इंट्राडे ट्रेडिंग में लाभ कैसे प्राप्त करें || How to make profit in intraday trading in hindi

आज आप सिखने वाले है इंट्राडे ट्रेडिंग में लाभ कैसे प्राप्त करें। अगर आप ने पिछला आर्टिक्ल नहीं पड़ा है तो जरूर पड़ उसमे बताया है की इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है। तो दोस्तों काफी लोगो को ट्रेडिंग से प्रॉफिट कमाने में मुश्किल आ रही है आज इस आर्टिक्ल में जानेगे की इंट्राडे ट्रेडिंग में लाभ कैसे प्राप्त होता। आप ने काफी सारी स्ट्रैटर्जी इस्तेमाल किया होगा फिर भी लोस ही हुआ होगा आप यह आर्टिक्ल इसलिए ही पड़ रहे हो।

इस परेशानी से कैसे निकल सकते है और किया करे जो आप को अच्छा लाभ प्राप्त हो सके। कुछ ऐसे बिंदु यह जिन्हे आप धियान रख के ट्रेड करोगे तो ट्रेडिंग साइकोलॉजी विकसित होगी और इंट्राडे ट्रेडिंग में लाभ प्राप्त कर सकोगे।

किस आर्टिकल में आप सिखने वाले हैं इंट्राडे ट्रेडिंग से लाभ कैसे प्राप्त करें

Intraday Trading Me Labh Kaise Prapt Kare In Hindi

इंट्राडे ट्रेडिंग में आप अगर कुछ पॉइंट का ध्यान रखोगे और उसको ध्यान रखकर इंट्राडे ट्रेडिंग करोगे। तो आपको जरूर लाभ प्राप्त होगा आपने बहुत सारे स्ट्रैटर्जी का इस्तेमाल किया होगा। आप फिर भी प्रॉफिटेबल जॉन में नहीं आ पाआए हो तो आपको यह पॉइंट जरूर ध्यान रखना चाहिए। जो आपको इस आर्टिकल में सीखने को मिलेगा बहुत सारे लोग बेस्ट स्ट्रैटर्जी के पीछे पड़े रहते हैं।

ढूंढते रहते हैं कि उनको कुछ ऐसी स्ट्रैटर्जी मिल जाए जिससे वह बहुत अच्छा प्रॉफिट कमा सकें। लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं होता है और लॉस करते रहते हो तो आज यही सारी चीजें डिस्कस करेंगे कि ऐसा आपके साथ क्यों होता है। कैसे यह साइकोलॉजी सही करें।

1. बार-बार स्ट्रॅटर्जी नहीं बदलनी है।

काफी सारे लोगों की स्ट्रॅटर्जी तो काफी ज्यादा अच्छा होता है लेकिन वह अपनी स्ट्रॅटर्जी पर टिक नहीं पाते। जिनके कारण से उनका लॉस होता है हर महीने आपको यह बात ध्यान रखना चाहिए कि हर एक स्ट्रॅटर्जी की एक विनिंग परसेंटेज होता है। और यह विनिंग परसेंटेज आपको तभी मिल सकता है जब आप उस स्ट्रॅटर्जी को प्रॉपर उसके रूल के हिसाब से इस्तेमाल करें।

ऐसा ना करें कि किसी स्ट्रॅटर्जी ने आपको 4 दिन लगातार प्रॉफिट दिया। और अगले दिन उसने लोस दिया तो आप वह स्ट्रॅटर्जी को बदल दें। ऐसा करने से आपका विनिंग परसेंटेज घटेगा और आप ज्यादातर लॉस में रहोगे यह गलती काफी करते है नए ट्रेडर आपको यह नहीं करना है।

जो स्ट्रॅटर्जी सिंपल है और आपका फेवरेट है उसे ही रेगुलर इस्तेमाल करें लेकिन पहले 1 साल का बैग टेस्टिंग करले उसका विनिंग परसेंटेज क्या है उसके बाद उसको इस्तेमाल करें।

2. हमेशा वोलैटिलिटी स्टॉक या इंडेक्स में काम करना चाहिए।

जिसमे वॉल्टलिटी नहीं उसमे काम नहीं करना है। वॉल्टलिटी का मतलब जिस स्टॉक का चार्ट ज्यादा निचे ऊपर होता है। रोज 2% से ज्यादा का मोमेंटम होता है। क्योकि स्टॉक हिलेगा तभी आप को कुछ मिलेगा। स्टॉक हिल नहीं रहा तो आप को इंट्राडे ट्रेडिंग में प्रॉफिट नहीं होगा ट्रैड भी नहीं मिलेगा।

3. शुरुआत में आपको कम कॉन्टिटी से ट्रेड करना है।

काफी नई ट्रेडर लालच में आकर अपनी क्वांटिटी को बढ़ा देते हैं जिस कारण से उनका बड़ा लॉस हो जाता है। दोस्तों आप अगर पहले दिन जिम जाते हो आपकी क्षमता है 5 किलो उठाने की और आपका ट्रेनर 50 किलो से ट्रेनिंग कर रहा है। और आप चाहते हो कि आप भी 50 किलो उठाओ तो क्या यह संभव है

आपके साथ कोई हादसा हो सकता है वैसे ही इंट्राडे ट्रेडिंग में होता है आपकी साइकोलॉजी अभी उस क्वांटिटी में अर्जेस्ट नहीं हुई है। इसलिए आप कम कॉन्टिटी से ही ट्रैड करें ताकि आपका बड़ा लॉस ना हो और हमेशा मनी मैनेजमेंट को फॉलो करें।

4. काफी नहीं ट्रेडर्स स्टॉप लॉस लगाना ही नहीं।

काफी नहीं ट्रेडर स्टॉप लॉस लगाते ही नहीं है लेकिन आपको स्टॉप लॉस लगाना है। और मॉर्निंग में कसम खाइये की में स्टॉप लॉस के बिना काम नहीं करुगा या करुँगी। जब स्टॉप लॉस हिट होगा तो आप को लगेगा की यह पर स्पोर्ट है या रजिस्टेंस या कोई ऐसी ट्रेन्ड लाइन है। हो सकता है की कोई पेर्टन दिख रहा हो की थोड़ी देर रुक जाता हु। किया पता ट्रेड रिवर्स हो जाये लेकिन ऐसा 10 में से 7 बार नहीं होता है।

तो आप का स्टॉप लॉस हिट होने के बाद उस पोजीसन से एग्ज़िट कर दो तुरंत ही। क्योकि बड़ा लॉस न हो। इंट्राडे में आपको ट्रेड लेने के बाद ही एक ट्रेड और लेना है स्टॉप लॉस का आप को कभी भी स्टॉप लॉस दिमाग में नहीं लगाना है। जो आप का सिस्टम है उसने लगाना है यह बहुत जरुरी है बड़े लॉस से बचने के लिए।

5. टारगेट हिट हो जाये तो तुरंत ही उस ट्रेड से निकल जाओ।

काफी सारे नए ट्रेडर टारगेट हिट हो जाने पर भी वह उस ट्रैड से निकलते नहीं है और लालच में आकर उस को और होल्ड करते हैं। प्रॉफिट और ज्यादा बढ़ जाए यह गलती आपको नहीं करनी है। क्योंकि जहां आपका प्रॉफिट दिख रहा है टारगेट हिट होने पर उसके बाद वह जब घटेगा तो यह आपको बर्दाश्त नहीं होगा। और उसको ज्यादा होल्ड करोगे या अपनी क्वांटिटी बड़ा दोगे हो सकता है।

कि किसी दिन प्रॉफिट हो जाए लेकिन ज्यादातर आपका दिन लॉस में ही निकलेगा। एक प्रोफेशनल ट्रेडर यह गलती नहीं करता है वह अपने टारगेट पर एग्जिट हो जाता है या फिर ट्रेनिंग करता है अपने स्टॉपलॉस को।

6. लॉस रिकवर नहीं करना है।

आप का स्टॉप लॉस हिट होने के बाद लॉस उस दिन रिकवर करने की मत सोचना क्योकि उस दिन आप की स्टेटर्जी काम नहीं कर रही या हो सकता है। आप का दिन सही नहीं हो या स्टॉक गलत चुन लिया है उस दिन आप लॉस रिकवर करोगे तो आप तीन चार गुना और लॉस कर के उठो गए।

7. लॉस में पोजीशन का एवरेज नहीं करना है।

सबसे बड़ी गलती है जो एक नया ट्रेडर करता है आज से बंद करे पोजीशन लॉस में चल रहा है तो आप को उसे एवरेज नहीं करना है। दोस्तों 10 में से 3 बार लूजिंग पोजीशन प्रॉफिट में आ जाएगा। मगर 7 बार आप का और लॉस हो जायेगा और हो सकता है की आप का पूरा ट्रेडिंग कैपिटल ख़त्म हो जाये। आप को हमेसा प्रॉफिट वाले पोजीशन में ही एवरेज करना है।

8. ट्रेड लेने के बाद किसी की बात ना सुने।

ट्रेड लेने के बाद आप को किसी की भी बात नहीं सुन्नी है। उदारण आप ने स्टॉक खरीदा हुआ है और आपका कोई दोस्त बोले की स्टॉक अब निचे जायेगा तो वह स्टॉक 1 पॉइंट भी निचे आया तो आप को लगेगा। की मेने ट्रेड गलत ले लिया है और फिर आप उस पोजीसन से बहार हो जाओगे।

इससे आपकी विनिंग परसेंटेज कम हो सकता है क्योंकि आपने अपनी स्ट्रॅटजी के अनुसार ट्रैड लिया हुआ है। और आप बीच में एग्जिट हो जाते हो तो महीने के लास्ट में आपका विनिंग परसेंटेज पर फर्क पड़ सकता है। ट्रेड लेने के बाद चाहे राकेस झुनझुनवाला या बोरन बफेट आप को बोले की स्टॉक निचे जायेगा या ऊपर आप को उस पोजीसन से बहार नहीं निकलना है। वह गलत भी तो हो सकते है ट्रेड लेने के बाद आप को सिर्फ इंतजार करना है टारगेट और स्टॉप लॉस का।

कुछ ऐसे प्रश्न जो आप ज्यादा पूछते हैं। How to make profit in intraday trading in hindi

बहुत सारे लोगों ने पिछले आर्टिकल में कुछ कॉमन कमेंट किया था उनके जवाब यहां है। यह पढ़कर जरूर जाइए इससे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

एक सफल ट्रेडर बनने में कितना समय लगता है?

दोस्तों एक सफल ट्रेडर बनने में कम से कम 3 से 5 साल तक का समय लग सकता है क्योंकि यह भी एक डॉक्टर या इंजीनियर या किसी ऑफिसर बनना जैसा है। आप अगर इन बिंदुओं को ध्यान रखकर ट्रैड करते हो तो थोड़ा आपको समय कम लग सकता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग में कितना नुकसान होता है?

इंट्राडे ट्रेडिंग में आपका सारा पैसा लॉस हो सकता है एक ही दिन में कितना भी पैसा आप ट्रेडिंग में लगा ले वह सारा जीरो हो सकता है। एक ही दिन में अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग करते हो और स्टॉप लॉस नहीं लगाते हो। तो मनी मैनेजमेंट का ध्यान रखकर ट्रैड करें और शुरुआत के कुछ महीनों के लिए कम कैपिटल से ट्रेड करें।ताकि लॉस कम हो सके हो सके और अपने सलाहकार से सलाह लेकर ही इंट्राडे में ट्रेड करें।

एक सफल ट्रेडर कैसे बने?

एक सफल ट्रेडर बनने के लिए आपको इस आर्टिकल में जो बिंदु बताई गई है। उसको ध्यान रखते हुए ट्रेड करें आप जल्दी सक्सेसफुल इंट्राडे ट्रैडर बन सकते हो।

इंट्राडे ट्रेडिंग इतना मुश्किल क्यों है?

इंट्राडे ट्रेडिंग इसीलिए इतना मुश्किल है क्योंकि ट्रेडिंग साइकोलॉजी को आप नहीं समझ पाते हो। और ना ही आप अपने मनी मैनेजमेंट को फॉलो करते हो और ना ही आप स्टॉप लॉस अथवा टारगेट को रिस्पेक्ट करते हो। इसीलिए इतना मुश्किल इंट्राडे ट्रेडिंग आपको लगता है आप अगर यह सारे बातों का ध्यान रखकर इंट्राडे ट्रेडिंग करते हो। तो आपका लॉस नहीं होगा और इंट्राडे ट्रेडिंग इतना मुश्किल नहीं लगेगा जितना मुश्किल आपको अभी लगता है धीरे-धीरे आसान लगने लगेगा।

क्या मैं यूट्यूब से ट्रेडिंग सीख सकता हूं?

जी हां यूट्यूब से ट्रेडिंग सीखना काफी आसान है और काफी अच्छे-अच्छे यूट्यूब पर ट्रेडिंग सिखाते हैं। आसान तरीकों से आप यूट्यूब से ट्रेडिंग आसानी से सीख सकते हैं बस आपको किन्ही चुनिंदा यूट्यूब पर को सब्सक्राइब करना है। आपको सभी यूट्यूब और को सब्सक्राइब नहीं करना है इससे आप कंफ्यूज हो सकते हो। और ओवर एनलाइस में आ सकते हो इससे आपकी साइकोलॉजी और ज्यादा खराब हो सकती है। अगर आप बहुत सारे यूट्यूब को फॉलो करते हो तो जो आपका यूट्यूब फेवरेट हो। आप उसे सब्सक्राइब करे और उसे ही फॉलो करे जल्द ही एक सफल ट्रेडर बन जाओगे और इंट्राडे ट्रेडिंग से लाभ प्राप्त करने लगोगे।

क्या इंट्राडे ट्रेडिंग लाभदायक है?

जी हां दोस्तों इंट्राडे ट्रेडिंग लाभदायक है इससे आप लाखों रुपए कमा सकते हो और भविष्य में एक बड़ा वेल्थ क्रिएट कर सकते हो आप इंट्राडे ट्रेडिंग से फाइनेंसियल फ्री हो सकते हो। यह थोड़ा मुश्किल है मगर हां आप इससे फाइनेंसियल फ्री हो सकते हो। यह लाभदायक भी है आप अगर अपने मनी मैनेजमेंट को फॉलो करके इंट्राडे ट्रेडिंग करते हो तो।

अंतिम शब्द” इंट्राडे ट्रेडिंग में लाभ कैसे प्राप्त करें।

आपका अगर कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है आप के सवालों का उत्तर अगले आर्टिकल में देंगे। या फिर कमेंट में ही बता देंगे और यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते हो नीचे कुछ लिंग दिए गए हैं आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment