2023 में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें।

बहुत से लोग बोलते है की पैसा जरूरी नहीं है। यह बात सच है। लेकिन आज के दौर मे पैसा भी जरुरी है। और पैसा कमाने के बहुत सारे साधन है। उनमे से एक इंट्राडे ट्रेडिंग तो इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करते है। आप यह जानना चाहते हैं। क्योंकि इंट्राडे ट्रेडिंग में बहुत सारा पैसा है।

आज यह लेख पड़ने के बाद आप को काफी नॉलेज मिलेगा। आप के सरे इंट्राडे ट्रेडिंग से रिलेटेड सारे पर्सेनो के उतर मिल जायेगे। जैसे की इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है ? ट्रेडिंग कैसे सीखें ? ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे करे? इंट्राडे ट्रेडिंग टाइम? पेपर ट्रेडिंग कैसे करे? इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें? और सबसे जरुरी मेरी सलाह।

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है ?

स्टॉक मार्केट का एक छोटा सा हिस्सा है। इंट्राडे ट्रेडिंग जिसमे जो ट्रेंडर होता है। वह ट्रेंड कर के पैसा कमाता है और इसमें कई तरह की मार्केट होती है। जिसमे आप ट्रेड कर सकते है। और इन्वेस्मेंट में आप को लेवरेज नहीं मिलता है। मगर इंट्राडे ट्रेडिंग में काफी ज्यादा लेवरेज मिल जाता है।

जिससे की आप कम पेसो में बड़ा पैसा बना सकते है। और आप को बिलकुल भी नहीं पता तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग का सम्पूर्ण ज्ञान। यह लेख पर सकते हो इस लेख में इंट्राडे ट्रेडिंग टाइम। को बहुत अच्छे से समझाया गया है।

जल्दी इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें ?

इंट्राडे ट्रेडिंग जल्दी सीखने के लिए आप कोर्स खरीद सकते हो। बेस्ट तरीका यही है। धियान रहे। कोर्स में आप को अच्छा स्पोर्ट मिलना चाहिए और कोर्स उसका ही ख़रीदे जो इंट्राडे ट्रेडिंग करता हो। और उसका कम से कम छे सात सालो का अनुभव हो। आप उसका कोर्स खरीद सकते हो।

आपको बेस्ट ऑनलाइन कोर्स नहीं मिल रहा तो आप कमेंट कर सकते हो। कोर्स लेने के बाद आप को दो से तीन सालो का समय लग जाता है। आप यह सोच रहे हो की में खुद सिख लेता हु। तो आज के समय में आप का समय और पैसा दोनों वेस्ट होने वाला है।

ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे करे ?

ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के लिए एक अच्छे ब्रोकर के साथ डीमेट अकाउंट की जरूरत है। जो की ऑनलाइन ट्रेड करने की सुविधा देता हो। वैसे तो आज के डिजिटल जमाने में आप को बहुत सारे ब्रोकर मिल जायेगे। लेकिन उसमे से बेस्ट ब्रोकर कोन सा हे। कैसे पता करे आप ऑनल सर्च कर सकते है।

बेस्ट ब्रोकर कौन सा है। आप उनमे से एक अच्छा ब्रोकर चुन के डीमेट अकाउंट खुलवा सकते हो। या फिर सर्च वगेरा नहीं करना चाहते हो तो ज़ेरोधा एक बहुत अच्छा ब्रोकर है और डीमेट अकाउंट फ्री में खुल जाता है। इसमें खुलवा सकते हो इसमें आप को इंट्राडे ट्रेडिंग के सारे टेक्निकल टूल्स फ्री में मील जायेगे।

अधिक पढ़ें

ऑनलाइन पेपर ट्रेडिंग कैसे करे ?

इंट्राडे ऑनलाइन पेपर ट्रेडिंग करने के लिए काफी सारे टूल्स है। उसमे से बेस्ट है tradingview आप इससे भी इंट्राडे ऑनलाइन पेपर ट्रेडिंग कर सकते हो। इसमें थोरा सा मुश्किल है। आप मोबाइल से पेपर ट्रेडिंग आसानी से कर सकते है। आप प्ले स्टोर से सर्च कर सकते हो। आप को काफी एप्लीकेसन मिल जायेगे। अगर कोई ऐप्प नहीं मिले तो आप कमेंट कर सकते हो। में बता दुगा उस वक्त कोन सा अच्छा ऐप्प है।

मेरी सलाह:

आपके लिए मेरी सलाह यही है कि आप बिल्कुल बिगनेर हो। तो आपको पेपर ट्रेडिंग करनी चाहिए। 3 महीने कम से कम और फिर धीरे-धीरे इक्विटी में ट्रेडिंग कर सकते हैं। बड़ा कैपिटल शुरुआती दौर में ना लगाएं। अगर आप पेपर ट्रेडिंग नहीं करना चाहते हैं तो आप इक्विटी में करें ऑप्शन या फ्यूचर में या किसी और मार्केट में ट्रेडिंग ना करें।

आप पहले इक्विटी में ट्रेडिंग करके कुछ पैसे कमाइए और 6 महीने कम से कम अगर आपका प्रॉफिट होता है। तो आप ऑप्शन ट्रेडिंग या फ्यूचर ट्रेडिंग कर सकते हैं। या किसी अन्य मार्केट में ट्रेड कर सकते हैं। दोस्तों इसमें सीखना बहुत जरूरी है। बिना सीखें आपका सारा पैसा लॉस हो सकता है। आपको कभी भी अपने मनी मैनेजमेंट को नहीं भूलना चाहिए।

यह आर्टिकल आप किसी को शेयर भी कर सकते हैं। जिसको स्टॉक मार्केट में इंटरेस्ट है हमारे नए अपडेट के लिए आप हमें फॉलो भी कर सकते हैं। ऐसे ही नॉलेजेबल आर्टिकल रेगुलर बेसिस पर अपडेट करते रहते हैं।

Spread the love

Leave a Comment