Option trading for beginners in hindi

दोस्तों आज में आपको बेसिक से Option trading for beginners सीखा ने वाला हु, काफी सरे लोगो को नहीं पाता है Option trading कैसे करते है और इसमें क्या धियान रखना परता है जिससे आप सक्सेसफुल हो सकते हो इसके बारे में भी बताया हुआ है इस आर्टिक्ल में तो आज आप जानने वाले है, Option trading for beginners hindi में।

Option trading kya hai or kese kre in hindi?

ऑप्शन किसी भी फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स का Derivative होता है जैसे कि स्टॉक इंडेक्स या क्रिप्टोकरेंसी भी में भी होता है, ऑप्शन में दो पहलू होते है Call और Puts इसको आगे समझेंगे पहले डेरिवेटिव को समझते है।

डेरिवेटिव मतलब क्या होता है?

Derivative के में उदाहरण से समझाता हूं बिल्कुल ही आसान तरीको से जैसे की दूध से दही, माखन, घी, खोआ, और भी चीजे बनती है जैसा की आप जानते है। दूध का Derivative दूध से निकलने वाली सारी चीजे चाहे कुछ भी हो दही, माखन, घी, खोआ, इत्यादि यह दूध की Derivative है।

और दूध का प्राइस बरता या घटता है तो दूध से बानी सारी चीजों का प्राइस भी दूध के हिसाब से बरता या घटता है, ठीक ऐसे ही Option भी एक Derivative है स्टॉक, इंडेक्स, कमोडिटी, या क्रिप्टोकरेंसी सभी में Derivative होता है।

जिसको Option बोलते है, और इन सरे फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स का प्राइस बरता या घटता है उसी के आधार पर Option का भी प्राइस बरता या घटता है।

Puts And Calls For Beginners

ऑप्शन में दो पहलू होते हैं: Call, और Put, मार्किट ऊपर जाता है तो Call का प्राइस ऊपर जाता है और Put का प्राइस निचे गिरता है ठीक इसका उल्टा जब मार्किट निचे गिरता है तो, Put का प्राइस ऊपर जाता है और Call का प्राइस निचे आता है कॉल Call, और पुट Put, का मेन कॉन्सेप यही है।

इसको उदाहरण से समझते है: मान लीजिए कि कोई स्टॉक ₹500 पर चल रहा है और Call का प्राइस 40 है और Put 50 है, कुछ समय बाद

  • स्टॉक 500 से 520 हो जाता तो Call का प्राइस 40 से बड़ कर 70 हो जायेगा, और Put 50 से घट कर 20 हो जायेगा ठीक इसका उल्टा।
  • मान लो की स्टॉक 500 से 480 हो जाता है तो Put का प्राइस 50 से बड़ कर 70 हो जायेगा, और Call 40 से 20 तक घट जायेगा।

ऑप्शन ट्रेडिंग में शुरुआत कैसे करें?

ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत करने के लिए आपको डिमैट अकाउंट खुलवाना होगा जिससे ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकेंगे, यह तो आपको सभी बोलते हैं लेकिन दोस्तों डिमैट अकाउंट खुलवाना ही Option trading, की शुरुआत नहीं है।

आपको काफी सारी चीज सीखनी पड़ती है जैसे की candlestick pattern, price action, और कुछ indicators, इन को सीखने के बाद आपको इसके ऊपर अपनी strategy बनानी होगी।

उसके बाद आपको मनी मैनेजमेंट समझ ना होगा ऑप्शन ट्रेडिंग में मनी मैनेजमेंट कैसे करते हैं फिर आप ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकते हैं, अपने रिक्स के अनुसार क्योंकि इसमें रिक्स काफी हाई होता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

Option trading Youtube से सीख सकते हैं काफी सारे ट्रेंडर Option trading की वीडियो डालते है, आप आसानी से उनसे फ्री में trading सिख सकते है और पैसे से सीखना है तो किसी का कोर्स खरीद कर भी सिखाजा सकता है।

मेरे Youtube पर 4 Option Trader फेब्रेट है।

  1. Ghanshyam Tech
  2. POWER OF STOCKS
  3. TRADING LEGEND F&O
  4. Momentum Trading with Vijay Thakare

Option trading के लिए बेस्ट Strategy कौन सी है?

ऑप्शन ट्रेडिंग में दोस्तों टाइम डी के भी होता है टाइम डीके का मतलब समय के साथ ऑप्शन का प्रीमियम घटना है, क्योंकि इसमें expiry होता है ऑप्शन expiry हो जाता है। और एक्सपायरी हर हफ्ते और हर महीने होता है, और यह समय के साथ अपने आप ही घटना रहता है, चाहे मार्केट किधर भी जाए।

इसीलिए आपको इसमें fast momentum चाहिए ऑप्शन ट्रेडिंग करने के लिए बेस्ट स्ट्रेटजी momentum trading strategy और breakout trading strategy है क्योंकि आपको फास्ट मोमेंटम नहीं मिलेगा तब तक आपको ऑप्शन में प्रॉफिट नहीं हो सकता है।

पाठकों के लिए:

दोस्तों आशा करता हूं यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा और समझ में आया है, इस वेबसाइट पर और भी articles है ट्रेडिंग से रिलेटिड वह भी जरूर पड़े आप को काफी नॉलेज मिलेगा, और जो रिलेटिव स्टॉक मार्किट में इंट्रेसट रखते हो उन जरूर शेयर करे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment