इंट्राडे ट्रेडिंग से 1 महीने में 1 लाख कैसे कमाए।

आप में से एक व्यक्ति का कमेंट आया था पिछले लेख में कि सर, मुझे इंट्राडे ट्रेडिंग से 1 महीने में 1 लाख कैसे कमाए। तो दोस्तों आज का टॉपिक यही है की 1 लाख कैसे कमाए इंट्राडे ट्रेडिंग से हर महीने बहुत पहले एक कहावत था। की जल ही जीवन है मगर आज के दौर में कहावत है पैसा ही जीवन है।

क्योंकि आपको आज के समय बिना पैसा के कुछ भी नहीं मिलेगा यहां तक की पानी भी आजकल बिक रहा है। दुकानों पर तो आप समझ ही सकते हैं कि पैसा हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है। इसी को देखते हुए यह भी ध्यान रखना चाहिए जो पैसा हमारे पास है वह पैसा हमारे पास से जाए ना यानी लॉस ना हो।

क्योंकि आपका पैसा अगर लॉस हो जाता है तो वह पैसा वापसी नहीं आता है। इसीलिए इंट्राडे ट्रेडिंग का पहला रूल यही है। कि आपको अपने कम कैपिटल से शुरू करना है और सिर्फ सीखने के लिए शुरू करें पैसा कमाने के लिए नहीं।

क्योकि इसको हम एक उदाहरण से समझते है कोई भी व्यक्ति खाते-खाते भाग नहीं सकता वैसे ही कोई भी सीखते-सीखते कमा नहीं सकता। है हां कुछ काम ऐसे होते है जो सीखते-सीखते कमा सकते हो। लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग में ऐसा नहीं है।

ट्रेडिंग सिखने के बाद आप 1 महीने से ज्यादा कमा सकते हो यह आपको समझना चाहिए। बिना सीखे आप किसी भी काम से ₹1 भी नहीं कमा सकते हो। इंट्राडे ट्रेडिंग 2 साल से 4 साल तक का समय लग जाता है सिखने में आप मे से बहुत सारे लोग आर्टिकल पढ़ना छोड़ दिए होंगे।

क्या मैं 10000 रुपये के साथ ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू कर सकता हूं?

जल्दी आमिर बनना है और वह ऐसा आर्टिकल ढूंढ रहे है की जल्दी से आमिर बन जाये। दोस्तों आपको यह समझना चाहिए कि डॉक्टर, इंजीनियर, या पायलट, या फिर कोई अधिकरी जैसे IS ऑफिसर, बन्ने में अपने जीवन का 2 साल से 8 साल तक लगा देता है।

और कई लाख रूपये भी ट्रेनिंग में उसके बाद भी 70% लोग नहीं बन पते है जो बन्ना है। तो आप यह सोच रहे हैं कि मैं आज से ही इंट्राडे ट्रेडिंग से 1 महीने में 1 लाख कमाना शुरू करदु। यह संभव नहीं है

ज्यादा समय नहीं लेते हुए शुरू करते हैं एक इंट्राडे ट्रेडर कैसे बनते हैं इंट्राडे ट्रेडर की जर्नी क्या होती हैं। जिस्से आप समझ पाए और सीख पाए की ट्रेडर कैसे बना जाता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग से 1 महीने में 1 लाख कैसे कमाए?

दोस्तों ₹100000 महीना कमाने के लिए ट्रेडिंग से आपको सीखना होगा कि इंट्राडे ट्रेडिंग किस-किस में कर सकते हैं, कौन सा ब्रोकर अच्छा है एक बिग्नर के लिए क्योंकि आपका ब्रोकर अच्छा नहीं है तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेग।

intraday trading se mahine me 1 laakh rs kaise kamae
intraday trading se mahine me 1 laakh rs kaise kamae

सीखने के लिए और आपको समझ में नहीं आएगा कि आप के साथ क्या हो रहा है। सबसे जरुरी मनी मैनेजमेंट भी सीखना पड़ेगा इंट्राडे ट्रेडिंग में कैसे किया जाता हैं। और

इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे किया जाता है। 2023 संपूर्ण ज्ञान बिगनेर के लिए।

इंट्राडे ट्रेडिंग में स्टेटर्जी क्या होता है इसका इस्तेमाल कैसे करते है वह कौन-कौन सी स्ट्रेटजी सिनियर ट्रेडर उपयोग करके कई सालो से पैसे कमा रहे हैं। और आपके लिए कौन सी स्ट्रेटजी आपके लिए बेस्ट है कुछ ऐसे रूल है।

जो आपको काम समय में अच्छा ट्रेडर बना सकती है। जो भी प्रॉफिटेबल ट्रेडर है यह रूल फॉलो करता है। यह सारी चीजें आप इसी लेख को पूरा पड़ने के बाद समझ जायेगे। आप भी कम कैपिटल से अपनी इंट्राडे ट्रेडिंग जर्नी शुरू कर सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग किस में कर सकते है?

ट्रेडिंग आप स्टॉक, स्टॉक के ऑप्सन, स्टॉक के फुचर, इंडैक्स फुचर, इंडैक्स ऑप्सन, में कमोडिटी, करेंसी, यह सारे खंड (Segments) में आप इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हो। शुरुआत में स्टॉक में ट्रेडिंग करना चाहिए।

ट्रेडिंग करने के लिए कौन सा ब्रोकर अच्छा है?

वैसे तो भारत में काभी सारे ब्रोकर है और सारे ब्रोकर बहुत अच्छे है लेकिन एक बिग्नर को कौन सा एप्प उपयोग करना चाहिए। जो फ़ास्ट हो हेंग न करे सधारन एप्प हो उपयोग करने में आसान हो और ब्रोकरेज कम लगे। ऐसा एप्प उपयोग करना चाहिए।

मेरा पसंदीदा एप्प है Zerodha, और Mstock, ज़ेरोधा एक फ़ास्ट एप्प के साथ नंबर एक ब्रोकर भी है और Mstock, एक फ़ास्ट एप्प के साथ ब्रोकरेज फ्री है।

सुरुआत में कुछ पैसे चार्ज करता है खाता खुलवाने वक्त उसके बाद ब्रोकरेज हमेसा के लिए फ्री हो जाता है। ज़ेरोधा में फ्री खाता खुलता है और हर ऑडर में 2O रुपए चार्च करता है आप दोनों में से कोई भी एप्प उपयोग कर सकते हो।

इंट्राडे ट्रेडिंग में मनी मैनेजमेंट कैसे करें?

वैसे तो आपको अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से सलाह लेना चाहिए और फिर ट्रेडिंग करना चाहिए। मैं आपको अपना तरीका बता रहा हूं आपको उपयोग करना है तो आप अपने रिस्क के हिसाब से कर सकते हो।

में अपने पुरे केपिटल का 5 भाग कर लेता हु और एक भाग ही ट्रेडिंग खाते में डालता हु उससे ट्रेडिंग करता हु। और अपने रिस्क के हिसाब से स्टॉपलॉस लगता हु मेरा यह सिम्पेल फंडा है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट स्टॉक कैसे चुने। 2023

उदाहरण जैसे की मेरे पास 1 लाख रुपए है तो में उसके 5 भाग करता हु 20 हजार रुपए से ट्रेड करता हु। आपको सही लगे तो फाइनेंसियल एडवाइजर से सलाह मसवरा लेकर के उपयोग कर सकते हो।

इंट्राडे ट्रेडिंग में रणनीति (Strategy) क्या होता है?

रणनीति (Strategy) ट्रेडिंग करने का तरीका होता है जिसको फॉलो कर के और उससे प्रॉफिट करते हैं। जैसे कि खाना बनाने का एक तरीका होता है कोई भी काम करने का एक तरीका होता है।

वैसे ही ट्रेडिंग करने का एक तरीका होता है जिसको रणनीति (Strategy) कहते हैं जो आपको सीखना पड़ता है। यह कई तरीके के होते हैं आप अपना तरीका भी ढूंढ सकते हैं अपनी रिसर्च कर के बस इसकी एक्यूरेसी 70% से ज्यादा होना चाहिए।

तो अच्छा माना जाता है इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए आपको यह सीखना पड़ेगा इसको टेक्निकल एनालाइज भी कहते हैं। चार्ट पेटन, और केंडल स्टिक पेटन, कुछ इंडिगेटर का उपयोग कर के रणनीति (Strategy) बना सकते हो।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सबसे ज्यादा कौन सी रणनीति (Strategy) उपयोग किया जाता है?

यह कुछ ऐसे रणनीति (Strategy) है आप उपयोग कर के अच्छा पैसा कमा सकते हैं। और यह सारे स्ट्रेटजी प्राइस एक्शन के अंदर आते हैं इसे टेक्निकल एनालाइज भी कहते हैं। यह स्ट्रेटजी बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। इसको सीख कर आप ट्रेडिंग कर सकते हैं।

  • मोमेंटम स्ट्रेटजी
  • स्काल्पिंग स्ट्रेटजी
  • स्टॉपलॉस हंटिंग
  • रिवर्सल ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
  • ब्रेकआउट ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
  • कैंडलेस्टिक पेटर्न स्ट्रेटजी
  • इलियट वेव थ्योरी स्ट्रेटजी
  • प्राइस एक्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी
  • केंडल स्टिक पेटन स्ट्रेटजी
  • गैप अप और गैप डाउन स्ट्रेटजी
  • मूविंग एवरेज क्रॉसओवर स्ट्रेटजी

सबसे अच्छी इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति (Strategy) कौन सी है?

दोस्तों वैसे तो सभी ट्रेडिंग स्ट्रेटजी अच्छा है लेकिन आपके लिए कौन सा अच्छे तरीके से काम करता है यह जरूरी है। क्योंकि किसी एक काम को कोई तरह से करता है और इसीलिए आप का मेन मकसद पैसा कमाना होना चाहिए। ना कि सबसे अच्छा स्ट्रेटजी कौन सी है।

आप किसी भी ट्रेडिंग स्ट्रेटजी से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं बस आपकी उस पर पकड़ कितनी है। इस पर डिपेंड करता है वैसे तो प्राइस एक्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी सबसे अच्छा माना जाता है और सीखते हो तो आपका बेसिक क्लियर हो जाएगा।

और प्राइस एक्शन ही बेस्ट स्ट्रेटजी है उसके बाद आप स्टॉप लॉस हंटिंग सीख सकते हैं आप फिर एक अच्छे ट्रेडर बन जाएंगे।
एक ही स्ट्रेटजी पर आप जितना प्रैक्टिस करते हैं उतना ही आपके ट्रेडिंग में एक्यूरेसी बढ़ती जाएगी।

कराटे चैंपियन ब्रूसली को तो आप जानते होंगे उन्होंने कहा था। की मुझे डर उससे नहीं है जो 1000 मूव को एक हजार बार प्रैक्टिस करता है मुझे डर उससे हैं जो एक मूव को 1000 बार प्रैक्टिस करता है वैसे ही सभी काम में है। आपको एक चीज काफी बार प्रैक्टिस करना पड़ता है उसको परफेक्ट करने के लिए।

यह 7 रूल हर इंट्राडे ट्रेडिंग फॉलो करता है?

दोस्तों जो ट्रेडर प्रॉफिटेबल है कई सालों से यह 7 रूल को फॉलो जरूर करता है। और यह 7 रूल आपको काफी अच्छे से समझना है इसीलिए मैं आपको यह वीडियो देखने के लिए कह रहा हु। यह वीडियो जरूर देखें और समझे की आपको इंट्राडे ट्रेडिंग में सफलता कैसे मिलेगी।

यह भी पढ़ें

Spread the love

Leave a Comment