बॉक्स स्टेटर्जी इंट्राडे। | Box Strategy Intraday In Hindi 2023

IntradayView.com में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में Box Strategy Intraday का सम्पूर्ण जानकारी दी गई है। जब प्राइस एक रेंज में कुछ समय तक रहता है। और ”Buyer” और ”Sellor” दोनों खरीद रहे हो। उसके बाद उस रेंज का ब्रेक होता है। तो एक फ़ास्ट मूव आता है। आप में से काफी लोगो ने इस सेटप पर इंट्राडे ट्रेड लिया होगा। लेकिन फिर भी आपका बार – बार स्टॉप लॉस हिट हुआ होगा तो यह लेख पड़ने के बाद नहीं होगा।

Box Strategy से Options Buyer’s का क्या फायदा है।

आप Options Buyer’s हो। तो आप के लिए यह Best Strategy होने वाली हे। क्योकि

  • ऑपरेटर के जल में नहीं फसते।
  • आप को फ़ास्ट मोमेंटम मिल जाता है।
  • इसमें आप साइड वेज़ मार्केट से बच जाते हैं।
  • Options Buyer को अच्छा प्रॉफिट फ़ास्ट मोमेंटम में ही मिलता है।
  • Sideways मार्किट में Time D.k की वजह से ऑप्सन में लोस्स नहीं होता है।
  • Options Buyer’s को ट्रेड करते समय साइक्लोजी पर ज्यादा दवाब नहीं पड़ता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है। ऑप्शन ट्रेडिंग का सम्पूर्ण ज्ञान। 2023

Box Strategy से Equity Mraket में ट्रेड करने के क्या फायदा है।

Equity Mraket में Intraday करते हो तो आपका फायदा यह है की।

  • आपका स्टॉप लॉस काफी छोटा होगा।
  • आप की एंट्री और एग्जिट काफी फ़ास्ट होगी।
  • काम समय में भी आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है।
  • आपको प्रॉफिट बुक करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।
  • आप एक दिन में कोई सरे शेयर में विनिंग ट्रेड कर सकते है।
  • अगर आप नए इंट्राडे ट्रेडर हो तो आप की ट्रेडिंग साइक्लोजी अच्छी बानी रहेगी।
  • Sideways मार्केट से बचे रहोगे जिससे लोस्स काम होगा। क्योकि साइड वेज़ मार्केट में ज्यादा स्टॉप लोस्स हिट होते है।

Box Strategy Options Buyer’s In Hindi

आपको फोटो के मध्यम से BANK NIFTY के चार्ट पर समझाऊंगा। आप किसी भी INDEX में बेक टेस्टिंग कर सकते है।

आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे कि

  • सपोर्ट रेजिस्टेंस जॉन ड्रॉ करना है।
  • 5 मिनट का चार्ट उपयोग करना है।
  • 80 पॉइन्ट से ज्यादा के बॉक्स को ही ड्रॉ करना है।

चार्ट पर बॉक्स दो प्रकार के होते हैं।

  1. बॉक्स में दो टच के बाद बॉक्स का ब्रेकआउट होता है उस कंडीसन में रिटेस्ट के बाद कैंडल क्लौस होने के बाद ही ट्रेड करना है।
  2. दूसरी कंडीसन बॉक्स तीन टाच करने के बाद बने तो बॉक्स का ब्रेकआउट होने के बाद कैंडल क्लौस होने के बाद ही ट्रेड करना है।
ध्यान दें

दो टच के बाद जब मार्केट बॉक्स का ब्रेकआउट करता है। तो 90% प्राइस रिटेस्ट करने के लिए वापस आता है। और जब तीन टच के बाद बॉक्स का ब्रेकआउट होता है। तो 90% प्राइस रिटेस्ट के लिए वापसी नहीं आता है। प्राइस सीधा चल देता है।

Short Box Option Strategy In Hindi?

दो टाच के बाद बॉक्स बने तो कैसे ट्रेड करे। टारगेट ,स्टॉप लॉस

Box Strategy Intraday In Hindi
Box Strategy In Hindi

जब मार्केट रजिस्टेंस के आस पास 80 पॉइंट की रेंज में कुछ देर समय बिताए। और वह रेंज दो टच के बाद ब्रेक होता है। तो मार्केट एक बार रीटेस्ट करने के लिए वापस जाता है। जब टेस्ट होने के बाद दोबारा से वह अपने प्रीवियस प्राइस का ब्रेकआउट करता है। और कैंडल क्लोज होने पर एंट्री कर लेनी है।

Box Strategy Intraday In Hindi
Box Strategy In Hindi

उसके बाद जिस कैंडल पर एंट्री क्या है। उसी कैंडल के लो पर स्टॉप लोस्स लगाना है। और टारगेट जितने का स्टॉप लोस्स है। उसे डबल टारगेट लगाना है या फिर स्टॉप लॉस ट्रेल भी कर सकते हो। Option के लिए बेस्ट Strategy है। क्योकि आपको फ़ास्ट मोमेंटम मिल जाता है। ध्यान रहे कि सपोर्ट या रेजिस्टेंस पर समय बिताने पर ही ट्रेड करें।

Long Box Option Strategy In Hindi?

तीन टाच के बाद बॉक्स बने तो कैसे ट्रेड करे। टारगेट ,स्टॉप लॉस

मार्केट रजिस्टेंस या स्पोर्ट के आस पास आजाये 80 पॉइंट से ऊपर की रेंज में काफी देर समय बिताए। और वह रेंज तीन टच के बाद ब्रेक होता है। तो कैंडल क्लोज होने पर एंट्री कर लेनी है। उसके बाद जिस कैंडल पर एंट्री क्या है। उसी कैंडल के लो पर स्टॉप लोस्स लगाना है।

Box Strategy Intraday In Hindi
Box Strategy In Hindi

टारगेट जितने का स्टॉप लोस्स है। उसे डबल टारगेट लगाना है या फिर स्टॉप लॉस ट्रेल भी कर सकते हो। Option को Short या Long के लिए बेस्ट Strategy है इसमें आपको थोड़ा ज्यादा धैर्य रखना पड़ेगा। क्योंकि हो सकता है कि आधे घंटे से लेकर ढाई घंटे तक का समय लग जाए।

Box Strategy Intraday In Hindi
Box Strategy In Hindi

यह इस रणनीति को बनने में क्योंकि मार्केट में 70% Sideways ही रहता है। इसीलिए आप इस स्ट्रेटजी का उपयोग करेंगे। तो आप ”Sideways Market” से हमेशा बचे रहेंगे आप इंट्राडे ट्रेडिंग में लॉस कम होगा।


FAQ…

Best Time For Buy Ce In Box Option Strategy In Hindi?

Ce खरीदने के लिए बेस्ट समय जब मार्केट रेजिस्टेंस या सपोर्ट पर यह स्ट्रेटजी बनाए। तो सबसे अच्छा टाइम होता है Ce खरीदने के लिए।

Best Time For Buy Pe In Box Option Strategy In Hindi?

बेस्ट समय Pe खरीदने के लिए जब मार्केट रेजिस्टेंस या सपोर्ट पर यह स्ट्रेटजी बनाए। और दो या तीन टच होने पर ब्रेक करे तो सबसे अच्छा टाइम होता है Pe खरीदने के लिए।

Best Time For Profit Book In Box Option Strategy In Hindi?

प्रॉफिट बुक करने का सबसे अच्छा समय होता है जब आपको लॉस से डबल प्रॉफिट मिल रहा हो। तो आप प्रॉफिट बुक कर सकते है। या फिर स्टॉप लॉस ट्रेल कर के काफी अच्छा प्रॉफिट बना सकते है। आप ऐसा भी कर सकते है प्राइस के पास जो रजिस्टेंस या स्पोर्ट हो आप उस ज़ोन के आस पास प्रॉफिट बुक कर सकते है। आप बिगिनर हो तो जब आपको लॉस से डबल प्रॉफिट मिल रहा हो। तो आप प्रॉफिट बुक कर सकते है।

अंतिम शब्द

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको ”Box Strategy Intraday” सीखा पाया हु। आप का कोई सवाल हो तो जरूर पूछियेगा। Stock Market में आपको धैर्यवान बनना परता है। आप अगर अपना धैर्य खो देते हैं तो आप इंट्राडे या स्टॉक मार्केट में सफलता नहीं मिल सकता है। इसीलिए आपको धैर्य बना कर रखना पड़ेगा और स्ट्रेटजी बनने के बाद ही ट्रेड करे। और जल्द बजी बिलकुल न करे हो सकता है की ट्रेड छूट जाये तो छूटने दो दोबारा ट्रेड बनेगा तो फिर कर लगे मर्ग लॉस हो गया तो आप मार्केट से बाहर हो जाओगे। आप का पैसा वापसी नहीं आने वाला। आपके जो सलाहकार है उन से सलाह लेके ही स्टॉक मार्किट में पैसा लगाए धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment