बैंक निफ्टी में सपोर्ट और रेजिस्टेंस कैसे चेक करें?

आप में से काफी लोग नये ट्रेडर होंगे और आप यह जानना चाहते हो की बैंक निफ्टी में सपोर्ट और रेजिस्टेंस कैसे चेक करें? तो आज इसपर विस्तार से चर्चा करेंगे और जाने सॉर्ट में बताउ तो।

स्पोर्ट रजिस्टेंस कई प्रकार के होते है जैसे की बड़ा डाउन फ़ोल ,या बड़ा मूवमेंट, या अचानक कोई बड़ा केंडल ,राउंड नंबर, डायनामिक सपोर्ट रेजिस्टेंस, और भी है।

जिसे इसी ब्लॉग में विस्तार से समझाया गया है यह पड़ने के बाद आप बैंक निफ्टी में पूरी तरह सिख जाएंगे काफी आसानी से। और आपको यह भी सिखने को मिलेगा की स्पॉर्ट रजिस्टेंस कितने प्रकार के होते है।

Let’s go…

बैंक निफ्टी का सपोर्ट रेजिस्टेंस जानने से पहले यह जानते हैं कि सपोर्ट रेजिस्टेंस कितने प्रकार के होते हैं। ताकि किसी भी इंडेक्स या किसी भी स्टॉक में आइडिया लगा सके कि सपोर्ट रेजिस्टेंस कहां और कैसे बनता है।

सपोर्ट रेजिस्टेंस कितने प्रकार के होते हैं?

वैसे तो सपोर्ट रेजिस्टेंस कई प्रकार के होते हैं लेकिन आपको जो बताऊगा। वो इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए मुख्य 7 सपोर्ट रेजिस्टेंस है। वैसे आप सुविंग ट्रेडिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। यह आर्टिक्ल आप लास्ट तक पड़ते है तो आपको एक सीक्रेट बताऊगा। जिससे आप सपोर्ट रेजिस्टेंस पर ट्रेडिंग की विनिंग दर 70% से 80% तक हो सकता है जिससे आप की साइक्लोजी इम्प्रूव होगी सपोर्ट रेजिस्टेंस के चक्र से दूर हो जाओगे।

  • पहले का कोई हाई
  • पहले का कोई लो
  • क्लोजिंग प्राइज
  • राउंड नंबर
  • डायनामिक सपोर्ट रेजिस्टेंस
  • दिन की पहली कैंडल का लो और हाई
  • औसत से ज्यादा कोई एक बड़ी कैंडल

आइये दोस्तों पॉइंट को विस्तार से समझते है।

Bank Nifty Books PDF Free Download in Hindi

पहले का कोई हाई रेजिस्टेंस

यानी की (Previous High) जो पहले हाई बना हुआ है यह रजिस्टेंस कहलाता है।

पहले का कोई लो सपोर्ट

यानी की (Previous Low) जो पहले लो बना हुआ है यह स्पोर्ट कहलाता है।

राउंड नंबर सपोर्ट रेजिस्टेंस

राउंड नंबर उदाहरण : 40000, 40500, 35000, 35500 यह राउंड नंबर है वैसे तो आजकल यह काम नहीं करता है लेकिन मार्केट तेजी से गिरता हुआ नीचे आ रहा है या ऊपर जा रहा है इसी बिच कोई राउंड नंबर आ जाये तो यह काम करता है और सपोर्ट या रेजिस्टेंस की तरह रिएक्ट करता है।

क्लोजिंग प्राइज सपोर्ट रेजिस्टेंस

पिछले दिन का क्लोजिंग प्राइस हमेशा सपोर्ट और रेजिस्टेंस की तरह काम करता है जैसे कि मार्केट अगर गेप उप हुआ और मार्किट निचे आता है तो पिछले दिन के क्लोजिंग प्राइस के आस पास से स्पोर्ट लेके ऊपर चला जाता है। और ठीक इसका उल्टा मार्केट गेप डाउन होता है और मार्किट ऊपर आता है तो क्लोजिंग प्राइस के आस पास से रजिस्टेंस लेके निचे जा सकता है।

डायनामिक सपोर्ट रेजिस्टेंस

मार्किट ने जो आज के दिन लो और हाई बनाया है उसे डायनामिक सपोर्ट रेजिस्टेंस कहते है और इस का बहुत ज्यादा महत्व है इंट्राडे ट्रेडिंग में प्रो ट्रेडर इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है।

दिन की पहली कैंडल का लो और हाई सपोर्ट रेजिस्टेंस

अगर पिछले कोई चार्ट नहीं बना हो जिससे आप स्पोर्ट रजिस्टेंस बना पाओ तो किसी भी टाइम फ्रेम में दिन की पहली कैंडल का लो और हाई स्पोर्ट रजिस्टेंस का काम करता है।

औसत से ज्यादा कोई एक बड़ी कैंडल सपोर्ट रेजिस्टेंस

अगर आपको कोई नॉर्मल कैंडल यानी 10 से 30 पॉइंट के बिच बनी कैंडल इससे ज्यादा कोई 100 ,150 या 200 पॉइंट का बन जाता है तो उसका लो और हाई स्पोर्ट और रजिस्टेंस की तरह काम करता है।

Quick Note…

आपको अब सपोर्ट रेजिस्टेंस के बारे में बेसिक नॉलेज हो गया होगा अब जानते हैं कि बैंक निफ्टी में सपोर्ट रजिस्टेंस कैसे पता करें और इंट्राडे में कैसे उसको उपयोग करें।

Let’s go…

बैंक निफ्टी में सपोर्ट और रेजिस्टेंस कैसे चेक करें?

जो पॉइंट हमने ऊपर डिस्कस किया है उसी पॉइंट को ध्यान में रखते हुए हम आगे समझेंगे कि बैंक निफ्टी में सपोर्ट रजिस्टेंस कैसे चेक करें। निचे दिए गए फोटो में समझाया गया है।

बैंक निफ़्टी का 5 मिनट टाइम फ्रेम इस्तेमाल किया है आप कोई सा भी टाइम फ्रेम ले सकते हो बस इसी लॉजिक को इस्तेमाल करना है। पहले का कोई हाई और लो ,और क्लोजिंग प्राइज पर एक लाइन ड्रॉ कर लेना है सपोर्ट और रेजिस्टेंस कैसे चेक कर सकते हो।

BANKNIFTY

डायनेमिक सपोर्ट रजिस्टेंस, राउंड नंबर नीचे दिए गए फोटो में समझाया गया है ध्यान रहे कि
डायनेमिक सपोर्ट रेजिस्टेंस लाइव मार्केट में बनता है जब मार्केट चल रही हो उसको डायनेमिक सपोर्ट रजिस्टेंस कहा जाता है।
राउंड नंबर कब काम करता है जब तेजी से मार्केट गिरती हुई नीचे आ रही हो या फिर तेजी से मार्केट ऊपर जा रही हो जैसा फोटो में दिखाया गया है तब यह राउंड नंबर काम करता है।

सपोर्ट रेजिस्टेंस

दिन का पहली कैंडल लो और हाई सपोर्ट रेजिस्टेंस यह ज्यादा काम नहीं करता या काम करता भी है। तो इसकी एक कंडीशन है पीछे कोई चार्ट या सपोर्ट रेजिस्टेंस नहीं बना हो यह तभी काम करता है इसको ज्यादा सीरियस ना लें निचे दिए गए फोटो में देखे।

BANKNIFTY 2023 07 21 16 39 19

औसत से ज्यादा कोई एक बड़ी कैंडल सपोर्ट रेजिस्टेंस यह कभी कभी देखने को मिलता है जब भी मिले इसका लो और हाई सपोर्ट रेजिस्टेंस की तरह ड्रॉ करे। ज्यादा अच्छा काम बड़े टाइम फ्रेम पर करता है।

BANKNIFTY 2023 07 21 16 52 24

सपोर्ट रेजिस्टेंस का सीक्रेट विनिंग दर 70% से 80% कैसे करे।

यह लेख जो शुरू से पढ़ता हुआ आ रहा है वही सीक्रेट को समझ सकता है। इसीलिए आपने अगर शुरू से लेख नहीं पड़ा है तो फिर पढ़े।

दोस्तों आपको किसी भी लेवल को सपोर्ट रेजिस्टेंस की तरह नहीं देखना है उसको हमेशा डिसाइडिंग लेवल की तरह देखना है। वहां पर मार्केट आएगा तो वह डिसाइड करेगा कि उसको ऊपर जाना है या नीचे और फिर जब वह नीचे या ऊपर उस लेवल से चले जाएं तो आपको उसके रिट्रेसमेंट पर ट्रेड करना है।

यह एक सीक्रेट है जो प्रोफेशनल ट्रेडर इस्तेमाल करते हैं वह सपोर्ट रेजिस्टेंस को एक डिसाइडिंग लेवल की तरह देखते हैं। और मार्केट उस लेवल पर कैसा रिएक्ट कर रहा है उसके बाद वह रिट्रेसमेंट पर ट्रेड बनाते हैं। बैंक निफ़्टी में या किसी भी चार्ट पर 6 महीने से 1 साल तक का बैक टेस्ट करें और देखे सपोर्ट रेजिस्टेंस पर कैसे रिएक्ट किया है।

रिटेल ट्रेडर को लगता है कि सपोर्ट से मार्केट ऊपर ही जाएगा नीचे नहीं जा सकता है और रेजिस्टेंस पर मार्केट आने पर लगता है। कि यहां से नीचे ही जाएगा ऊपर नहीं जा सकता है और इसी चक्कर में रिटेल ट्रेडर हमेशा लॉस करते हैं।

आपको इससे बचना है और समझना है कि मार्केट को हम नहीं चला रहे हैं इसीलिए सपोर्ट या रेजिस्टेंस पर मार्केट कैसा रिएक्ट करेगा यह मार्केट को ही डिसाइड करने दो। और फिर रिट्रेसमेंट पर ट्रेड करो इससे आपका विनिंग रेट काफी ज्यादा इनक्रीस होगा। और हमेशा अपने सेटअप का इंतजार करो।

अंतिम शब्द:

आसा करता हु आप बैंक निफ्टी में सपोर्ट और रेजिस्टेंस कैसे चेक करें? समझ पाए हो। कोई भी ट्रेडिंग से रिलेटिड सवाल हो तो कमेंट में लिखे आप को उसका जवाब जल्द ही मिलेगा अपने दोस्तों और रिलेटिव को यह शेयर जरूर करे यह आर्टिकल मैं आपको कुछ नया सीखने को मिला। तो हमें रेटिंग जरूर दें IntradayView.com यानि इसी वेब साइट को एक्सप्लोर जरूर करें जय हिन्द दोस्तों।

Spread the love

Leave a Comment