फ़ास्ट मोमेंटम इंट्राडे ट्रेडिंग स्ट्रेटजी।

आप अगर ऑप्शन ट्रेडिंग करते होंगे या आप करना चाहते हो। आपको पता होना चाहिए कि मार्केट में फ़ास्ट मोमेंटम कहां से आ सकता है। ताकि आपका थीटा डीके होने की वजह से आप को लॉस ना हो। इसके लिए आपको मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी की आवश्यकता है। जो आज सीखने वाले हो। (momentum trading strategy) जिससे कि आपका लोस काम से काम हो। और प्रॉफिट ज्यादा से ज्यादा हो।

दोस्तों में आप को दस स्ट्रेटजी नहीं बताने वाला हु। सिर्फ एक बताऊंगा। जो आप के लिए बेस्ट है। जिससे कि आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हो। में आप को कोई ऐसी चीज नहीं बताने वाला जैसे की कोई मार्केट सीक्रेट या कोई ऐसी स्ट्रेटजी जो आप को लॉस ना दे।

दोस्तो अपने अनुभव से बता रहा हु की स्टॉक मार्केट का कोई सीक्रेट नहीं होता है। और दुनिया में कोई भी ऐसी स्ट्रेटजी नहीं है जो की आप को कभी भी लॉस ना दे। तो आप स्टॉप लॉस के साथ ही ट्रेड करे वैसे आप ने बहुत से लोगो से सुना होगा कि या बहुत से वीडियो देखे होगे।

जिसमे बताया जाता है। यह स्ट्रेटजी की विंग रेट 99% या 90%+ है। कोई कोई तो यह भी बोलता है। को 100% है। दोस्तो आप को बता दू की यह सारी झूट बोलते है। अपनी दुकान चलाने के लिए तो ऐसी बातों में मत आना। आप नए हो तो आप ने राकेश झुनझुन का इंटरव्यू देखा होगा।

वो बोलते है। की उनकी स्ट्रेटजी सिर्फ 40% से 50% ही काम करती है। और कहा था कि मार्केट से आप 10 रुपए ले रहे हो तो जब मार्टेक आपसे ले आप को 2 से 3 रुपए ही देना है।

वैसे आप सोच रहे होगे की में आप को यह क्यू बता रहा हु। इस इंटरव्यू से हम यह समझना चाहिए। की स्ट्रेटजी ज्यादा जरूरी नहीं है। ज्यादा जरूरी है कि आप मार्केट को कितना दे रहे हो और आप मार्केट से कितना ले रहे हो। ट्रैडिंग में ज्यादा जरूरी यह है स्ट्रेटजी या कोई सेटअप नहीं है। आप की साइकोलॉजी और मनी मनेजमेंट मार्किट सेंटीमेंटल समझना उसके बाद स्ट्रेटजी कम आता है यह ध्यान रखना।

सबसे अच्छा मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी कोन सा है।

सबसे अच्छा मूमेंटम स्ट्रेटजी है बॉक्स स्ट्रेटजी यह खाफी अच्छा है बॉक्स स्ट्रेटजी मूमेंटम काफी अच्छा मिल जाता और काफी फ़ास्ट होता है। बस आप की एंट्री अच्छी होनी चाहिए।

बॉक्स स्ट्रेटजी क्या है।

बॉक्स स्ट्रेटजी का मतलब होता है की प्राइस एक ही रेंज में 20 मिनट 30 मिनट या फिर एक घंटा एक ही जगह पर है। और उसने एक रेंज बनाया हुआ है उस रेंज से वह ना तो ऊपर जा रहा है ना ही नीचे जा रहा है। उसे हम बॉक्स बना लेते हैं नीचे दिए गए फोटो में समझाया गया है

BANKNIFTY 2022 09 19 17 22 17
बॉक्स स्ट्रेटजी
BANKNIFTY 2022 09 19 17 25 10
बॉक्स स्ट्रेटजी

यह फोटो देखकर आप समझ गए होगे। कि बॉक्स कैसे बनता है अच्छा वैसे आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि यह बॉक्स आखिर बंता क्यों है। बॉक्स इसीलिए बनता है जहां पर सेलोर और बायर दोनों लड़ रहे होते हैं बायर मार्केट को ऊपर ले जाना चाहता है। सेलोर मार्केट को नीचे ले जाना चाहता है तो फिर वहां पर ऐसा बॉक्स बन जाता है और बॉक्स का जिधर भी ब्रेक आउट होगा उधर ही पोजीशन बनाना है

बॉक्स स्ट्रेटजी में पोजीशन कैसे बनाये। ( Buy and Sell )

बॉक्स स्टेटर्जी में पोजीशन बनाने से कुछ रूल को फॉलो करना है। जैसे की

  • चार्ट टाइम फ्रेम 5 मिनट का यूज़ करना है।
  • 20 मिनट से ज्यादा प्राइस एक जगह पर होल्ड करना चाहिए। यानि 5 मिनट के 4 केंडल से ज्यादा एक जगह पर होल्ड करना चाहिए।
  • स्टॉप लोस्स बॉक्स के निचे या ऊपर लगाना है।
  • पोजीसन बॉक्स का ब्रेक आउट होने के बाद 5 मिनट की केंडल क्लॉस होने के बाद पोजीसन बनाना है।
  • टारगेट स्टॉप लॉस का डबल रखना है।

उदाहरण = बॉक्स बन्ने के बाद बॉक्स का ब्रेक आउट निचे हुआ है। आप को नीचे पोजीसन बनाना है। क्योंकी बायर का स्टॉप उस बॉक्स के निचे लगा हुआ होगा और वह अपनी पोजीसन काटेंगे तो मार्किट तेजी से निचे आएगी। यह पर देखा गया है की काफी तेजी मोमेंटम आता है। बॉक्स स्टेटर्जी में फ़ास्ट मोमेंटम इस लिए आता है असा करता हु आप समझ गए होंगे। निचे कुछ फोटो दिया हुआ है। उससे और अच्छे से समझ आ जायेगा।

अधिक पढ़ें

मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटजी

अंतिम शब्द

दोस्तों मेरी सलाह आप सभी को यह है। कि आप कम से कम 3 महीने की बैक टेस्टिंग करें उसके बाद ही ट्रेड ले जिससे कि आपको ट्रेड लेने समय कॉन्फिडेंस रहे। और एंजाइटी या हाजी ट्यूशन आपको ना हो ट्रेड लेने के बाद कोशिश करें कि 11:00 बजे के बाद ही ट्रेड ले क्योंकि

बड़े-बड़े म्यूचल फंड और फंड मेंज जेसी कंपनियां ज्यादा तर 10 बजे के बाद ही खुलता है। और जब यह अपना पैसा मार्केट में लगाते है। तो बड़ा मूव मार्केट में होता है। आप को यह आर्टिकल समझ में आया की नही कमेंट के जरिये जरूर बताएं।

Spread the love

Leave a Comment