ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है। ऑप्शन ट्रेडिंग का सम्पूर्ण ज्ञान। 2023

दो-तीन सालों से ऑप्शन ट्रेडिंग में लोग काफी ज्यादा आ रहे हैं। और ऑप्शन ट्रेडिंग करना चाहते हैं। मगर ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में नहीं पता होने के कारण वह नहीं कर पाते। तो यह ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है। ऑप्सन ट्रेडिंग कैसे करते हैं। ऑप्शन ट्रेडिंग के फायदे क्या है। ऑप्शन ट्रेडिंग के नुकसान क्या है। किस आर्टिकल में पूरे विस्तार से आपको बताया गया है।

ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है।

ऑप्सन ट्रेडिंग आप स्टॉक का इंडेक्स में कर सकते है। लोग ज्यादा तर निफ़्टी 50 या निफ़्टी बैंक में ऑप्सन ट्रेडिंग करते है। ऑप्सन में पुट और कॉल ( PE and CE ) होता है। मैन लिजिये की । रीसर्च के अनुसार बैंक निफ़्टी नीचे जाएगी। तो आप को कॉल (CE) को नही खरीदना है। आप को पुट (PE) खरीदना है। और जब रिसर्च के अनुसार लगे कि बैंक निफ़्टी ऊपर जाएगी तब आप को कॉल (CE) खरीदना है। फिर आप को स्टॉपलॉस या टारगेट आने पर बेच देना है।

ऑप्शन ट्रेडिंग Strategy in Hindi?

बैंक निफ़्टी को ऑप्शन में खरीदते और बेचते केसे है।

ऑप्शन ट्रेडिंग करने के किये। डीमेट अकाउंट की जरूरत होती है। मान लेते हैं कि आपके पास डीमेट अकाउंट है। अगर नहीं है तो आप डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं फ्री में जरोधा नंबर 1 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। जरोधा का ऑफिशियल लिंक दिया हुआ है। आप क्लिक कर के खुलवा सकते हैं।

बैंक निफ्टी का करंट प्राइस 35500 के आस पास चल रहा है। तो आप को मान लेते है। की बैंक निफ्टी नीचे जाएगी तो आपको डिमैट अकाउंट से सर्च बॉक्स में सर्च करना है nifty bank 34500 PE उसके बाद आप को वॉच लिस्ट में ऐड कर लेना है। फिर बुय पर क्लिक कर के बुय कर लेना है।

जब आपका स्टॉप लोस्स या टारगेट हिट हो जाए। तो पोजीशन में जाकर उसको सेल कर देना है ऐसे ही कॉल (ce) को nifty bank 34500 CE सर्च करके वॉच लिस्ट में ऐड करने के बाद खरीद सकते हैं या बेच सकते हैं। और ऐसे ही स्टॉक में खरीद या बेच सकते हैं और निफ़्टी 50 मैं भी ऐसे ही खरीद या बेच सकते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग में लॉट क्या होता है।

आपको ऑप्शन ट्रेडिंग में लॉट देखने को मिलेगा। लॉट किया होता है। बहुत से लोगो का प्रसेन होगा। दोस्तो इसको ऐसे समझ सकते है। जैसे की स्टॉक में इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए 5× का लवरेज जाता है।

लेकिन शेयर में आप एक शेयर भी इंट्राडे में खरीद सकते हैं और भेज सकते हैं वह भी लैंग्वेज के साथ वैसे ही ऑप्शन ट्रेडिंग में होता है। ऑप्शन ट्रेडिंग में लॉट का सिस्टम होता है। और हर किसी इंडेक्स और स्टॉक का लॉट का साइज और प्राइस अलग अलग होता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग करने के फायदे क्या है।

ऑप्शन ट्रेडिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है। कि कम पैसे में ज्यादा प्रॉफिट होता है। और कॉफी ज्यादा लवरेज मिल जाता है। और ऊपर नीचे मोमेंटम खाफी ज्यादा होता है। ऑप्शन ट्रेडिंग में देखा गया है। कि 100 रुपए वाला स्ट्राइक प्राइस 10 मिनट में 300 से 500 तक पहुच जाता है। फ़ास्ट ग्रोथ है।

अधिक पढ़ें

ऑप्शन ट्रेडिंग करने के नुकसान क्या है।

ऑप्शन ट्रेडिंग करने के जितने फायदे है उतने ही नुकसान है। अगर आप को ट्रेडिंग नहीं आता है। या आप बिना सीखे ऑप्सन ट्रेडिंग करते हो तो या आप मनी मैनेज़मेंट पर धियान नहीं देते हो। तो या फिर आप स्टॉप लॉस नहीं लगते हो तो आप का पूरा कैपिटल ख़त्म होने वाला है। आप ट्रेडिंग किसी ट्रेनर से सिख के करते हो तो आप यह से अच्छा पैसा बना सकते हो।

लेकिन आप बिना किसी से सीखे ऑप्सन ट्रेडिंग करते हो या किया है। आप ने तो आप का लॉस के सिवा कुछ नहीं होने वाला है। बिना सीखे कुछ प्रॉफिट किया है। तो आप का यह सारा पैसा और पूरा कैपिटल लॉस होने वाला है। लॉस नहीं करना है। तो आप किसी ट्रेनर से सिख के ऑप्सन ट्रेडिंग करो।

अंतिम शब्द:

ऑप्शन ट्रेडिंग या स्टॉक ट्रेडिंग आप अगर करते हो या करना चाहते। हो तो आपको कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना होगा। जैसे कि मनी मैनेजमेंट पर आपको काफी ध्यान देना होगा। रिक्स रिकॉर्ड पर ध्यान देना होगा और स्टॉप लॉस हिट होने पर पोजीशन होल्ड नहीं करना है।

लंबे समय तक प्रॉफिटेबल बनने के लिए यह सारी चीजें करनी ही है। और आपको एक स्ट्रेटजी बनानी होगी। जिसका विनिंग रेट 70% से ज्यादा हो। और आप कभी भी अपने डिसिप्लिन को बेचकर पैसा नहीं कमा सकते है। आपको ध्यान रखना होगा। अपना डिसीप्लिन हमेशा फॉलो करना होगा।

आपने नहीं बनाया तो आपको बनाना होगा। यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप शेयर करे आप हमें फॉलो कर सकते हैं। कुछ और नया सीखना हो तो आप कमेंट करके जरूर बताएं। कि मुझे यह सीखना है। आपके लिए आर्टिक्ल जरूर लिखेगे।

Spread the love

दोस्तों मेरा नाम सोनू है दिल्ली में रहता हूँ Stock Market में काफी ज्यादा रुचि रखता हूं और कई सालों का अनुभव है काफी सालो से स्टॉक मार्किट में इंट्राडे ट्रेडिंग और स्टॉक में इन्वेस्ट करना सिख रखा हु, और मुझे लेकिन खाली समय में लिखना भी पसंद है इसीलिए मैं ब्लॉग के माध्यम से अपने विचारो को आप के साथ साझा करता हु।

Leave a Comment