शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं और कैसे कमाए | बिगिनर गाइड Share Market me invest kaise kare?

आजकल काफी लोग शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं अपना पैसा 4 गुना बढ़ाने के लिए या फिर लंबे समय के इन्वेस्टमेंट के लिए और यह चीजें पॉसिबल है स्टॉक मार्केट में लेकिन आपको काफी चीजें सीखनी पड़ेगी और 2 से 3 सालो का समय देना होगा। जैसे कि टेक्निकल एनालिसिस, और फंडामेंटल एनालिसिस,

  • टेक्निकल एनालाइज में आपको चार्ट रीडिंग, कैंडलेस्टिक पैटर्न, सपोर्ट रेजिस्टेंस, और कुछ इंडिकेटर, यह सीखना पड़ेगा,
  • फंडामेंटल एनालिसिस में आपको कंपनी का बैलेंस शीट पढ़ना सीखना पड़ेगा, कंपनी प्रॉफिट में है या लोस में यह देखना आना चाहिए, कंपनी के पास कोई कर्ज तो नहीं है यह देखना सीखना पड़ेगा, और इत्यादि।

सबसे जरुरी आपको एक डिमैट अकाउंट खुलवाना होगा। जिससे कि आप शेयर को खरीदे और बेच सकते है। यह डिमैट अकाउंट आपके बैंक से लिंक होता है ताकि आप पैसे डिमैट अकाउंट में डाल और निकल सके। अभी के समय में जो बेस्ट डिमैट अकाउंट है वह जेरोधा का है भारत का नंबर वन ब्रोकर जेरोधा है। आप इसमें अपना डिमैट अकाउंट खुलवा के अपना इन्वेस्टिंग जर्नी शुरू कर सकते हैं।

फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस को विस्तार से समझते हैं और समझेंगे साथ में डिमैट अकाउंट में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है और आप घर बैठे कैसे खुलवा सकते है। और कितने समय में यह डिमैट अकाउंट खुल जाता है। और स्टॉक मार्केट से कितने तरीके से पैसे कमा सकते हैं। यह भी इस आर्टिकल में जानेंगे जैसे की इंट्राडे ट्रेडिंग सुविंग ट्रेडिंग ऑप्सन और फुचेर ट्रेडिंग इक्विटी ट्रेडिंग और भी बहुत कुछ।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं। Share Market me invest kaise kare?

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको डिमैट अकाउंट की आवश्यकता है आप ऑनलाइन डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। 20 से 30 मिनट में आप के मोबाईल से डिमैट अकाउंट खुल जायेगा। आप किसी भी ब्रोकर से डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं डिमैट अकाउंट से आप शेयर को बेच और खरीद सकते हैं डिमैट अकाउंट शेयर मार्केट में पैसा आसानी से लगा सकते है।

अगर आप बिगनेर है तो आप ऐसा ब्रोकर चुने जो फास्ट हो हैंग ना करता हो उसका चार्ट किलियर हो ताकि आप आसानी से चार्ट रीडिंग कर। और कुछ उपयोग करने वाले बेसिक टूल हो। जिससे कि आप किसी भी स्टॉक को आसानी से रिसर्च कर सके।

डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स लगते हैं यह जानते हैं?

दोस्तों ज्यादातर देखा गया है कि डिमैट अकाउंट खुलवा ते समय सबसे ज्यादा जरूरत होता है यह कुछ डाक्यूमेंट्स की और कुछ ब्रोकर में हो सकता है की कुछ और भी डाक्यूमेंट्स माँग ले

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक पासबुक और 6 महीने की स्टेटमेंट
  • और नॉमनी की डिटेल यह आप की मर्जी है डालना है या नहीं।

भारत के सबसे अच्छे 21 ब्रोकर लिस्ट?

  1. Zerodha
  2. Angel One
  3. Groww
  4. Upstox
  5. mstock
  6. ICICIdirect
  7. HDFC Securities
  8. Kotak Securities
  9. Motilal Oswal
  10. Sharekhan
  11. 5paisa
  12. Paytm Money
  13. SBI Securities
  14. IIFL Securities
  15. AxisDirect
  16. Geojit
  17. Nuvama (Edelweiss)
  18. Choice Broking
  19. Fyers
  20. SMC Global
  21. Alice Blue

आप इनमें से किसी में भी डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं लेकिन बेस्ट डिमैट अकाउंट है Zerodha इसमें अभी तक कोई बड़ी परेशानी देखने को नहीं मिला है और यह फ़ास्ट भी है और हेंग भी नहीं होता है और काफी आसानी से अकाउंट खुल जाता है।

डिमैट अकाउंट खुलवाने में कितने पैसे लगते है?

दोस्तों 90 परसेंट डिमैट अकाउंट निःशुल्क में खुल जाते हैं। कुछ ब्रोकर ऐसे होते हैं डिमैट अकाउंट खोलने के समय चार्ज लेते हैं लेकिन फायदा यह होता है की कुछ सर्विस निःशुल्क देते है जैसे कि Mstock है वह ₹999 चार्ज करता है अकाउंट खोलते समय उसमें इंट्राडे ट्रेडिंग, और ऑप्शन और फ्यूचर ट्रेडिंग में ब्रोकरेज फ्री होता है हमेसा के लिए और ₹999 चार्ज और चार्ज लगता है तो एक साल में मेंटीनेंस चार्ज फ्री हो जाता है। हमेस के लिए यह भी अच्छा ब्रोकर है।

टेक्निकल एनालाइज क्या है कैसे और कहाँ से सीखे?

टेक्निकल एनालाइज एक टेक्निक है जिससे ट्रेंडर यह पता करते है की आगे क्या होने वाला है। बहुत सारे टेक्निक होता है जिससे पता कर सकते है आप को कैंडल स्टिक पेटन और टेन्ड लाइन और स्पोर्ट रजिस्टेंस और कुछ इंडिगेटर सिख कर आप ट्रेडर बान सकते है। आप ऑनलाइन यूट्यूब पर सिख सकते है गूगल पर सर्च कर के सिख सकते है यूट्यूब पर बहुत सरे ट्रेड है जो वीडियो बनाते है आप उनसे कोर्स भी खरीद सकते है। वैसे फ़्री में वीडियो है यूट्यूब पर टेक्निकल एनालाइज इंट्राडे ट्रेडिंग सुविंग ट्रेडिंग ऑप्सन और फुचेर ट्रेडिंग इक्विटी ट्रेडिंग और क्रीप्टो में फोरेक्स मार्टेक सभी में काम करता है।

फंडामेंटल एनालिसिस क्या है कैसे और कहाँ से सीखे?

फंडामेंटल एनालिसिस से कंपनी की जांच के लिए क्या जाता है। जैसे की कंपनी का हर साल कितने परसेंट का रिटर्न दे रही है और कंपनी खर्च में है या नहीं कंपनी कौन से सेक्टर से है कंपनी का कॅश फ्लो अच्छा है या नहीं इत्यादि। फंडामेंटल एनालिसिस इन्वेस्टर करते है जो लम्बे समय के लिए पैसे को निवेश करते है। आप यूट्यूब और गूगल पर सर्च कर के सिख सकते हो।

इंट्राडे ट्रेडिंग मतलब क्या है

आपने कोई भी आज पोजीशन बनाई है और आज मार्किट बंद होने से पहले बेच के निकल जाते होतो उसे इंट्राडे ट्रेडिंग माना जाता है। इसमें आप को काफी अच्छा मरजें मिलता है जिससे ट्रेंडर का अच्छा मुनाफा होता है।

सुविंग ट्रेडिंग मतलब क्या है

आप को भी पोजीशन 2 दिन से 3 महीने के होल्ड करते होतो उसे सुविंग ट्रेडिंग कहते है।

ऑप्सन और फुचेर ट्रेडिंग क्या है

ऑप्शन और फ्यूचर ट्रेडिंग स्टोक्स और इंटेक्स के डेरिवेटिव होता है जैसा इंटेक्स और स्टॉक उपर जा रहे है तो ऑप्शन और फ्यूचर उपर जायेगे ऑप्शन में CE और PE होता है। और यह हफ्ते और महीने है एक्सपायर हो जाते हैं और फ्यूचर महीने में एक्सपायर हो जाता है और फिर अगले महीने या हफ्ते का कॉन्ट्रेक्ट आपको मिल जाता है इसमें ट्रेडिंग या इन्वेस्टिंग कर सकती हैं

इक्विटी ट्रेडिंग मतलब क्या है

इक्विटी ट्रेडिंग का मतलब होता है स्टॉक्स में ट्रेड करना स्टॉक्स में ट्रेड या इन्वेस्ट करने को इक्विटी ट्रेडिंग कहते हैं

लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग मतलब क्या है

आप अगर 3 महीने से लेकर 10 साल 15 साल या इससे भी अधिक साल तक किसी कंपनी के किस शेयर खरीद के होल्ड करते हैं तो उसे लोंग टर्म ट्रेडिंग कहते हैं

अंतिम शब्द ; Share Market Me Invest kaise kare

आशा करता हूं कि मैं आपको समझा पाया हूं कि Share Market Me Invest kaise kare और आपको सारे सवालों का उत्तर मिल गया होगा। कोई और सवाल है आपके मन में तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम हर एक कमेंट का विस्तार रूप से जवाब देते हैं। धन्यवाद आपके कमेंट का हमें इंतजार रहेगा इस वेबसाइट IntradayView .com के और भी आर्टिकल पढ़ें आपको ढेर सारी जानकारियां और मिलेगी।

Spread the love

Leave a Comment