Face Value क्या होता हैं | सम्पूर्ण ज्ञान हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, आज सिखने वाले है फेस वैल्यू क्या होता है। फेस वैल्यू का काम क्या है जब कोई कंपनी स्टॉक मार्किट में लिस्ट होती है। तो वह कंपनी का संस्थापक शेयर लिस्ट करती है। और कंपनी जिस शेयर प्राइस पर लिस्ट किया जाता है। उसी प्राइस को फेस वैल्यू कहते है।

कंपनी के शेयर संस्थापक, और प्रमोटरों के पास होता है। जिस्से वह आईपीओ, नीकाल के और आम लोगो से या इन्वेस्टरों से पैसे लेते है।
उधाहरण” के लिए राहुल ने xyz कंपनी सुरु की और कंपनी को 1 लाख शेयर में बाटा और हार शेयर का प्राइस 10 रुपए रखा। हम कहेंगे की xyz कंपनी का फेस वैल्यू (Face Value) 10 रुपए है।

अब राहुल को पेसो की जरूरत है किसी भी काम के लिए तो राहुल अपने कंपनी का कुछ शेयर लोगो को बेचना पड़ेंगे। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है की आईपीओ लॉच करते समय xyz कंपनी का शेयर 10 रुपए है।

टाटा का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है।

07 Best Share Market Books In Hindi । बेस्ट शेयर मार्केट बुक्स 2023

लिक्विड स्टॉक क्या है? l Liquid Stock In Hindi

तो आईपीओ लॉच करते समय 10 रुपए से ज्यादा भी रख सकते है। और 10 रुपए से ज्यादा रखे हुए प्राइस को प्रीमियम कहते है। उधाहरण के लिए abc कंपनी जब आईपीओ लती है तब उसका फेस वैल्यू 10 रुपए होता है और जब आईपीओ में लिस्ट होती है। तो 299 रुपए में होती है। यानि abc कंपनी ने 289 रुपए शेयर प्रीमियम पर बेचा।

फेस वैल्यू को उपयोग कहा पर है।

जब कंपनी डिविडेंड देने की बात करती है डिविडेंड फेस वैल्यू पर बताती है। कंपनी अगर 150% का डिविडेंड देने को बोलती है तो दोस्तों कंपनी अपने फेस वैल्यू पर देने की बात करती है।

न की शेयर के प्राइस का 150% इसे आसान तरीके से उदाहरण से समझते है किसी कंपनी का फेस वैल्यू 10 रुपए है। और शेयर प्राइस 50 रुपए चल रहा है। और कंपनी 120% का डिविडेंड देने को बोलती है। तो आप समझ जाइये की कंपनी फेस वैल्यू 10 रुपए पर 120% देने को बोल रही है मतलब 12 रुपए पर शेयर देगी।

दोस्तों समझ नहीं आया तो एक और उदाहरण लेते है। किसी कंपनी का फेस वैल्यू 1 रुपए है और वह कंपनी 1000% डिविडेंड देने को बोलती है तो 1 रुपए का 1000% यानि 10 रुपए पर शेयर डिविडेंड देने वाली है।


यह बात आप हमेशा ध्यान रखे की जब भी कंपनी डिविडेंड देने को बोलती है तो वह अपने फेस वैल्यू के परसेंटेज पर देती है। न की शेयर प्राइस पर।

अंतिम शब्द” Face Value क्या होती हैं | सम्पूर्ण ज्ञान हिंदी में

साशा करता हु की आप समझ पाए हो की फेस वैल्यू (Face Value( क्या होती हैं। अगर आप को समझ नहीं आया है तो एक बार दोबारा से लेख पढ़े आप को समझ में आ जाएगा। कोई और जानकारी चाहिए तो कमेंट में लिख कर हमे बता सकते हो आपके प्रशनो के उत्तेर जरूर देंगे। और आप से अनुरोध है की यह लेख अपने व्हाटअप्प पर जरूर शेयर करे जय हिंद दोस्तों,

Spread the love

Leave a Comment