Intraday Trading के लिए कौन सा दिन सबसे अच्छा है?

आज आप सीखने वाले हैं इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए कौन सा दिन सबसे अच्छा होता है किस दिन आपको ज्यादा प्रॉफिट मिल सकता है। अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते हो तो यह प्रश्न काफी लोगों का है। और वह अपनी strategy बार-बार बदलते रहते हैं और वह एक ऐसे दिन ढूंढते हैं जिस दिन उनका अच्छा प्रॉफिट हो। और उनका उसमें भी लॉस होता है तो। वह किसी एक्सपायरी के दिन ट्रेडिंग करते हैं या फिर किसी इवेंट पर ट्रेड करते हैं।

या किसी दिन कोई न्यूज़ आने का इंतजार करते है और उस दिन ट्रेड करते है। तो आइए जानते हैं किस दिन आपको अच्छा प्रॉफिट मिल सकता है इंट्राडे ट्रेडिंग से।

Intraday Trading के लिए कौन सा दिन सबसे अच्छा है?

दोस्तों इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए आपको स्ट्रेटजी की जरूरत पड़ती है। जो आप बनाते हैं या फिर इंटरनेट से और सोशल मीडिया के माध्यम से सीखते हैं या किसी जानकार से सीख सकते है। कही से भी सीखते है उस स्ट्रेटजी का विंग परसेंटेज होता है आप रोज ट्रेड करते हो तो महीने के लास्ट में प्रॉफिट देखने को मिलेगा आप उसे किसी–किसी दिन स्तेमाल करते हो।

आपको महीने के लास्ट में लॉस देखने को मिलेगा। क्योंकी यह स्ट्रेटजी महीने के हिसाब से बनाया गया है इसका प्रसेंटेज महीने का है। आप कोई स्ट्रेटजी बनाते हो जो की किसी दिन ही काम करता है तो उसका विंग परसेंटेज उसके हिसाब से होता है। या आप न्यूज के बेस पर कोई स्ट्रेटजी बनाते हो तो आप का विंग परसेंटेज उसके हिसाब से होगा।

आप को खुद से एसी स्ट्रेटजी बनाना होगा जैसा आप चाहते है। आप जोर ट्रेडिंग करना चाहते है या एक दिन छोर कर या किसी एक दिन जो आपका पसंदीदा दिन हो। आप को उसी के हिसाब से स्ट्रेटजी बनाना होगा। क्योंकि हर व्यक्ति का दिमाग अलग–अलग होता है। आप को क्या सूट करता है यह कोई और नही बता सकता है यह आप को रिसर्च करना होगा।

इंट्राडे में शेयर खरीदने का सही समय क्या है?

समय हमेशा सही होता है इंट्राडे में आपको जब शेयर खरीदना चाहिए जब आपकी स्ट्रेटजी वहां पर बन रही हो। उससे पहले आप को शेयर नहीं खरीदना चाहिए आपकी जो भी स्ट्रेटजी हो उसको इस्तेमाल करें। और अपने शेयर को खरीदे या बेचे अपने स्ट्रेटजी के अनुसार आपकी कोई स्ट्रेटजी नहीं है तो आप यहां क्लिक करके काफी अच्छी-अच्छी स्ट्रेटजी सीख सकते हैं और शेयर खरीदने से पहले स्ट्रेटजी बनाना बहुत जरुरी है।

मुझे इंट्राडे शेयर कब बेचना चाहिए?

इंट्राडे शेयर आपको बेचना चाहिए जब आपका टारगेट या स्टॉप लॉस हो जाए। उससे पहले आपको इंट्राडे शेयर नहीं बेचना चाहिए। इससे आपका विनिंग परसेंटेज महीने के लास्ट में घटता है। अगर ट्रेडिंग स्टाइल नहीं है या कोई स्ट्रेटजी नहीं है तो आपको पहले इस पर काम करना चाहिए। और आपको एक अपने हिसाब से बिल्कुल सिंपल इंट्राडे स्ट्रेटजी बनाना चाहिए। स्ट्रेटजी बनाते समय ध्यान रखें कि विनिंग परसेंटेज कम से कम 70% के आस-पास हो।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए क्या जरूरी है?

इंट्राडे ट्रेडिंग करने से पहले आपको यह बात ध्यान रखना चाहिए कि इंट्राडे ट्रेडिंग एक हार्ड कोर बिजनेस है। बिना मनी मैनेजमेंट के इस बिजनेस को ना करें अन्यथा आपका बड़ा भारी लॉस हो सकता है। क्योंकि इसमें आपकी साइकोलॉजी सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। कुछ ऐसे पॉइंट है जिन्हें आप ध्यान रखकर इंट्राडे ट्रेडिंग करेंगे तो आप जल्दी सफल हो पाओगे।

  • आप को वोलैटिलिटी स्टॉक में काम करना है।
  • आप को हमेसा कम कॉन्टिटी में काम करना है।
  • बिना स्टॉप लॉस लगाए काम नहीं करना है।
  • टारगेट हिट हो जाये तो तुरंत ही उस ट्रेड से निकल जाओ।
  • लॉस रिकवर नहीं करना है।
  • लॉस में पोजीशन का एवरेज नहीं करना है।
  • किसी की भी बात नहीं सुन्नी है।

यह बिंदुओं पर आप ध्यान रखकर इंट्राडे ट्रेडिंग करते हो तो आप जल्दी सफलता प्राप्त कर सकोगे। यह बिंदुओं को सरल भाषा में समझने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

बेस्ट 7 प्रीमियम इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स। 2023

Spread the love

Leave a Comment