किस कंपनी के शेयर खरीदे 2023 में आसानी से चुने मल्टीबेगर स्टॉक

पिछले एक-दो वर्ष से काफी ज्यादा लोग स्टॉक मार्केट को पसंद कर रहे हैं। और आजकल वेब सीरीज और मूवी ने कितना मोटिवेट किया है। स्टॉक मार्केट से रिलेटेड इसी के कारण लोगों में एक हाइप क्रिएट हो रहा है।

की स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करके काफी अमीर बना जा सकता है। और यह बात सच भी है। अगर आप अच्छी जगह इन्वेस्ट करते हैं। तो या अच्छे शेयर सुनते हैं। तो मगर आपके दिल में यह प्रश्न जरूर होगा।

किस कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए। क्योंकि अगर आपको यही पता नहीं होगा। किस कंपनी के शेयर खरीदने से भविष्य में फायदा होगा। तो आपका लॉस भी हो सकता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि किस कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए। ताकि भविष्य में आपको अच्छा प्रॉफिट हो।

दोस्तों यह लेख सिर्फ एजुकेशन पर्पस के लिए लिखा गया है। किसी भी शेयर में इन्वेस्ट करने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से जरूर संपर्क करें। और उसकी सलाह से ही किसी भी स्टॉक में या किसी भी जगह इन्वेस्ट करें। ताकि आपका फाइनेंसर कंडीशन बेकार ना होए। आपके प्रॉफिट या लॉस से हमारा कोई भी लेना देना नहीं है।

किस कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए कैसे पता करें।

वैसे तो बेस्ट कंपनी के शेयर रिसर्च करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। मगर मुझे दो तरीके बहुत ज्यादा पसंद है। और मैं आपको वही दो तरीके बताऊंगा। इससे काफी अच्छा रिजल्ट मिलता है। और आप किसी भी कंपनी के शेयर को पहचान सकते हैं।

कि वह शेयर भविष्य में अच्छा प्रॉफिट देगा या नहीं। और अभी उस कंपनी की सिचुएशन कैसी है। एक तरीका है कंपनी का फंडामेंटल देखकर उसको प्रडक्ट करें। कि वह कंपनी कैसी है दूसरा तरीका टेक्निकल एनालाइज यह भी तरीका काफी ज्यादा अच्छा और बेस्ट है। यह 2 तरीके काफी ज्यादा अच्छे हैं।

  1. कंपनी का फंडामेंटल एनालाइज
  2. टेक्निकल एनालाइज

किसी भी कंपनी का फंडामेंटल एनालाइज कैसे करे। 2023

फंडामेंटल एनालाइज करने के लिए कुछ चीजों का ध्यान में रखना पड़ता है। जैसे कि कंपनी का मार्केट केप कितना है। वैसे मार्केट कैप 100 करोड़ प्लस अच्छा माना जाता है। और डेट टो इक्विटी रेट 1 से कम होना चाहिए ज्यादा नहीं यह अच्छा माना जाता है। कंपनी रिटर्न कितना दे रही है। 10% से अच्छा रिटर्न दे रही है।

तो वह कंपनी अच्छा माना जाता। दोस्तों और 1 साल की सेल ग्रोथ कितना है। कम से कम 15% से ज्यादा होना चाहिए। लास्ट कंपनी का 1 साल का प्रॉफिट ग्रोथ कितना है। कम से कम 15% से ज्यादा होना चाहिए। अगर कंपनी का 50% से ज्यादा ग्रोथ है। तो वह कंपनी अच्छा माना जाता है। शेयर प्राइस 100 से कम होना चाहिए ताकि हमें भविष्य में मल्टीबैगर रिटर्न मिले।

  • मार्केट कैप > रु.1000 करोड़ (market cap >Rs.1000Cr)
  • इक्विटी अनुपात के लिए ऋण <1 (debt to equity ratio <1) इक्विटी पर वापसी> 10% (return on equity >10%)
  • 1 साल की बिक्री वृद्धि सीएजीआर> 15% ( years sales growth cagr >15%)
  • 1 साल की प्रॉफिट ग्रोथ सीएजीआर>15% (5 years profit growth cagr >15%)
  • शेयर प्राइस 100 से कम होना चाहिए। (Share price should be less than 100)


आप यह सोच रहे होंगे कि यह सारी चीजें आपको कैसे पता चलेगा। क्योंकि आपके पास कोई रिसर्च टीम नहीं है। तो मैं आपको एक वेबसाइट बता रहा हूं। जहां पर आपको किसी भी कंपनी का डिटेल मिल जाएगा।

और आप यह सारे फिल्टर लगा कर चेक कर सकते हैं। tickertape .in यह वेबसाइट आपकी काफी मदद करेगी शेयर को स्कैन करने में। आपको अगर इस वेबसाइट पर कोई प्रॉब्लम हो या समझ में ना आ रहा हो। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आप को समझा देगे।

किसी भी कंपनी का टेक्निकल एनालाइज कैसे करे। 2023

टेक्निकल एनालाइज क्या है। टेक्निकल एनालाइज एक ऐसा जरिया है। जिसे आप कुछ ही देर में किसी भी कंपनी के शेयर का एनालाइज कर सकते हैं। काफी आसान तरीके से बस थोड़ा सा आपको शुरू में समझने में समय लगेगा। टेक्निकल एनालाइज में हम देखते है।

ट्रेंडलाइन, प्राइस एक्शन, इंडिकेटर, शेयर के चाट पर पेटन बनते है। और कैंडलेस्टिक पेटन बनते है। आप इनमें से कुछ भी उपयोग कर सकते हैं। आपको अगर इसमें से कुछ भी चीज नहीं आता है। तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

हम सिखाने का पूरा प्रयास करेंगे। आपको इसमें फंडामेंटल देखने की जरूरत नहीं पढ़ती हैं। आप सिर्फ टेक्निकल एनालाइज करके किसी भी शेयर या इंडेक्स का ट्रेंड पता कर सकते हैं। की बियर मार्केट है या बुल मार्केट है।

  • ट्रेंडलाइन
  • प्राइस एक्शन
  • इंडिकेटर
  • पेटन
  • कैंडलेस्टिक पेटन

अधिक पढ़ें

अंतिम शब्द:

दोस्तों आप अगर नए हैं। शेयर मार्केट में तो या पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं। या स्टॉक मार्केट में अपना करियर बनाना चाहते हैं। तो बिना सीखें समझे कोई भी शेयर ना खरीदें। क्योंकि आपका सिर्फ और सिर्फ लॉस ही होने वाला है। मैं आपको डरा नहीं रहा या इन्वेस्ट करने से मना नहीं कर रहा हूं।

बस कह रहा हूं कि बिना सीखें स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट ना करें। स्टॉक मार्केट में आप बहुत पैसे कमा सकते हैं। मगर सीखने के बाद आप अपने मनी मैनेजमेंट का पूरा ध्यान रखें। आप अगर बिना सीखे भी स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदना चाहते हैं। सिर्फ और सिर्फ आप मनी मैनेजमेंट का ध्यान रखेंगे।

तो आपका बड़ा लॉस कभी नहीं होगा। इसीलिए अपने मनी मैनेजमेंट का पूरा ध्यान रखें। अगर आपको मनी मैनेजमेंट के बारे में नहीं पता तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। हम उस पर भी आपके लिए एक लेख लिख देंगे। और अच्छे से आपको समझा देंगे। कि आपको कितना इन्वेस्ट करना चाहिए।

Spread the love

Leave a Comment