बेस्ट 7 प्रीमियम इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स। 2023

काफी सारे आर्टिकल में आप को इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स की जगह आप को इंट्राडे स्टेटर्जी बतादी जाती है। या फिर आपको दो तीन स्टॉक में कॉल बताई जाती है। लेकिन में आप को बेस्ट 7 गोल्डन रूल इंट्राडे ट्रेडिंग के बताउगा जो मेने फॉलो किया था। और आज भी फॉल करता हु आप बेस्ट 7 इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स। की तरहे भी उपयोग भी कर सकते है।

दोस्तों में जनता हु की आप ने काफी सरे यूट्यूब वीडियो में देखा होगा की वीडियो में बोला हुआ है। की इंट्राडे ट्रेडिंग करते समय रोबोट की तरह काम करना है। लेकिन इसमें परेशानी यह है की हम रोबोट नहीं है। यह बोलने में और सुनने में अच्छा लगता है। लेकिन इसको आप एक या दो दिन ही कर सकते हो उसके बाद आप वसाई वैसे ही ट्रेडिंग करना शुरू कर देते हो यह नॉर्मल है। आप को समझना

पड़ेगा की आप रोबोट नहीं हो आप एक इंसान हो और एक इंसान रोबोट की तरहे काम नहीं कर सकता। तो हम किया करे। आप यह पूरा आर्टिक्ल पड़ो और मेरे 7 टिप्स आप अपने इंट्राडे ट्रेडिंग में उपयोग करते हो। तो आप महीने के लास्ट में लॉस नहीं होगा। चाहे आप कोई सा भी स्टेटर्जी या सेटप इंट्राडे ट्रेडिंग में उपयोग करते हो।

बेस्ट 7 Premium इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स।

यह किसी बुक या कही से सुन के या रिसर्च कर के आर्टिक्ल नहीं लिखा है यह मेरा अनुभव है। जो में आप को शेएर कर रहा हु। फ्री में

1. आप को वॉल्टलिटी स्टॉक में काम करना है।

जिसमे वॉल्टलिटी नहीं उसमे काम नहीं करना है। वॉल्टलिटी का मतलब जिस स्टॉक का चार्ट ज्यादा निचे ऊपर होता है। रोज 2% से ज्यादा का मोमेंटम होता है। क्योकि स्टॉक हिलेगा तभी आप को कुछ मिलेगा। स्टॉक हिल नहीं रहा तो काम नहीं करना है।

2. आप को हमेसा कम कॉन्टिटी में काम करना है।

जब भी आप इंट्राडे में काम कर रहे हो। तो आप को हमेसा कम कॉन्टिटी में काम करना है। क्योकि आप को बड़ा लॉस नहीं हो आप अभी लर्निग फेज़ में हो। उदहारण आप पहली बार जिम जाते हो। तो आप को ट्रेनर 5kg या 10kg से प्रेक्टिस करवाता है। और खुद 50kg से प्रेक्टिस करता है अगर आप भी ट्रेनर की बात नहीं मन कर 50%kg से प्रेक्टिस करते हो तो आप की हड्डी पसली टूट जाएगी। वैसे ही ज्यादा कॉन्टिटी में काम करने से आप का मनी मैनेजमेंट बिगड़ जायेगा।

3. बिना स्टॉप लॉस लगाए काम नहीं करना है।

आप मॉर्निंग में कसम खाइये की में स्टॉप लॉस के बिना काम नहीं करुगा या करुँगी। जब स्टॉप लॉस हिट होगा तो आप को लगेगा की यह पर स्पोर्ट है या रजिस्टेंस या कोई ऐसी ट्रेन्ड लाइन है। हो सकता है की कोई पेर्टन दिख रहा हो की थोड़ी देर रुक जाता हु। किया पता ट्रेड रिवर्स हो जाये लेकिन ऐसा 10 में से 7 बार नहीं होता है। तो आप का स्टॉप लॉस हिट होने के बाद उस पोजीसन से एग्ज़िट कर दो तुरंत ही। क्योकि बड़ा लॉस न हो। इंट्राडे में आपको ट्रेड लेने के बाद ही एक ट्रेड और लेना है स्टॉप लॉस का आप को कभी भी स्टॉप लॉस दिमाग में नहीं लगाना है। जो आप का सिस्टम है उसने लगाना है। यह बहुत जरुरी है।

4. टारगेट हिट हो जाये तो तुरंत ही उस ट्रेड से निकल जाओ।

जब आप का टारगेट हिट हो जाये तो तुरंत ही उस ट्रेड से निकल जाओ और दोबारा से ट्रेड मत लो क्योकि दोबारा ट्रेड लोगे तो आप ने जितना प्रॉफिट किया है उसका दो तीन गुना पैसा मार्किट वापस ले जाये गई। इस लिए प्रॉफिट हो या लॉस दोबारा ट्रेड मत लो आप का स्टॉप लॉस हिट हो गया तो दोबारा ट्रेड लोगे तो और स्टॉप लॉस हिट होंगे।

5. लॉस रिकवर नहीं करना है।

आप का स्टॉप लॉस हिट होने के बाद लॉस उस दिन रिकवर करने की मत सोचना क्योकि उस दिन आप की स्टेटर्जी काम नहीं कर रही या हो सकता है। आप का दिन सही नहीं हो या स्टॉक गलत चुन लिया है उस दिन आप लॉस रिकवर करोगे तो आप तीन चार गुना और लॉस कर के उठो गए।

6. लॉस में पोजीशन का एवरेज नहीं करना है।

पोजीशन लॉस में चल रहा है तो आप को उसे एवरेज नहीं करना है। दोस्तों 10 में से 3 बार लूजिंग पोजीशन प्रॉफिट में आ जाएगा। मगर 7 बार आप का और लॉस हो जायेगा और हो सकता है की आप का पूरा ट्रेडिंग कैपिटल ख़त्म हो जाये। आप को हमेसा प्रॉफिट वाले पोजीशन में ही एवरेज करना है।

7. किसी की भी बात नहीं सुन्नी है।

ट्रेड लेने के बाद आप को किसी की भी बात नहीं सुन्नी है। उदारण आप ने स्टॉक बुय किया हुआ है और आपका कोई दोस्त बोले की स्टॉक अब निचे जायेगा तो वह स्टॉक 1 पॉइंट भी निचे आया तो आप को लगेगा की मेने ट्रेड गलत ले लिया हो और फिर आप उस पोजीसन से बहार हो जाओगे। ट्रेड लेने के बाद चाहे राकेस झुनझुनवाला या बोरन बफेट आप को बोले की स्टॉक निचे जायेगा आप को उस पोजीसन से बहार नहीं निकलना है। वह गलत भी तो हो सकते है। ट्रेड लेने के बाद आप को सिर्फ वेट करना है। टारगेट और स्टॉप लॉस का।

अधिक पढ़ें

मेरी सलाह

आपको अगर इंट्राडे ट्रेडिंग में अपना करियर बनाना है। लाइफ टाइम के लिए या इंट्राडे ट्रेडिंग सीखना है तो आपको यह 7 टिप्स फॉलो करने के बाद ही सीख पाओगे। और स्ट्रेटजी तो बाद में आता है पहले यह 7 टिप्स आते हैं जोकि इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

बिना इसके आप इंट्राडे ट्रेडिंग नहीं सीख पाओगे दोस्तों और इंट्राडे ट्रेडिंग में 90% यही 7 रूल आते हैं। और 10% स्ट्रेटजी आती है आप इंट्राडे स्ट्रेटजी 2 घंटे में सीख सकते हो। या फिर 10 मिनट में सीख सकते हैं मगर यह 7 इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स को आप फॉलो नहीं करते हो। तो भी आप महीने के लास्ट में लो से ही होगा यह मेरी गारंटी है।

जो थोड़ा एक्सपीरियंस ट्रेडर हैं वह यह बात समझ रहे होंगे आपको एक काम करना है 30 दिन का चैलेंज अपने आप को देना है। की आप कोई सा भी स्ट्रेटजी उठा लो और 30 दिन तक यह 7 रूल को फॉलो करो उसके बाद मुझे कमेंट करके बताना की आपके इंट्राडे ट्रेडिंग में क्या क्या परिवर्तन आया है।

मैं हंड्रेड परसेंट आपको कहता हूं की आप को ट्रेडिंग काफी हद तक सीख जाओगे। ऐसे ही इंट्राडे साइक्लोजिकल टिप्स एवं आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरूर करें और हम आपको निराश नहीं करेंगे। क्योंकि इस वेबसाइट पर जितने भी आर्टिकल हैं। यह मेरे खुद के एक्सपीरियंस से हैं और मैं खुद एक कई सालों से प्रॉफिटेबल ट्रेडर हूं।

Spread the love

Leave a Comment