Intraday Trading Ki Pehchan Book Pdf Free Download In Hindi

IntradayView.com में आप सभी का सुआगत है। आज आप के अनुरोध पर intraday trading ki pehchan book pdf free में लाये है जिसे आज आसानी से download भी कर सकते है हिंदी में तो पहले जानते है की इस किताब को पड़ने के बाद आप क्या सीखेंगे। जैसा की आप जानते है यह किताब श्री जितेंदर गाला और श्री अंकित गाला ने लिखा है। ट्रेडिंग, स्टेटजी और स्टॉक मार्किट के ऊपर काफी अच्छी – अच्छी किताबे लिखते रहते है। तो आइये जानते है आप इस किताब से क्या -क्या सिखने वाले है।

intraday trading ki pehchan book pdf free in hindi

इस किताब में इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान यानी intraday स्ट्रॅटेजी पर ज्यादा चर्चा की गई है। और आप ट्रेडिंग में बिलकुल नये है तो कैसे इंट्राडे ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते है इस पर भी चर्चा की गई है स्टॉप लोस्स थ्योरी का उपयोग कैसे कर सकते है। ट्रेडिंग करते समय किन -किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।

हर एक नया ट्रेंडर पूछता है की इंट्राडे स्टॉक कैसे चुने यह भी बताया गया है। इस किताब में सबसे जरुरी बाते की टेक्निकल एनालाइज क्या है इसको भी काफी अच्छे से समझाया गया है। कैसे एन्ट्री और एग्जिट करे और काफी लोगो को मनी मैनेजमेंट समझ ही नहीं आता है इसमें काफी अच्छे से बताया गया है।

Intraday Trading Ki Pehchan

कुल मिलाकर आप बिल्कुल ही नये हो तो आप के लिए यह किताब काफी अच्छी है।

दोस्तों मैं किसी भी इल्लीगल काम को सपोर्ट नहीं करता हूं इसलिए आपको इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान किताब amazon से खरीदनी पड़ेगी या फिर आप इसके जैसा दूसरी किताब डाउनलोड कर सकते हैं यहां पर क्लिक करके intraday trading ki pehchan book pdf free download in hindi

केसे फ्री में स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग से संबंधित पुस्तक पढ़ें? 100% Genuine Method

ट्रेडिंग कैसे सीखा जाता है?

ट्रेडिंग सीखने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करना पड़ता है अपनी आंखों को ट्रेन करना पड़ता है। आपकी जो स्टेटर्जी है अपनी स्टेटर्जी को हर रोज प्रैक्टिस करें और बैक टेस्ट करें। जिससे कि आप जल्दी ट्रेडिंग सीख पाओगे और किसी एक या दो स्टेटर्जी पर ही काम करें स्टेटर्जी को बार-बार बदले ना एसे जल्दी ट्रेडिंग सीखा जाता है।

हमें ट्रेडिंग कैसे शुरू करनी चाहिए?

दोस्तों आपको ट्रेडिंग इक्विटी से शुरू करना चाहिए फिर इन्डेक्स या किसी और सेगमेंट में ट्रेडिंग कर सकते हो। सबसे पहले आप कैंडल स्टिक सीखें उसके बाद सपोर्ट रेजिस्टेंस, ट्रेन लाइन, चार्ट पेटर्न यह सारी चीजें सीखने के बाद आपको अपनी स्ट्रॅटजी बनानी होगी। जिस पर आप कंफर्टेबल हो और स्ट्रॅटजी बनाते समय ध्यान रखें कि आपकी स्ट्रॅटजी बिल्कुल सिंपल हो। उसी से रेगुलर काम करना है ऐसे आप ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते हो आप के पास डीमैट अकाउंट नहीं है तो फ्री में खुलवा सकते हो।

मुझे कितने से ट्रेडिंग शुरू करनी चाहिए?

यह सवाल काफी ज्यादा पूछा जाता है। दोस्तों आप को शुरुआत में काम पेसो से ट्रेडिंग करना चाहिए। इसको उदाहरण से समझते हैं जैसे की मेरे पास 1 लाख रुपए है तो में 10 हजार डीमेट खाते में डाल कर 5 हजार से ट्रेड करुगा आप भी ऐसा कर सकते है। या आप अपने सलाहकार से पूछ सकते है वो आप को अच्छे से बता पाएंगे।

क्या मैं किताबें पढ़कर ट्रेडिंग सीख सकता हूं?

आप किताबे पड़ कर ट्रेडिंग नहीं सीख सकते लेकिन किताबे से ट्रेडिंग सिखने में काफी मदद मिलता है ट्रेडिंग साइकोलॉजी को सुधार ने में मदद करता है। आप ट्रेडिंग किताब पढ़ना चाहते हो तो जरूर पड़े। इससे काफी ज्यादा नॉलेज मिलेगा और आप उसको ट्रेडिंग में इस्तेमाल करोगे। तो आप धिरे – धिरे ट्रेडिंग सिख जाओगे लेकिन प्रेक्टिस करना बहुत जरुरी है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए शेयरों की पहचान कैसे करें?

आप अगर नए ट्रेडर हो तो आपको यह करना चाहिए कि किसी भी इंटेक्स का जो टॉप दो स्टॉक है उसे अपनी वॉच लिस्ट में ऐड करो। और उस पर ही ट्रेड करो आप अगर मल्टीपल स्टॉक में ट्रेड करोगे तो आप जल्दी ट्रेडिंग नहीं सीख पाओगे। इसीलिए आप शुरुआत में किसी दो-तीन स्टॉक पर ही ट्रेड करो और उसी को मास्टर करो उसके बाद आप धीरे-धीरे अलग-अलग स्टॉक में काम कर सकते हो।

ट्रेडिंग सीखने के लिए सबसे अच्छी पुस्तक कौन सी है?

दोस्तों ऐसा कुछ नहीं है आपको मल्टीपल किताबें पढ़नी पड़ेगी और ज्यादा से ज्यादा प्रेक्टिस करना पड़ेगा तभी आप ट्रेडिंग से पैसे कमा पाओगे। मैंने एक आर्टिकल लिखा है कि बेस्ट ट्रेडिंग किताबे कौन सी है आप यह आर्टिकल जरूर पढ़ें आपको काफी अच्छी जानकारी मिलेगी। और इसमें मैंने सिर्फ और सिर्फ ट्रेडिंग से रिलेटेड किताबों का जिक्र किया है। इसलिए आप इन्हें जरूर देखें इसमें मैंने इन्वेस्टिंग का कोई भी किताब ऐड नहीं किया है तो इसे पढ़ें और अपनी ट्रेडिंग जर्नी शुरू करे।

क्या हम इंट्राडे ट्रेडिंग में नुकसान की वसूली कर सकते हैं?

जी हां आप अपने नुकसान हुए पैसों को इंट्राडे ट्रेडिंग से वसूल सकते हो लेकिन आपको पहले कुछ ट्रेडिंग के नियम को फॉलो करना होगा। इस आर्टिकल में मैंने बताया हुआ है कि ट्रेडिंग के नियम क्या है। आप अगर उनको फॉलो करके ट्रेडिंग सीखते हैं तो आप अपने नुकसान हुए पैसे को इंट्राडे ट्रेडिंग से वसूल सकते हो। यह आर्टिकल जरूर पढ़ें आपकी काफी ज्यादा हेल्प होगा और जल्दी से जल्दी आप ट्रेडिंग सीख पाओगे।

Spread the love

Leave a Comment