हरामी कैंडलस्टिक पैटर्न इंट्राडे स्टेटर्जी बुलिश और बेरिश।

आज मैं आपके लिए एक ऐसे स्टेटर्जी आया हूं। जोकि बेहद आसान है और काफी ज्यादा यूज़फुल भी है। आप इस स्टेटर्जी से 75% प्लस विनिंग रेट निकाल सकते हैं। हरामी इंट्राडे स्टेटर्जी इसमें आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा बस आइए जानते है। इसे स्टेटर्जी में हम एक स्टेटर्जी और यूज करेंगे। ताकि फोल सिग्नल से बच सकें। और हमारा स्टॉप लॉस हिट ना हो। इन छोटे-छोटे 6 पॉइंट का ध्यान रखें।

  1. टाइम फ्रेम एक घंटा और 5 मिनट यूज करे।
  2. 1 घंटे टाइम फ्रेम में आपको सपोर्ट रेजिस्टेंस ड्रॉ करना है।
  3. 5 मिनट के चार्ट पर हरामी कैंडलस्टिक पेटर्न ढूंढना है।
  4. हरामी कैंडलस्टिक पेटर्न के ब्रेकआउट पर ही ट्रेड लेना है।
  5. हमारा टारगेट नेक्स्ट सपोर्ट या रेजिस्टेंस होगा।
  6. हरामी कैंडलस्टिक पेटर्न के 1 कैंडल पीछे वाले कैंडल के ऊपर या निचे स्टॉप लॉस लगाना है।

हरामी कैंडलस्टिक पैटर्न।

पहले जानते हैं कि यह हरामी कैंडलेस्टिक पेटर्न कैसा दिखता है। और इसको समझते हैं हरामी एक जापानी शब्द है। जिसका मतलब होता है भारत में तो आप जनते हि हो और जापान में इसका मतलब होता है। गर्वती लाल वाला बेरिश होता है और हरा वाला बुलिश होता है। गर्वती इस लिए बोलै जाता है की पीछे वाला केंडल आगे वाले अपने मे समा लेता है। जैसे गर्वती अपने अंदर बचो को रखती है।

बेरिश हरामी बुलिश हरामी

हरामी कैंडलेस्टिक पेटर्न इंट्राडे बेरिश स्टेटर्जी।

सबसे पहले आपको 1 घंटे के टाइम फ्रेम पर सपोर्ट और रेजिस्टेंस ड्रॉ करना है। आपको इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना है बिलकुल ही सिंपल है।

उदाहरण जैसे कि आज मुझे काम करना है तो मैं कल और परसों के चार्ट पे बने लो और हाई को जून बना लूंगा। बस यही मेरा सपोर्ट और रजिस्टेंस है। नीचे दिए गए फोटो में बताया गया है।

सपोर्ट और रेजिस्टेंस ड्रॉ

इसके बाद 1 घंटे टाइम फ्रेम से आपको 5 मिनट के टाइम फ्रेम पर कन्वर्ट कर लेना है अपने चार्ट को। चार्ट आपको कुछ इस प्रकार का दिखेगा।

सपोर्ट और रेजिस्टेंस ड्रॉ

रजिस्टेंस और सपोर्ट ड्रॉ करने के बाद। आपको वेट करना है जब तक रजिस्टेंस या सपोर्ट तक प्राइस नहीं आ जाए। उसके बाद रजिस्टेंस पर आपको बेरिश हरामी कैंडलेस्टिक पेटर्न ढूंढना है। और उसके ब्रेकआउट पर आपको ट्रेड लेना है। जस्ट हरामी कैंडल के एक कैंडल ऊपर आपको स्टॉप लॉस लगाना है।

टारगेट हमारा होगा। नेक्स्ट सपोर्ट आपने अगर रेजिस्टेंस पर बेरिश हरामी कैंडलेस्टिक पेटर्न पर ट्रेड लिया है। तो आपको नेक्स्ट सपोर्ट पर अपना प्रॉफिट बुक करना है। निचे फोटो में उदहारण दिया है।

हरामी कैंडलेस्टिक पेटर्न इंट्राडे बेरिश स्टेटर्जी।

हरामी कैंडलेस्टिक पेटर्न इंट्राडे बुलिश स्टेटर्जी।

बुलिश हरामी कैंडलेस्टिक पेटर्न स्ट्रेटजी में आपको ऐसा करना है। सबसे पहले 1 घंटे के टाइम फ्रेम पर आपको सपोर्ट और रेजिस्टेंस ड्रॉ करना है। उसके बाद आपको 5 मिनट के टाइम फ्रेम में कन्वर्ट कर लेना है।

चार्ट को फिर सपोर्ट पर हरामी कैंडलेस्टिक पेटर्न ढूंढना है। उसके ब्रेकआउट पर एंट्री लेना है। फिर उसके एक कैंडल नीचे स्टॉप लॉस लगा लेना है। नीचे दिए गए दो फोटो में आपको अच्छे से समझाया हुआ है।

हरामी कैंडलेस्टिक पेटर्न इंट्राडे बुलिश स्टेटर्जी।

अधिक पढ़ें

अंतिम शब्द

दोस्तों मेरी सलाह आप सभी को यह है। कि आप कम से कम 3 महीने की बैक टेस्टिंग करें उसके बाद ही ट्रेड ले जिससे कि आपको ट्रेड लेने समय कॉन्फिडेंस रहे। और एंजाइटी या हाजी ट्यूशन आपको ना हो ट्रेड लेने के बाद कोशिश करें कि 11:00 बजे के बाद ही ट्रेड ले क्योंकि

बड़े-बड़े म्यूचल फंड और फंड मेंज जेसी कंपनियां ज्यादा तर 10 बजे के बाद ही खुलता है। और जब यह अपना पैसा मार्केट में लगाते है। तो बड़ा मूव मार्केट में होता है।


अगर आप का टारगेट बढ़ा नहीं हो। तो आप उस दिन ट्रेड नहीं ले क्योकि हो सकता है। आपका उस दिन स्टॉप लॉस हिट हो जाए। मेरा मानना यह है कि स्टॉक मार्केट में 90% सिर्फ इंतजार करना पड़ता है। सिर्फ 10% काम करना पड़ता है और आपको इस स्ट्रेटजी को यूज करने से पहले जिस स्टॉक में या इंटेक्स में आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं।

उसमें आप 3 महीने की बैक टेस्टिंग कीजिए। उसके बाद ही ट्रेड लो। क्योंकि हो सकता है कि आप जिस इंडेक्स या स्टॉक में इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हो। उसमें यह स्टेटर्जी अप्लाई ना हो। और आपका टाइम खराब हो जाए। और हो सकता है कि आपका पैसा भी लॉस हो जाएं। आप को यह आर्टिकल समझ में आया की नही कमेंट के जरिये से जरूर बताएं।

Spread the love

Leave a Comment