मैं फ्री में इंट्राडे ट्रेडिंग कहां से सीख सकता हूं?

दोस्तों आप में से एक व्यक्ति का कमेंट आया था कि मैं फ्री में इंट्राडे ट्रेडिंग कहां से सीख सकता हूं। तो आज इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे और जानेंगे कि इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए आपको क्या क्या सीखना पड़ता है। और कौन से ऐसे यूट्यूब चैनल है जो फ्री में अच्छे से सिखाते हैं। बेस्ट प्लेटफार्म कौन सा है जिसमें आप इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं। और वर्चुअल ट्रेडिंग एप के बारे में भी जानेंगे कि यह वर्चुअल ट्रेडिंग एप क्या होता है।

नये ट्रेंडर को कौन सा ब्रोकर इस्तेमाल करना चाहिए फ्री में इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने का पूरा ज्ञान इस आर्टिकल में आपको मिलेगा और यह आर्टिकल आप पढ़ते-पढ़ते यह जान जाएंगे कि आप इंट्राडे ट्रेडिंग फ्री में कहां से सीख सकते हैं और कैसे सीख सकते हैं।

यह आर्टिकल को इग्नोर करने से पहले या स्क्रोल करने से पहले
यह जान लें कि यह इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने का 
रोड मैप है इसलिए ध्यान से पढ़ें।

फ्री में इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए यहाँ जानें कहां से और कैसे?

आगे बढ़ने से पहले यह जान लेते हैं ट्रेडिंग की साइकोलॉजी क्या होती है और इस को फॉलो करना क्यों जरूरी है। बिना इसको फॉलो किए आप कुछ भी चीजें सीखे या कुछ भी प्रेक्टिस करे इसका कोई फायदा नहीं है। इसीलिए आप यह कुछ पॉइंट लिखकर ध्यान रखें कि हमेशा ट्रेड लेते समय ध्यान रखना है। एक ही स्ट्रॅटजी को फॉलो और प्रेक्टिस करें, हमेशा लिक्विड स्टॉक में ही काम करना चाहिए, सबसे जरूरी की ट्रेडिंग सीखते समय कम क्वांटिटी में काम करना है।

बिना स्टॉप लॉस के इंट्राडे नहीं करना है, बिना टारगेट हीट हुए ना निकले, लॉस रिकवर करने के लिए बार-बार ट्रेड ना करें या कॉन्टिटी को इनक्रीस ना करें। स्ट्रॅटजी बंने के बाद ही ट्रेड करे। लॉस में पोजीशन को होल्ड ना करें, इन फैक्टर को विस्तार से जानने के लिए यह आर्टिकल को फॉलो जरूर करें। How to make profit in intraday trading in hindi

इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए क्या-क्या सीखना पड़ेगा?

इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए आपको ज्यादा कुछ तो नहीं सीखना पड़ेगा। लेकिन आपको प्रैक्टिस बहुत ज्यादा करना पड़ेगा क्योंकि किसी भी काम को करने से पहले प्रैक्टिस बहुत ज्यादा जरूरी होता है। और कहा गया है कि बिना प्रैक्टिस के कोइ भी सक्सेसफुल नहीं बना है आप किसी भी सक्सेसफुल इंसान को देख सकते है। इसीलिए सफल इंसान अपने जीवन में प्रैक्टिस बहुत ज्यादा करता है तो आइए जानते हैं कि आपको शुरुआत में क्या-क्या चीजें सीखनी पड़ेगी इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए।

  1. ट्रेडिंग के लिए मनी मैनेजमेंट
  2. कैंडलस्टिक
  3. कैंडलेस्टिक पेटर्न
  4. उप ट्रेन्ड, डाउन ट्रेन्ड, साइडवे ट्रेन्ड, क्या है।
  5. उप ट्रेन्ड लाइन और डाउन ट्रेन्ड लाइन
  6. सपोर्ट, रेजिस्टेंस
  7. सपोर्ट रेजिस्टेंस कितने प्रकार के होते हैं
  8. इलियट वेव थ्योरी
  9. कुछ इंडिकेटर
  10. स्टॉप लॉस हंटिंग
  11. मार्केट सेंटीमेंट जैसे कि कब मार्केट ट्रेंडिंग होगा और कब मार्केट साइडवे होगा।

इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए इनका ज्ञान होना जरूरी है और स्टॉप लॉस हंटिंग सबसे लास्ट में सीखें तो ही ज्यादा अच्छा रहेगा। वरना आप साइकोलॉजी नहीं सीख पाओगे दोस्तों स्टॉप लॉस हंटिंग ट्रेडिंग की साइकोलॉजी है इसीलिए सबसे पहले टेक्निकल एनालाइज सीखे और एक नंबर से शुरू करें आप यूटुब पर सर्च करे एक-एक करके और वीडियो के माध्यम से सीखे और अपनी ट्रेडिंग जर्नी शुरू करे।

बेस्ट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म कौन से हैं?

अगर ट्रेडिंग सीखना चाहते हो तो आपको सबसे ज्यादा काम आता है ट्रेडिंग चार्ट प्लेटफॉर्म जिस पर अपनी एनालाइज करते हो और काफी सारे चीज जिसे की लाइव चार्ट देखना। टाइम फ्रेम बदल -बदल कर देखना बैक टेस्टिंग करना और अपने एनालाइज को परफेक्ट करने के लिए प्रेक्टिस करना।

स्टॉक या इंडेक्सन का चार्ट देखना ऐसे बहुत सरे काम है जो करना परता है और इसके लिए आप tradingview.com या अपने ब्रोकर का प्लेट फॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हो वैसे tradingview ज्यादा अच्छा है आप को एक्यूरेट डेटा देता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग ऑनलाइन कहां से सीखे?

इंट्राडे ट्रेडिंग आप गूगल और यूट्यूब से सीख सकते हो और मेरे हिसाब से यूटुब ज्यादा अच्छा रहेगा क्योकि वीडियो के माध्यम से समझना आसान होता है। और लाइव ट्रेडिंग वीडियो भी देख सकते है इससे काफी ज्यादा अच्छे से समझ में आता है। काफी अच्छे -अच्छे ट्रेडर है।

जो वीडियो बनके डालते है आप उन ट्रेडर को फॉलो भी कर सकते हो यह काफी अच्छा रहता है। जो मेने ऊपर बताया है 11 पॉइंट बताया है उसे एक-एक कर के यूटुब पर सर्च कर के सिख सकते है। काफी आसानी से आप सिख जायेगे। आप प्लेलिस्ट को भी देख सकते है वह और भी अच्छा होगा।

इंट्राडे ट्रेडिंग यूट्यूब चैनल जो फ्री में सिखाते है?

यह ट्रेडर्स काफी अच्छे से इंट्राडे ट्रेडिंग सिखाते हैं और भी बहुत सारे हैं लेकिन मुझे यह ट्रेडर ज्यादा पसंद है। हो सकता है आपको यह पसंद नहीं हो आप को कोई दूसरा ट्रेडर पसंद हो तो आप उसे फॉलो कर सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए कौन सा बेस्ट स्टॉक है?

दोस्तों अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए बेस्ट स्टॉक ढूंढना चाहते हैं तो आप इसका ध्यान रखें कि उसमे लिक्विटी होना चाहिए। वह स्टॉक 1 से 2 परसेंट नीचे ऊपर करना चाहिए। स्टॉक इंडेक्स में लिस्ट हो ऐसे स्टॉक अच्छा माना जाता है वैसे मेरा पसंदीदा स्टॉक है hdfc और रिलाइंस इसमें भी कर सकते हो।

भारत में कौन-कौन से इंडेक्स हैं जिनमें, इंट्राडे ट्रेडिंग सीख सकते हैं?

वैसे तो भारत में काफी सारे इंडेक्स हैं जिनमें आप इंट्राडे ट्रेडिंग सीख सकते हैं लेकिन मैं सजेस्ट करूंगा कि आप इनमें इंट्राडे ट्रेडिंग सिखे। क्योंकि इसमें लिक्विडिटी की प्रॉब्लम आपको देखने को नहीं मिलेगा। और इसमें वॉल्यूम काफी अच्छा रहता है तो आपको इंट्राडे करने में काफी आसान होगा और आप किसी भी टाइम फ्रेम में ट्रेड कर सकते हैं। यह इंडेक्स का नाम है बैंक निफ़्टी, निफ़्टी 50, फिन निफ़्टी, यह तीन इंडिया में सबसे ज्यादा ट्रेड होते हैं इनसे आप शुरुआत कर सकते हैं।

वर्चुअल ट्रेडिंग ऐप का इस्तेमाल करें और इंट्राडे ट्रेडिंग सीखे।

बिल्कुल ही फ्री में इंट्राडे सीखने के लिए यह एक बेस्ट ऑप्शन है कि आप वर्चुअल ट्रेडिंग ऐप से शुरुआत करें। इसमें आपको डेमो पैसे मिल जाते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप स्टॉक या ऑप्शन ट्रेडिंग या फिर फ्यूचर ट्रेडिंग में इंट्राडे कर सकते हैं। और अपने लिए एक सिस्टम बना सकते हैं और जब आप सीख जाएं उसके बाद आप रियल पेसो से इंट्राडे ट्रेडिंग करना शुरू करें।

लेकिन ध्यान रखें कि अपने मनी मैनेजमेंट को फॉलो करते हुए ट्रेड करें। आप प्ले स्टोर पर सर्च कर सकते हैं वर्चुअल ट्रेडिंग एप आपको काफी सारे ऐप मिल जाएंगे जो आपको अच्छा लगे आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको ध्यान यह रखना है कि वह ऐप आपको रियल टाइम डाटा दे और हैंग ना हो।

बिगिनर ट्रेडर के लिए कौन सा ब्रोकर सबसे अच्छा है?

इस काम के लिए मैं आपको कोई ब्रोकर सजेस्ट नहीं करूंगा बस आपको बताऊंगा कि अगर यह कंडीशन फुल फील होती है। तो आप वह ब्रोकर का इस्तेमाल कर सकते हैं शुरुआत में क्योंकि दोस्तों शुरुआत में नया ट्रेडर प्रॉफिटेबल नहीं होता है। और ब्रोकरेज के चक्कर में उसका लॉस काफी बढ़ जाता है। और फिर वह डिप्रेशन में भी आ सकता है इसलिए यह कंडीशन अगर फुलफिल होते हैं। तो आप कोई सा भी ब्रोकर चुन सकते हैं।

  • वह हैंग ना करता हूं
  • लाइव डाटा देता हूं
  • ट्रेडिंग चार्ट होना चाहिए
  • वह जीरो ब्रोकरेज लेता हो
  • प्ले स्टोर पर रेटिंग अच्छी है
  • विड्रोल टाइमिंग 24 घंटे से कम हो

दोस्तों अगर यह कंडीशन किसी ब्रोकर में फुल फील होती है तो आप उस ब्रोकर के साथ डीमेट अकाउंट खुलवा सकते हो। हो सकता है अकाउंट खुलवाते समय शुरुआत में आपको कुछ पैसे देना पड़े। लेकिन अगर वह ब्रोकरेज फ्री कर देता है तो आपके लिए इससे अच्छा कुछ नहीं होगा।

यह आर्टिकल पढ़ना ना भूले How to make profit in intraday trading in hindi

Spread the love

Leave a Comment