मारुबोज़ू इंट्राडे स्टेटर्जी बेरिश और बुलिश। 75% विनिंग रेट

आज मैं आपके लिए एक ऐसे स्टेटर्जी आया हूं। जोकि बेहद आसान है और काफी ज्यादा यूज़फुल भी है। आप इस स्टेटर्जी से 75% प्लस विनिंग रेट निकाल सकते हैं। मारुबोज़ू इंट्राडे स्टेटर्जी इसमें आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा बस आइए जानते है। इसे स्टेटर्जी में हम एक स्टेटर्जी और यूज करेंगे। ताकि फोल सिग्नल से बच सकें। और हमारा स्टॉपलॉस हिट ना हो। इन छोटे-छोटे पॉइंट का ध्यान रखें।

  • टाइम फ्रेम एक घंटा और 5 मिनट यूज करे।
  • 1 घंटे टाइम फ्रेम में आपको सपोर्ट रेजिस्टेंस ड्रॉ करना है।
  • 5 मिनट के चार्ट पर मारुबोज़ू कैंडलस्टिक पेटर्न ढूंढना है।
  • मारुबोज़ू कैंडलस्टिक पेटर्न के ब्रेकआउट पर ही ट्रेड लेना है।
  • हमारा टारगेट नेक्स्ट सपोर्ट या रेजिस्टेंस होगा।
  • मारुबोज़ू कैंडलस्टिक पेटर्न के 1 कैंडल पीछे वाले कैंडल के ऊपर या निचे स्टॉपलॉस लगाना है।

मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न।

पहले जानते हैं कि यह मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न कैसा दिखता है। और इसको समझते हैं मारुबोज़ू एक जापानी शब्द है। जिसका मतलब होता है गंजा मतलब जिसका ना तो हेड हो नहीं टेल इस फोटो की मदद से समझो। लाल वाला बेरिश होता है और हरा वाला बुलिश होता है।

मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न बुलिश और बेरिश
मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न बुलिश और बेरिश

मैं आशा करता हूं कि आप समझ गए होंगे। इसमें बहुत से लोग शैडो बोलते हैं या विग बोलते हैं। मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न में नहीं होता है। और अगर थोड़ा बहुत होता भी है तो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न मान सकते हैं। जिस निचे दिए गए फोटो में है।

मारुबोज़ू इंट्राडे स्टेटर्जी बेरिश और बुलिश।
मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न बुलिश और बेरिश

मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न इंट्राडे बेरिश स्टेटर्जी।

दोस्तों सबसे पहले आपको 1 घंटे के टाइम फ्रेम पर सपोर्ट और रेजिस्टेंस ड्रॉ करना है। आपको नहीं आता तो कोई बात नहीं मैं बता देता हूं। आपको इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना है बिलकुल ही सिंपल है।

उदाहरण जैसे कि आज मुझे काम करना है तो मैं कल और परसों के चार्ट पे बने लो और हाई को जून बना लूंगा। बस यही मेरा सपोर्ट और रजिस्टेंस है। नीचे दिए गए फोटो में बताया गया है।

BANKNIFTY CHAT PHOTO

इसके बाद 1 घंटे टाइम फ्रेम से आपको 5 मिनट के टाइम फ्रेम पर कन्वर्ट कर लेना है अपने चार्ट को। चार्ट आपको कुछ इस प्रकार का दिखेगा।

बैंक निफ़्टी चार्ट 5 मिनट

रजिस्टेंस और सपोर्ट ड्रॉ करने के बाद। आपको वेट करना है जब तक रजिस्टेंस या सपोर्ट तक प्राइस नहीं आ जाए। उसके बाद रजिस्टेंस पर आपको बेरिश मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न ढूंढना है। और उसके ब्रेकआउट पर आपको ट्रेड लेना है। जस्ट मारुबोज़ू कैंडल के एक कैंडल ऊपर आपको स्टॉप लॉस लगाना है।

टारगेट हमारा होगा। नेक्स्ट सपोर्ट आपने अगर रेजिस्टेंस पर बेरिश मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न पर ट्रेड लिया है। तो आपको नेक्स्ट सपोर्ट पर अपना प्रॉफिट बुक करना है। निचे फोटो में 2 उदहारण दिया है।

1. मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न ट्रेड

2. मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न ट्रेड

मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न इंट्राडे बुलिश स्टेटर्जी।

बुलिश मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न स्ट्रेटजी में आपको ऐसा करना है। सबसे पहले 1 घंटे के टाइम फ्रेम पर आपको सपोर्ट और रेजिस्टेंस ड्रॉ करना है। उसके बाद आपको 5 मिनट के टाइम फ्रेम में कन्वर्ट कर लेना है।

चार्ट को फिर सपोर्ट पर मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न ढूंढना है। उसके ब्रेकआउट पर एंट्री लेना है। फिर उसके एक कैंडल नीचे स्टॉप लॉस लगा लेना है। नीचे दिए गए दो फोटो में आपको अच्छे से समझाया हुआ है।

1. बुलिश मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न ट्रेड

अधिक पढ़ें

2. बुलिश मारुबोज़ू कैंडलेस्टिक पेटर्न ट्रेड

जरूरी सलाह

दोस्तों अगर आप का टारगेट बढ़ा नहीं हो। तो आप उस दिन ट्रेड नहीं ले क्योकि हो सकता है। आपका उस दिन स्टॉप लॉस हिट हो जाए। मेरा मानना यह है कि स्टॉक मार्केट में 90% सिर्फ इंतजार करना पड़ता है। सिर्फ 10% काम करना पड़ता है और आपको इस स्ट्रेटजी को यूज करने से पहले जिस स्टॉक में या इंटेक्स में आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं।

उसमें आप 3 महीने की बैक टेस्टिंग कीजिए। उसके बाद ही ट्रेड लो। क्योंकि हो सकता है कि आप जिस इंडेक्स या स्टॉक में इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हो। उसमें यह स्टेटर्जी अप्लाई ना हो। और आपका टाइम खराब हो जाए। और हो सकता है कि आपका पैसा भी लॉस हो जाएं। इसीलिए

दोस्तों मेरी सलाह आप सभी को यह है। कि आप कम से कम 3 महीने की बैक टेस्टिंग करें उसके बाद ही ट्रेड ले जिससे कि आपको ट्रेड लेने समय कॉन्फिडेंस रहे। और एंजाइटी या हाजी ट्यूशन आपको ना हो ट्रेड लेने के बाद कोशिश करें कि 11:00 बजे के बाद ही ट्रेड ले क्योंकि

बड़े-बड़े म्यूचल फंड और फंड मेंज जेसी कंपनियां ज्यादा तर 10 बजे के बाद ही खुलता है। और जब यह अपना पैसा मार्केट में लगाते है। तो बड़ा मूव मार्केट में होता है। आप को यह आर्टिकल समझ में आया की नही कमेंट के जरिये से जरूर बताएं।

Spread the love

दोस्तों मेरा नाम सोनू है दिल्ली में रहता हूँ Stock Market में काफी ज्यादा रुचि रखता हूं और कई सालों का अनुभव है काफी सालो से स्टॉक मार्किट में इंट्राडे ट्रेडिंग और स्टॉक में इन्वेस्ट करना सिख रखा हु, और मुझे लेकिन खाली समय में लिखना भी पसंद है इसीलिए मैं ब्लॉग के माध्यम से अपने विचारो को आप के साथ साझा करता हु।

Leave a Comment