोगे।

  1. आप बार-बार स्ट्रॅटर्जी नहीं बदलनी है 2 से 3 स्ट्रॅटर्जी पर ही काम करे।
  2. हमेशा वोलैटिलिटी स्टॉक या इंडेक्स में काम करे पेनी स्टॉक में ट्रैड न करे।
  3. शुरुआत में ज्यादा कॉन्टिटी से ट्रेड ना करे।
  4. स्टॉप लॉस लगा गए।
  5. टारगेट हिट हो जाये तो तुरंत ही उस ट्रेड से निकल जाये।
  6. उसी दिन लॉस रिकवर करने की कोसिस ना करे।
  7. लॉस में पोजीशन का एवरेज ना करे।
  8. ट्रेड लेने के बाद किसी की बात ना सुने स्टॉप लॉस और टार्गेट पर ध्यानदे।
5. 90% इंट्राडे ट्रेडर का लॉस क्यों होता है?

90% लोग इसलिए इंट्राडे ट्रेडिंग में लॉस करते हैं क्योंकि वह इंट्राडे ट्रेडिंग के नियम को फॉलो नहीं करते हैं। और कुछ लोग लालच में पेढ कॉल टिप्स के चक्कर में फस जाते हैं।

6. कम कैपिटल को ग्रो कैसे करें इंट्राडे ट्रेडिंग से?

दोस्तों आपके पास कम कैपिटल है और आप कम कैपिटल को ग्रो करना चाहते हैं इंट्राडे ट्रेडिंग से तो आपको स्काल्पिंग सीखना चाहिए। स्काल्पिंग से आप छोटे कैपिटल को बड़े कैपिटल में ग्रो कर सकते हैं। स्काल्पिंग में आपको अच्छा रिक्स रिकॉर्ड मिल जाता है। मैं आपको दो यूट्यूब बता रहा हु जो स्काल्पिंग सिखाते है इनसे आप सिख सकते है।

The Trade Room ,, Traders Paradise Live

7. फ्री में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे और कहा से सीखें?

फ्री में इंट्राडे ट्रेडिंग वेबसाइट से और यूट्यूब से सीख सकते हो यूट्यूब से सीखना सबसे ज्यादा आसान और अच्छा है। क्योंकि इसमें आपको लाइव ट्रेडिंग वीडियो देखने को मिल जाता है। और काफी आसान रहता है समझना वीडियो की फॉर्म में इसलिए। आप यूट्यूब पर वीडियो देखें ज्यादा से ज्यादा और आर्टिकल पढ़ें। इससे आप इंट्राडे ट्रेडिंग फ्री में जल्दी से सीख सकते हैं। और यह कुछ यूट्यूब पर है जो फ्री में इंट्राडे ट्रेडिंग की अच्छी वीडियो अपलोड करते हैं आप इनको फॉलो करके इंट्राडे ट्रेडिंग ही काफी अच्छी नॉलेज ले सकते हैं।

8. इंट्राडे ट्रेडिंग में सबसे ज्यादा जरूरी क्या है?

इंट्राडे ट्रेडिंग में सबसे ज्यादा जरूरी है आपको लॉस मैं पोजीशन ओल्ड नहीं करना और प्रॉफिट में अपना पोजीशन जल्दी नहीं काटना टारगेट तक इंतजार करना। और ज्यादा लालच नहीं करना शुरुआत में काम कैपिटल से काम करना। और मनी मैनेजमेंट को हमेशा ध्यान रख कर ट्रेड करें।

Spread the love

Leave a Comment