Penny Stocks list Under 1 Rs in

सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट जो ₹1 से कम कीमत वाले शेयर है। अभी देख लो प्राइस बड़ जायेगा। 2023 Penny Stocks list Under 1 Rs

नमस्कार , आज पड़ने वाले है। की Best Stocks जो 1 रुपए से कम कीमत वाले शेयर है। और Penny Stocks list Under 1 Rs in India. बहुत से लोगों को यह दिक्कत आता है। कि अपने लिए पेनी स्टॉक कैसे ढूंढे क्योंकि किसी रिटेलर या आम इंसान के पास इतनी सुविधाएं या अच्छी रणनीति नहीं होती है।

आप गलत स्टॉक खरीद कर पूरा मेहनत का पैसा लॉस कर लेते हो और कंगाल हो जाते हो। यह लेख बिच में छोड़ कर नहीं जाते हो तो आप 10 मिनट के बाद आप खुद से अच्छे पेनी स्टॉक ढूंढ सकते हो। फ्री में यह लेख पड़िये और सीखिए।

Penny Stocks list Under 1 Rs in
Penny Stocks list Under 1 Rs in

Content of table

सबसे अच्छे ₹1 वाले पेनी स्टॉक्स कौन से हैं?

1 रुपए से कम कीमत वाले कुछ शानदार शेयर इस लिस्ट में कोई भी स्टॉक खरीदने से पहले आप अपनी रिसर्च जरूर करें। और यह पोस्ट सिर्फ आप की शिक्षा के लिए है। लिखी गई है आपके प्रॉफिट या लॉस से हमारा कोई भी मतलब नहीं है।

आप स्टॉक खरीदने करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से जरूर बात करें। हां और यह लिस्ट हमारी टीम महिने मे अपडेट करती रहती है। ताकि आपको हमेशा नए और फ्रेस Penny stocks less than Rs.1 में मिलता रहे।

जो कि आने वाले सालों में आपको अच्छा रिटर्न देगी। क्योंकि स्टॉक का प्राइस घटता या बढ़ता रहता है। हर दिन आपको हमेसा ही ₹1 से कम कीमत पर हमेसा ही स्टॉक मिले। इस लिए लिस्ट हर महीने उपडेट कर देते है। ₹1 से कम कीमत वाले शेयर लिस्ट 2023

सबसे अच्छा पेनी स्टॉक कैसे चुने खुद से?

आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर आता होगा। की सबसे अच्छा पिनी स्टॉक कौन सा है जो कि मल्टीबैगर रिटर्न दे सके। भविष्य में या कुछ सालों में यह भी हो सकता है कि कुछ ही महीनों में आपको वह मल्टीबैगर रिटर्न देदे ऐसा स्टॉक कैसे चुने। क्योंकि बीएससी BSE और एनएससी NSE में काफी लगभग 5000 से ज्यादा स्टॉक लिस्ट हैं

5 हजार स्टॉक को हम एक-एक करके चेक नहीं कर सकते ना ही इतना रिसर्च कर सकते हैं। क्योंकि आप सभी के कोई भी रिसर्च टीम नहीं होगी। और ना ही आपकी कोई कंपनी है जो कि आपको रिसर्च करके दें सके। तो आप ऐसी सिचुएशन में क्या करेंगे। आपके लिए पॉइंट तैयार किया है यह पॉइंट मेरी के अनुसार है आप एजुकेशन पारपर्स ही ले।

हां और आप परेशान ना होक्योंकि आपको यह प्लस स्टॉक को चेक करना है। आपको ऑनलाइन काफी सारे स्टॉक मिल जाएंगे। आपको बस स्टॉक स्कैनर में कुछ फ़िल्टर लगाने होंगे। और कुछ ही सेकंड में आपके सामने पेनी स्टॉक निकल कर आ जाएगा। मेरा फेवरेट ऑनलाइन स्टॉक स्कैनर है tickertape इसको भी इस्तेमाल कर सकते है।

tickertape
tickertape
NoStockSectorMarket CapPriceDebt to Equity1Y GrowthPromoter Holding
1Pan India Corp LtdDiversified Financials55.280.590.006545.51
2Darshan Orna LtdPrecious Metals, Jewellery19.010.800.0078.7044.88
best Penny Stocks
  1. 0<10(Price) <10
  2. डेब्ट टू इक्विटी रेश्यो <1 (Debt to Equity Ratio < 1)
  3. मार्केट कैप> 10 करोड़ (Market Cap >10 cr)
  4. प्रमोटर होल्डिंग> 40.00% (Promoter holding > 40.00%)
  5. बिक्री वृद्धि>50 (Sales growth >50)

अधिक पढ़ें

कम कीमत वाले 1 रुपये के शेयर risky क्यों होते हैं?

दोस्तों क्योंकि ऐसे शेयर को मेन्युप्लेट कोई भी कर सकता है बड़े आराम से और आप अगर इस में फंस गए तो आपका कंगाल होना तय है। और ऐसी कंपनियों का कोई भरोसा नहीं है।

क्योंकि बहुत सारी कंपनियां फ्रॉड करने के लिए अपने आपको लिस्ट करा लेती है। और आईपीओ IPO लॉन्च करने के बाद कुछ महीने वह अपने स्टॉक को खुद ही प्राइस बडा देती है।

उसके बाद न्यूज़ फैला देती है कि यह स्टॉक ऊपर जाने वाला है और निवेशको को मल्टीबैगर रिटर्न देगा। फिर हम जैसे भोले वाले रिटेलर ऐसी न्यूज़ देखकर निवेश कर देते हैं। कुछ हफ्तों बाद वह स्टॉक वापसी नीचे आ जाता है। और कभी भी उसका प्राइस बढ़ता नहीं है।

हम सोचते है की आज नहीं तो एक साल बाद बड़ेगा तो प्रॉफिट बुक कर लगे मगर स्टॉक ऊपर जाता ही नहीं है और हम जैसे रिटेलर को लॉस बुक करना पड़ता है। और फिर यह कंपनी अपने आप को दिवालिया घोषित कर देती है या फिर बंद हो जाती है फिर ऐसे स्टॉक का न्यूज नहीं आता।

इसलिए ऐसे कंपनी में या ऐसे स्टॉक में निवेश कम करें क्योंकि बहुत सारी कंपनियां अथवा स्टॉक अच्छे भी होते हैं। जिसमें हमें निवेश करना चाहिए क्योंकि लंम्बे समय में हमें काफी अच्छा रिटर्न मिल सकता हैं।

क्योंकि बड़े-बड़े इन्वेस्टर ने लगभग पेनी स्टॉक में ही निवेश कर कर अच्छा पैसा कमाया है बस आप को फंडामेंलेट और टेक्निकल को सिख कर निवेश करना चाहिए।


क्या कम कीमत में ज्यादा शेयर मिल सकते है।

हां जी मिल सकते हैं मगर आपको क्वांटिटी पर नहीं क्वालिटी पर फोकस करना चाहिए। आपको अच्छे स्टोर में ही निवेश करना चाहिए क्योंकि आप अगर ₹50000 का लोहा खरीद कर रख लोगे और ₹50000 का सोना खरीद कर रख लोगे।

तो 5 साल के बाद आपको अच्छा रिटर्न कौन देगा। लोहा या फिर सोना जाहिर सी बात है सोना ही देगा और ₹50000 का सोना घर में कहीं पर भी रख सकते हो। किसी को बता भी नहीं चलेगा। और ₹50000 का लोहा घर में कहां रखोगे और लोहा कितना ज्यादा मिलेगा।

रखने में उतना ही दिक्कत होगा और कभी कोई पड़ोसी उसमें से 2 सरिए मांग लेगा। आप उसे मना भी नहीं कर सकते और कभी कोई रिश्तेदार आया उसने से कुछ मांग लिया। और ऐसे ही आपका धीरे-धीरे कुछ किलो लोहा काम हो जाएगा और कुछ में जंग लग कर खराब हो जाएगा। और लोहा लॉस में ही बिकेगा या जितने था उतने का ही।

सोना में ना ही जंग लगेगा ना ही कोई मांगने आएगा। वैसे ही क्वांटिटी पर नहीं क्वालिटी पर फोकस करना चाहिए। यह बात आपको फनी लग रही होगी मगर यह सच है।

बहुत से लोग Multibagger रिटर्न्स के चक्कर में करोड़ पति से रोड पती क्यों हो चुके है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बड़े-बड़े इन्वेस्टर जो मेहनत करके और सीख कर मल्टीबैगर रिटर्न प्राप्त करते है। जब उनका न्यूज़ या फिर इंटरव्यू हम देखते या सुनते हैं। की XYZ स्टॉक में मल्टीबैगर रिटर्न इस इन्वेस्टर ने कमाया है।

साथियो फिर बहुत लोग उससे प्रभावित हो जाते हैं किसी से प्रभावित अथवा प्रेरित होना खराब नहीं सही है। मगर बहुत लोग ऐसे स्टॉक ढूंढना शुरू कर देते हैं जो हमें मल्टीबैगर रिटर्न दे फिर हम गलत स्टॉक में निवेश कर देते हैं।

और यह चीज सोचते ही नहीं है कि उस इन्वेस्टर ने कितना स्ट्रगल या कितना सीखा है स्टॉक मार्किट को उसके बाद उसको इतना रिटर्न मिला है। सिर्फ उसके प्रॉफिट को देखकर प्रभावित हो जाते हैं। और उस तरह से रिसर्च या फिर स्टॉक मार्केट को सीखते नहीं है।
जिस तरह से वह इन्वेस्टर सीखता है इसीलिए बहुत सारे लोग मल्टीबैगर रिटर्न के चक्कर में करोड़पति से रोडपति हो जाते हैं आप अगर यह आर्टिकल पढ़ रहे हो तो आपको भी स्टॉक मार्केट में सीख कर ही निवेश करना चाहिए। और शुरुआत में काम पेसो से ही स्टॉक मार्केट निवेश करे। ताकि आपका लॉस काम हो।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर कौन से है?

हमें पता है कि आप के दिमाग में एक सवाल जरूर आ रहा होगा। कि इन स्टॉक में से सबसे अच्छा रिटर्न कौन सा स्टॉक देगा। दोस्तों पेनी स्टॉक का किसी को भी पता नहीं होता। कि कौन सा स्टॉक ज्यादा रिटर्न दे सकता है।

तो इसीलिए इसमें पैसा आप इतना ही इन्वेस्ट करें जितना आप भूलने की क्षमता रखते हैं। या अगर आपका पैसा लॉस हो जाए या स्टॉक मार्केट में डूब जाए। तो आपको बिल्कुल भी तकलीफ नहीं हो।

और आप शांति से सो पाएंगे। बिना डिप्रेशन के मैं आपको निराश नहीं कर रहा हूं। बस बता रहा हूं कि स्टॉक मार्केट में ऐसा होता है। बहुत से लोगों का यहां पर काफी सारा पैसा डूब चुका है। हां वैसे बेस्ट पेनी स्टॉक है जो कि कुछ सालों में अच्छा रिटर्न देने वाले हैं।

2023 में कौन सा शेयर खरीदे?

वैसे आपको 2023 में कौन सा शेयर खरीदना चाहिए। क्या आपको यह पता है। अगर पेनी स्टॉक की बात नहीं की जाए। तो आप जो सामान घर पर यूज करते हो आप उस कंपनी का स्टॉक खरीद सकते हैं। या जिस कंपनी का प्रोडक्ट सबसे ज्यादा यूज करते हो।

चाहे वह मोबाइल फोन हो या सिम कार्ड या कोई खाने का आइटम या कोई घर में फर्निश हो जिस कंपनी का प्रोडक्ट आप सबसे कई सालों ज्यादा यूज करते हो आप उस कंपनी का शेयर खरीद सकते हो वह शेयर आने वाले सालों में अच्छा ही रिटर्न देगा।

या फिर आप ऐसा भी कर सकते हो। कि जो कंपनी पिछले 20 सालों से है। और सही चल रही है उस इंडस्ट्री में वह कंपनी टॉप 10 में आती है। तो आप उस कंपनी का शेयर खरीद सकते हो। ऐसी कंपनी आपको हमेशा ही प्रॉफिट में रखेगी बिना किसी डिप्रेशन के।

सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं 2023?

पिछली बार के एक आर्टिकल में किसी का कमेंट आया था कि सबसे सस्ते पेनी स्टॉक कौन से हैं तो मैंने सोचा कि आप सभी को बताया जाए की सस्ते पेनी स्टॉक कौन से हैं। अगर मैं आपको स्टॉक मार्केट के बारे में थोड़ा सा बताऊं। तो आपको जानकर हैरानी होगी क्योंकि

स्टॉक मार्केट में 5000 से ज्यादा कंपनी लिस्ट है। और यहां पर आपको एक पैसे में भी स्टॉक मिल जाएगा। मगर उस स्टॉक का फायदा क्या है जब वह स्टॉक प्राइस आगे बढ़ ही नहीं रहा। पिछले कुछ सालों से तो इसीलिए ऐसे स्टॉक में पैसा ना इन्वेस्ट करें जो सस्ता है।

आप उसमें ही इन्वेस्ट करें जो महंगा है और उस इंडस्ट्री का बादशाह है। चाहे आपके बजट में एक शेयर ही हो उस कंपनी का। क्योंकि सस्ता स्टॉक 90 परसेंट सस्ता ही रहता है। वह कभी महंगा नहीं होता। महंगा शेर आपको हमेशा ही महंगा ही मिलेगा। यह स्टॉक मार्केट की एक सच्चाई है 90% लोग सस्ते के चाकर में अपना पैसा ब्लॉक कर देते है। या लॉस में ही निकलते है।

क्या आपको पेनी स्टॉक में कितना निवेश करना चाहिए?

आप अगर बिना डिप्रेशन के पेनी स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहते है। और आप अभी नए है मार्किट में तो आपको अपने केपिटल का 2% से 4% परसेंट तक रुपए का स्टॉक खरीदना चाहिए।

उदहारण के लिए आप के पास मानलो की 1 लख रुपए है। तो आप उसमे से 2000 रुपए से लेके 4000 रुपए तक का ही ख़रीदे। ज्यादा लालच आ के ज्यादा पेसो का पेनी स्टॉक नहीं खरीदना चाहिए।

आप के पास चाहे 100 रुपए हो या करोड़ो रुपए हो , मरे हिसाब से आप नए हे स्टॉक मार्किट में तो ज्यादा लालच में नहीं आके। अपने केपिटल का 2 % से 4% परसेंट तक रुपए का स्टॉक खरीदना चाहिए। कियोकि पेनी स्टॉक में लॉस होने के ज्यादा चान्स होते है।

प्रश्न उत्तर FAQ
  1. क्या ₹1 से कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करना सही है?

    जी हां आप 1 रुपए से काम कीमत वाले शेयरों में निवेश करा सकते है बस आप को पेसो का मैनेज़मेंट आना चाहिए। अपने इन्वेस्टिंग केपिटल मेसे 5% Penny Stocks खरीद सकते हो धियान रहे। पुरे कैपिटल मेंसे 5% नहीं इन्वेस्टिंग केपिटल मेसे 5% और बचें हुए पेसो से अच्छे स्टॉक खरीद सकते है।

  2. ₹1 से कम कीमत वाले शेयर खरीदने से पहले क्या करे?

    जो आपके फाइनेंशियल एडवाइजर है उनसे सलाह ले की आप को कितना निवेश करना है और कितना रिस्क लेना है। उसके बाद आपको रिसर्च करनी चाहिए। बिना रिसर्च किये पेसो को इन्वेस्ट करना जुवे के समान है और एक स्टॉक में सारा पैसा निवेश नहीं करे।

  3. निवेशक पेनी स्टॉक क्यों खरीदने है?

    निवेशक इस लिए खरीदते है 1 रुपये वाले शेयर क्योकि सस्ते होते है। और स्मॉल कैप में लिस्ट होते है। ऐसे शेयर जब मिड कैप या लार्ज कैप में स्टॉक आते है। तो निवेशक माला माल हो जाते है उनको काफी अच्छा प्रॉफिट होता है फिर।

  4. ₹1 वाले शेयर खरीदना चाहिए या नहीं?

    खरीदने चाहिए बस आप रिसर्च करे और ₹1 वाले शेयर ख़रीदे पेसो को मैनेज़ करते हुए या आप इस 5. पॉइन्ट का भी धियान रख सकते है।
    प्राइस <1(Price) <1
    डेब्ट टू इक्विटी रेश्यो <1 (Debt to Equity Ratio < 1)
    मार्केट कैप> 10 करोड़ (Market Cap >10 cr)
    प्रमोटर होल्डिंग> 40.00% (Promoter holding > 40.00%)
    बिक्री वृद्धि>50 (Sales growth >50)
    अपने इन्वेस्टिंग केपिटल मेसे 5% Penny Stocks खरीद सकते हो धियान रहे। पुरे कैपिटल मेंसे 5% नहीं इन्वेस्टिंग केपिटल मेसे 5% और बचें हुए पेसो से अच्छे स्टॉक खरीद सकते है।

  5. स्टॉक में Pump और dump क्या होता है?

    यह एक स्कैम है और यह स्कैम सबसे ज्यादा पेनि स्टॉक में होते हैं। कोई शेयर ₹5 का है और किसी ने उसको बल्क में खरीद लिया। और उसका प्राइस ₹100 कर दिया और फिर मार्केट में न्यूज़ फैला दिया। कि यह स्टॉक काफी अच्छा है और फिर जो रिटेलर होते हैं यानी हम जैसे लोग स्टॉक में पैसा निवेश कर देते हैं। उसके बाद जिस ने ₹5 में खरीदा था वह धीरे-धीरे स्टॉक को बेचकर अपना प्रॉफिट बुक कर लेता है। जिससे मार्केट तुरंत ही नीचे आ जाते हैं और रिटेलर का लॉस हो जाता है।

  6. क्या आपको ₹1 से कम कीमत के शेयर में पैसा निवेश चाहिए?

    आपके पास पैसा अच्छा है और अब रिक्स लेना चाहते हो। फिर खरीद सकते हो ऐसे स्टॉक में सिर्फ उतना ही पैसा लगाएं जितना आप लॉस झेल सकते हैं या यह पैसा खोने के लिए त्यार हो। क्योंकि ऐसे स्टॉक में 50% लॉस के चांस और 50% प्रॉफिट के चांस होते हैं।

  7. क्या कम कीमत वाले ₹1 के शेयर अमीर बना सकते हैं?

    हां अमीर बना जा सकता है मगर यह आपके रिसर्च के ऊपर हैं। कि आप कितने अच्छे से रिसर्च करते हो। और आपने कितना समय स्टॉक मार्केट को सीखने में दिया है। फंडामेंटल और टेक्निकल सीखें उसके बाद ऐसे स्टॉक में पैसे को निवेश करें। अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से सलाह लेकर क्योंकि ऐसे स्टॉक में लॉस होने के चांस थोड़ा ज्यादा रहता है।

अंतिम शब्द:

बाय द वे आपको पूरी कोशिश की है बेस्ट शेयर देने की जो ₹1 से कम कीमत वाले हैं। और आपको हमने फ्री में बेस्ट शेयर की लिस्ट भी प्रोवाइड किया है। हर महीने आप को उपडेट लिस्ट मिगेगा। जो आप खरीद सकते है। मगर अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से सलाह लेकर ही निवेश करे। इस पोस्ट को अपने रिलेटिव को जरूर भेज जो Penny Stocks खरीदना चाहते है। या फिर स्टॉक मार्टेक में इंट्रेस्ट है कुछ पूछना हो या समझना हो तो कमेंट जरूर करे।

4.1/5 - (40 votes)
Spread the love

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *