इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट स्टॉक कैसे चुने। 2023

आपको अगर इंट्राडे ट्रेडिंग में नए हो तो आपके लिए क्या अच्छा है। स्टॉक चुनने का सबसे आसान तरीका किया है। आप के लिए इस आर्टिक्ल में बड़े अच्छे से समझाया गया है। और टेक्निकल एनालाइज करके कैसे ट्रेड फाइंड करने हैं। जिससे की आप अच्छा प्रॉफिट बनाओ। और कौन सा सेक्टर आपके लिए अच्छा होगा। इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए और अच्छा प्रॉफिट रेगुलर बेसिस पर कमाने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पड़ना होगा।

बेस्ट इंट्राडे स्टॉक कैसे चुने।

दोस्तों अगर आप बिग्नर हो तो आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। कि आप सिर्फ दो स्टॉक पर ही काम करो। इसका रीजन सिंपल है की आप अपने टेक्निकल एनालाइज पर ज्यादा सीखने का फोकस करो। ना कि बेस्ट इंट्राडे स्टॉक फाइंड करने में दोस्तों आपको काफी सरे आर्टिकल में मिल जाएगा। कि (एन.एस.ई) की वेबसाइट पर जाकर टॉप गेनर टॉप लूजर में से अच्छे स्टॉक फाइंड करके।

उसमें ट्रेड करो और हर दिन एक नया स्टॉक चुनो। इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए यह तरीका बिग्नार ट्रेडर के लिए बहुत बेकार है।

मैं अपने एक्सपीरियंस से बता रहा हु। कि आप कभी भी सफल ट्रेडर नहीं बन पाओगे। और आपका की लास्ट में लॉस में ही निकलते होगे। इसका रीजन सिर्फ यही है। की आप अच्छे स्टॉक इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए ढूंढने में अपना समय बेकार कर देते हैं।

टेक्निकल एनालाइज पर ज्यादा फोकस नहीं करते। और ना ही अपने साइकोलॉजी पर आपको बेस्ट इंट्राडे स्टॉक फाइंड नहीं करने हैं। स्टार्टिंग के 1 साल तक आपको सिर्फ दो स्टॉप पर ही इंट्राडे ट्रेडिंग करना है। और इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट 2 स्टॉक केस चुने दोस्तों आइए जानते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक चुन्ने का आसान तरीका क्या है।

बिल्कुल ही आसान है। आपको एक स्टॉक (निफ़्टी बैंक) से लेना है दूसरा स्टोर आपको (निफ़्टी50) से लेना है। जो भी आपका फेवरेट स्टाफ हो आप यह दो इंडेक्स से एक एक स्टॉक शूज करके। उसमें अच्छे से काम कर सकते हैं आपको इसमें ध्यान सिर्फ यही रखना है।

की इंडेक्स का चार्ट और स्टॉक का चार्ट दोनों सेम होना चाहिए 80% तक तो उसमें टेक्निकल एनालाइज बहुत ही ज्यादा अच्छे से फॉलो होता है। जैसे ट्रेंड लाइन ब्रेक आउट , कोई पैर्टन, या इंडिगेटर , केंडल स्टिक पैर्टन , काफी सारी स्टेटर्जी भी यह स्टॉक फॉलो करते है। और उसमें वॉल्यूम भी काफी ज्यादा अच्छा होता है।

हमें ऐसा ही स्टॉक चाहिए इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए जो कि नीचे जाए चाहे ऊपर जाए बस जाना चाहिए। आपको तभी प्रॉफिट होगा और जो स्टॉक इंटेक्स के साथ चलते हैं। वह स्टॉक में साइडवे मार्केट काफी कम देखने को मिलता है।

और ट्रेंडिंग मार्केट काफी ज्यादा देखने को मिलता है। आप ऐसे स्टॉक में काम आसानी से कर सकते हैं। मेरे फेवरेट 2 स्टॉक है। जिसमें मैं कई सालों से इंट्राडे ट्रेडिंग कर रहा हूं।

अधिक पढ़ें

सबसे अच्छे स्टॉक इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए।

मेरे फेवरेट स्टॉक है। इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए जिसमें टेक्निकल एनालाइज और इंडिकेटर काफी अच्छे से फॉलो होते है। और महीने के लास्ट मैं प्रॉफिट ही निकलता हूं। पहला स्टॉप है (एचडीएफसी बैंक) दूसरा स्टॉक है। (रिलायंस) यह दोस्तों मेरे इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए फेवरेट स्टॉक है। और इसमें वॉल्यूम भी मेंटेन रहती है। जिससे मार्केट साइड में जाने का चांस कम रहता है। और जिससे ट्रेड रेगुलर बेसिस पर कर पाता हूँ।

मेरी सलाह

नए इंट्राडे ट्रेडर के लिए यही सलाह है। कि आप कुछ महीने तक अपना कैपिटल कम रखें। और रिक्स रिवॉड पर ध्यान दें और बिना स्टॉपलॉस के काम ना करें। स्टॉप लॉस हमेशा अपने कैपिटल का 2% से ज्यादा कभी भी ना लगाएं। टारगेट 4% से 6% ही रखें। और कभी भी यह ना सोचें कि मुझे 30% 40% का रिटर्न एक दिन में ही मिल जाएगा।

यह नहीं होने वाला आप धीरे-धीरे अपना टारगेट बढ़ा सकते हैं। जैसे-जैसे आपको एक्सपीरियंस होगा। दोस्तों में आपको सिर्फ 2 स्टॉक में काम करने के लिए इसलिए कह रहा हूं। इसका रीजन सिर्फ यही है कि काफी सारे लोग स्टॉक फाइंड करने में अपनी साइकोलॉजी मनी मैनेजमेंट टेक्निकल एनालाइज को प्रॉपर ध्यान नहीं देते हैं।

सिर्फ इंट्राडे स्टॉक फाइंड करते रहते हैं। यह बेकार है आप इससे अच्छा यही है कि दो स्टॉप पर ही काम करें। और जिसमें पहले आपको पोजीशन मिल जाए या आपका जिसमें सबसे पहले सेटअप बन जाए। उसमें ट्रेड करिए और दूसरे स्टॉक में ट्रेड ना करें। आपको दोनों स्टॉक में एक ही दिन में ट्रेड नहीं करना है।

जिसमें पहले आपको अपॉर्चुनिटी चार्ट में दिखे उसमें आपको ट्रेड लेना है। और आप नए ट्रेडर हो तो कमेंट कर के जरूर बताये जिसे ट्रेडिंग की साइक्लोजी पर आर्टिक जल्दी से लाये आप हमे फॉलो भी कर सकते है। अच्छी जानकारी के लिए।

Spread the love

दोस्तों मेरा नाम सोनू है दिल्ली में रहता हूँ Stock Market में काफी ज्यादा रुचि रखता हूं और कई सालों का अनुभव है काफी सालो से स्टॉक मार्किट में इंट्राडे ट्रेडिंग और स्टॉक में इन्वेस्ट करना सिख रखा हु, और मुझे लेकिन खाली समय में लिखना भी पसंद है इसीलिए मैं ब्लॉग के माध्यम से अपने विचारो को आप के साथ साझा करता हु।

Leave a Comment