Darvas Box Trading Strategy In Hindi $10,000 Se $2 Million Kaise Kamaye

हेलो दोस्तों आसा करता हु। की आप अच्छे से सीख रहे हो मेरे पास काफी रिक्वेस्ट आया की (Darvas Box Strategy) डरवास बॉक्स स्ट्रेटेजी क्या है और हमे सीखना है। तो आज में आप की रिक्वेस्ट पर Darvas Box Trading Strategy In Hindi पर चर्चा करे गए। यह एक शॉर्ट टर्म स्विंग ट्रेडिंग स्ट्रेटजी है।

डरवास बॉक्स स्ट्रेटेजी (Nicolas Darvas)निकोलस डरवास ने 1950 के आस पास रिसर्च किया था। तकरीबन 18 महीनो में $10000 को $2 मिलियन बनाये थे। स्टॉक मार्किट से। और उसी के बाद वो बहुत फेमस हो गए। इनका जन्म 1920 में हुआ था और 1977 में चले गए थे।

वैसे अपने टाइम में काफी फेमश थे और काफी अच्छा पैसा बनाया। यह बचपन से ट्रेडर नहीं थे निकोलस दरवास 1950 में फेमश डांसर थे। जो की अलग – अलग देसो में जाते थे। ट्रेवल कर के। और वह पर डांस किया करते थे।

वैसे तो थोड़ा बहुत स्टॉक मार्किट में रूचि थी। लेकिन इसके यह हुआ था की। निकोलस दर्वास को एक कम्पनी ने इनके डांस शॉव के बदले कम्पनी के स्टॉक ऑफर किया। और निकोलस दर्वास ने यह ऑफर ले लिया। बाद में वह किसी कारण से नहीं जा पाए कम्पनी के शॉव में उसको थाडा अफशोस हुआ।

उनोहने बाद में कम्पनी के स्टॉक खरीद लिए एक सरत पर की अगले छेह महीने तक जो भी लोस्स होगा वो कंपनी देगी। तो फिर डरवास और कंपनी दोनों के बीच समझौता हुआ और कंपनी के स्टोक्स डरवास ने खरीद लिए।

बाद में यह शेयर काफी ज्यादा बढ़ गए जिससे उनको बड़ा प्रॉफिट हुआ। और फिर उनोहने और भी स्टॉक ख़रीदे। जिनसे $2 मिलियन कमाए $10,000 से 18 महीनो में और उनोहने अपने ट्रेडिंग से फिर एक किताब भी लिखी। उस किताब का नाम था How I Made $2,000,000 In The Stock Market और उस टाइम यह किताब और डरवास बॉक्स थ्योरी भी काफी ज्यादा फेमश हुआ।

डिवाइस बॉक्स थ्योरी किताब हिंदी मेंयह क्लिक करे
Device box theory book in EnglishClick This

हिंदी वर्जन में बुक ज्यादा महंगी नहीं है। हिंदी वर्जन में जरूर खरीदें इसमें बुक की समरी नहीं है। पूरी बुक ही हिंदी वर्जन में है 70 साल पहले उन्होंने जो गलतियां की थी वह सारी गलतियां इसमें बताई गई है। जिनसे आप काफी चीजें सीख सकते हैं। जिससे आप वह गलती दोबारा से नहीं दोहराएंगे।

Intraday में Box Strategy कैसे उपयोग करें?

स्विंग ट्रेडिंग स्ट्रेटजी है। और कुछ सीक्रेट

इंट्राडे स्ट्रेटजी के लिए यहां क्लिक करें।

उस टाइम दरवास बॉक्स थ्योरी में लिमिटेशंस क्या थी।

लाइव चार्ट या प्राइस नहीं आते थे। और वो न्यूज़ पेपर से रोज प्राइस लेते थे। आज कल तो हमारे पास लाइव प्राइस मिल जाता है। और आज कल न्यूज़ पेपर से प्राइस कोई नहीं लेते है। वो क्या करते थे की रोज प्राइस ले कर खुद से ही चार्ट बनाते थे और ट्रेड करते थे।

डरवास बॉक्स थ्योरी क्या है।

डरवास बॉक्स थ्योरी यह कहती है। की जो स्टोक्स 52 विक नया हाई लगाया है उसे लेना है। मगर किताब में या कहि भी किलयेर नहीं है। की 52 विक नया हाई बना रहा है या फिर सिर्फ हाई बना रहा है। हमारी जानकारी के हिसाब से सिर्फ हाई बना रहा है। 52 विक का हमे ऐसे स्टॉक फ़िल्टर करना है।

52 वीक हाई लो क्रॉस कर के जब स्टोक्स कुछ दिन ऊपर ही रहता है उसके बाद स्टोक्स निचे आता है। तो फिर ऊपर जाता है। तब हमे स्टॉक खरीदना चाहिए। और कुछ बातो का धियान रखना है जैसे की स्टॉक हाई वोलेटलिटी वाला हो और इंडक्स में लिस्ट हो।

वो कही न कहि टेक्निकल और फंडामेंटल विश्लेषण को मिक्स कर रहे थे। उस जमाने में चार्ट या फिर इतनी टेक्निकल चीजे नहीं थी इसलिए ऐसा करते थे। यही है Darvas Box Trading Strategy In Hindi इसको आज के सम्मे में कैसे उपयोग करना है।

आज के सम्मे में Darvas Box Trading Strategy कैसे उपयोग कर सकते है।

हम मान के चलते है। की पहले हमने अच्छे स्टोक्स फ़िल्टर किये जो नया हाई बना रहा हो और इंडेक्स में लिस्ट हो और वह अच्छे स्टॉक हो। फिर 3 से 5 दिनों का क्रेकसेन हो फिर जब स्टॉक अपने हाई को ब्रेक करेगा तो हमें खरीदना है। और क्रेकसेन के निचे स्टॉप लॉस लगा न है। आप टारगेट स्टॉप लॉस का डबल रख सकते है। आज के सम्मे में Darvas Box Trading Strategy को इस तरह उपयोग कर सकते है।

How to use Box Strategy in Intraday? हिंदी में

अंतिम शब्द ‘

दोस्तों आशा करता हूं की आपको डरवास बॉक्स थ्योरी ट्रेडिंग स्ट्रेटजी में आपको समझ पाया हु। और आप ऊपर दी गई वीडियो भी देख सकते हैं काफी अच्छी वीडियो है। ताकि आप और भी ज्यादा समझ पाए एक बार जरूर देखिएगा ट्रेड लेने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से या फिर अपने बड़ों से सलाह जरूर ले।

स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने से पहले और शुरू शुरू में ज्यादा कैपिटल स्टॉक मार्केट में नहीं लेकर आए ताकि आपका मनी मैनेजमेंट बना रहे। और भविष्य में पैसे की वजह से आपको कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद!

Spread the love

Leave a Comment