Covered Call Strategy Kya Hota Hai?

आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसी स्ट्रेटजी की जो काफी ज्यादा प्रचलित है इसका नाम है Covered Call Strategy है इस स्ट्रेटजी से कोई भी काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं, अगर वह अच्छे से इसको सीखे और प्रैक्टिस करें कुछ महीने पेपर ट्रेड करें उसके बाद कोई भी इसको इस्तेमाल करके अच्छा रिटर्न अपने कैपिटल पर निकल सकता है

लेकिन मनी मैनेजमेंट का काफी अच्छे से ध्यान रखना पड़ेगा चलो जानते है Covered Call Strategy Kya Hota Hai?

Covered Call Kya Hota Hai?

सबसे पहले समझते हैं कि कवर्ड कॉल क्या होता है उदाहरण, आपने स्टॉक्स खरीद रखे हैं अब, आप ये चाहते हो कि अगर स्टॉक का प्राइस बढे, तो तुम्हे प्रॉफिट मिले लेकिन क्या होता है अगर स्टॉक का प्राइस न बढे या थोडा सा गिरे?

यहाँ आता है “Covered Call” स्ट्रेटेजी काम इसमें, आप स्टॉक्स खरीदते हो और फिर उनके ऊपर एक कॉल ऑप्शन सेल करते हो कॉल ऑप्शन बेसिक एक एग्रीमेंट होता है, जिसमे आप प्रॉमिस करते हो की अगर किसी ने तुम्हारे स्टॉक्स के लिए स्पेसिफिक प्राइस पर खरीदना चाहा तो आप बेच दोगे इससे तुम्हे थोड़ा एक्स्ट्रा इनकम मिलता है।

क्यों चूसे करें Covered Call Strategy?

अब तुम सोच रहे होंगे की ये स्ट्रेटेजी क्यों उपयोग करें? सिंपल है, क्यूंकि इससे रिस्क कम होता है जब तुम स्टॉक्स खरीदते हो, तो उनके प्राइस का फ्लक्चुएशन आपको एफेक्ट करेगा लेकिन कवर्ड कॉल में, अगर प्राइस कम भी होता है तो कम से कम आपको ऑप्शन प्रीमियम तो मिलेगा

और हाँ, यह एक बिगिनर-फ्रेंडली स्ट्रेटेजी है, जिसे सीखना आसान है,

कवर्ड कॉल बेचने का काम कैसे होता है?

  1. Stocks Choose करें: सबसे पहले, अच्छे स्टॉक्स चुनिए जिस प्राइस में आप कॉन्फिडेंस हो,
  2. Call Option Sell करें: फिर, उन स्टॉक्स के ऊपर एक कॉल ऑप्शन सेल करो यह ऑप्शन एक्सपायरी डेट और स्ट्राइक प्राइस के साथ आता है एक्सपायरी डेट देखो जब तक आपको स्टॉक्स होल्ड करना है और स्ट्राइक प्राइस डीडे करो जिस पर आप अग्रि हो स्टॉक्स बेचने के लिए।
  3. Option Premium Receive करें: जब तुम कॉल ऑप्शन सेल्ल करते हो तो आप ऑप्शन प्रीमियम मिलता है जो आपका प्रॉफिट होता है।
  4. Stocks Hold करें: अब बस, स्टॉक्स होल्ड करो और देखो कैसे मार्किट बिहेव करता है।

क्या रिस्क है?

दोस्तों रिस्क तो स्टॉक मार्केट में हो या किसी और बिजनेस में रिस्क तो हर जगह होता है लेकिन आपको मनी मैनेजमेंट करके चलना होता है। इसमें ऑप्शन बायर से ज्यादा लॉस नहीं है लईकिन आप रिस्क मैनेज नहीं करते हो तो इसमें भी लॉस होता है यह आपको देखना होगा और स्टॉप लॉस लगाकर ही ट्रेड करें।

Conclusion:

तो केसा लगा Covered Call Strategy हा सिंपल हो और इफेटिव भी यह Strategy बिगनेर के लिए कभी अच्छा है लेकिन दियां रहे की स्टॉक निचे गिरता है तो लॉस भी हो सकता है इसलिए स्पॉट लॉस का भी इस्तेमाल करे। हा और यह आर्टिक्ल अपने दोस्तों को भी शेयर कर धन्यवाद।

Disclaimer: यह आर्टिकल सिर्फ एजुकेशनल पर्पस के लिए है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले हमेशा अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से सलाह जरूर ले।

Spread the love

Leave a Comment