Moving Average In Hindi

आप Moving Average सीखें चाहते है, तो आप सही वेबसाइड पर आया है इस लेख में मूविंग एवरेज क्या है और इसको काफी सारे ट्रेडर कैसे इस्तेमाल करते है। यह भी बताया गया है और Moving average इंट्राडे स्टेटर्जी भी बताई गई है‘ तो दोस्तों यह आर्टिक्ल पूरा जरूर पड़े क्योंकी आधा ज्ञान हानिकारख होता है।

Moving Average Meaning In Hindi

दोस्तों पहले Moving Average क्या है इसको समझते हैं। बिलकुल आसान तरीकों से मानलो की आपके पापा की एक जूतों की दुकान है और दुकान में हर रोज जूते बिकते है।

आप चाहते हो की आप को पताचले की एक दिन में कितने जूते बिकने का रोज का Average क्या है तो आप कैसे पता लगा सकते हो। रोज बिकने वाले जते Total quantity को Total days से डिवाइड करोगे यानि, आप एक simple moving average calculate कर रहे हो।

उदहारण: अगर 30 दिन में 120 जूते बिके है तो रोज का Average क्या होगा,

Average = 120 / 30 = 4 जूते रोज बिके है।

ऐसी तरह से फाइनेंसियल मार्किट में भी मूविंग एवरेज काम करता है डेली जूते की जगह डेली स्टॉक प्राइस या किसी और Financial Instrument का Average निकलते है। Moving Averages से काफी सरे ट्रेडर्स Prices के Fluctuations को Smoothe करने के लिए और ट्रेंड को देखने के लिए करते है।

Moving Average Method In Hindi

काफी सारे ट्रेडर मूविंग एवरेज को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करते हैं मैं आपको वह बता रहा हूं जो काफी सारे ट्रेड इस्तेमाल करते है काफी सालों से 200, 100, 50, 44, 40, 33, 22, 9, और 5 यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

इसको ट्रेडर्स काफी तरीको से इस्तेमाल करते है जैसे की 200, 100, 50, यह Moving Average लॉन्ग और सॉर्ट ट्रेंड को दिखता है, 44, 40, 33, 22, यह स्पॉट और रजिस्टेंस की तरह ट्रेडर्स इस्तेमाल करते है, 9,5 को पोजीसन ट्रेलिंग के लिए किया जाता है दोस्तों कोई एक तरीका नहीं है हर ट्रेडर अपने-अपने हिसाब से इस्तेमाल करते है ।

Moving Average Video In Hindi

यह वीडियो Moving Average के लिए सबसे अच्छा है इस वीडियो में आपको मूविंग एवरेज के बारे में समझाया गया है, स्टेप बाय स्टेप यह वीडियो पूरा देखने के बाद आप इसको बैक टेस्ट जरूर करें और फिर डिसीजन ले कि आपको क्या करना है।

Moving Average Strategy In Hindi

दोस्तों वैसे तो जो ऊपर वीडियो दिया गया है उसी में स्ट्रेटजी भी बताई गई है आपको अगर कोई दूसरी स्ट्रेटजी चाहिए तो एलीगेटर स्ट्रेटजी काफी ज्यादा अच्छी है। क्यों की साइडवे मार्केट से काफी आसानी से बच सकते हैं, जिसमे अधिकतर लोगो का लॉस होता है एलीगेटर स्ट्रेटजी जरूर पड़े साइडवे मार्केट में लॉस नहीं करना है तो।

People also ask: Moving Average In Hindi

Q.1 मूविंग एवरेज प्राइस का मतलब क्या होता है?

Ans. मूविंग एवरेज का मतलब प्राइस का एवरेज होता है वह दिन के हिसाब से भी हो सकता है कैंडल के हिसाब से भी हो सकता है।

Q.1 मूविंग एवरेज कैसे देखें?

Ans. किसी भी चैटिंग प्लेटफार्म पर देख सकते हैं आपको इंडिकेटर का ऑप्सन मिलेगा वहां आपको क्लिक करके Moving Average लिखना है फिर उसको सेलेक्ट कर लेना है आपको मूविंग एवरेज दिखने लग जाएगा चैटिंग प्लेटफार्म पर।

निष्कर्ष: मूविंग एवरेज

आशा करता हूं की आपको यह आर्टिकल समझ आया होगा मूविंग एवरेज क्या है इसको ट्रेडर्स कैसे इस्तेमाल करते हैं, अलग-अलग तरीकों से और मूविंग एवरेज स्ट्रेटजी भी आपका कोई भी और सवाल हो। मूवी एवरेज से रिलेटेड तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और यह आर्टिकल अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें और जाते-जाते रेटिंग देना ना भूले धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment