Options Trading PDF Free Download in Hindi

दो-तीन सालों से ऑप्शन ट्रेडिंग में लोग काफी ज्यादा आ रहे हैं। और ऑप्शन ट्रेडिंग करना चाहते हैं। मगर ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में नहीं पता होने के कारण वह नहीं कर पाते। तो यह ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है। ऑप्सन ट्रेडिंग कैसे करते हैं। ऑप्शन ट्रेडिंग के फायदे क्या है।

ऑप्शन ट्रेडिंग के नुकसान क्या है। किस आर्टिकल में पूरे विस्तार से आपको बताया गया है।

ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है। PDF Free Download in Hindi

ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है। इन हिंदी PDF

ऑप्सन ट्रेडिंग आप स्टॉक का इंडेक्स में कर सकते है। लोग ज्यादा तर निफ़्टी 50 या निफ़्टी बैंक में ऑप्सन ट्रेडिंग करते है। ऑप्सन में पुट और कॉल ( PE and CE ) होता है। मैन लिजिये की । रीसर्च के अनुसार बैंक निफ़्टी नीचे जाएगी।

तो आप को कॉल (CE) को नही खरीदना है। आप को पुट (PE) खरीदना है। और जब रिसर्च के अनुसार लगे कि बैंक निफ़्टी ऊपर जाएगी तब आप को कॉल (CE) खरीदना है। फिर आप को स्टॉपलॉस या टारगेट आने पर बेच देना है।

PDF Free Download in Hindi

  • बैंक निफ़्टी को ऑप्शन में खरीदते और बेचते केसे है।
  • ऑप्शन ट्रेडिंग में लॉट क्या होता है।
  • ऑप्शन ट्रेडिंग करने के फायदे क्या है।
  • ऑप्शन ट्रेडिंग करने के नुकसान क्या है।

यह सारे सवालों का जवाब आप को जानना है तो आप यह क्लिक कर के पड़ सकते हो।

केसे फ्री में स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग से संबंधित पुस्तक पढ़ें? 100% Genuine Method

Short Box Option Strategy In Hindi?

आपको फोटो के मध्यम से BANK NIFTY के चार्ट पर समझाऊंगा। आप किसी भी INDEX में बेक टेस्टिंग कर सकते है।

आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे कि

  • सपोर्ट रेजिस्टेंस जॉन ड्रॉ करना है।
  • 5 मिनट का चार्ट उपयोग करना है।
  • 80 पॉइन्ट से ज्यादा के बॉक्स को ही ड्रॉ करना है।

Short Box Option Strategy

चार्ट पर बॉक्स दो प्रकार के होते हैं।

  1. बॉक्स में दो टच के बाद बॉक्स का ब्रेकआउट होता है उस कंडीसन में रिटेस्ट के बाद कैंडल क्लौस होने के बाद ही ट्रेड करना है।
  2. दूसरी कंडीसन बॉक्स तीन टाच करने के बाद बने तो बॉक्स का ब्रेकआउट होने के बाद कैंडल क्लौस होने के बाद ही ट्रेड करना है।
ध्यान दें …

दो टच के बाद जब मार्केट बॉक्स का ब्रेकआउट करता है। तो 90% प्राइस रिटेस्ट करने के लिए वापस आता है। और जब तीन टच के बाद बॉक्स का ब्रेकआउट होता है। तो 90% प्राइस रिटेस्ट के लिए वापसी नहीं आता है। प्राइस सीधा चल देता है।

दोस्तों ज्यादा विस्तार से समझने के लिए यह लेख जरूर पढ़े। बॉक्स स्टेटर्जी इंट्राडे। | Box Strategy Intraday In Hindi 

10000 रुपये के साथ ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू कर सकता हूं?

जी हां दोस्तों आप ₹10000 से ऑप्शन ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हो। लेकिन यह लेख मैं यह समझ कर लिख रहा हूं। कि आपके पास सिर्फ ₹10000 ही हैं।

तो सबसे पहले आपको एक स्ट्रेटजी बनानी होगी। चाहे आप सपोर्ट रेजिस्टेंस पर कोई स्ट्रेटजी बनाएं या फिर कैंडलेस्टिक पेटर्न पर या ट्रेंडलाइनब्रेकआउट पर आप स्टॉपलॉस हंटिंग को भी उपयोग कर सकते है। ऑप्सन ट्रेडिंग के लिए यह सबसे अच्छा है।

ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छा स्ट्रेटजी कौन सा है?

मेरा फेवरेट स्ट्रेटजी है स्टॉप लॉस हंटिंग (Stop Loss Hunting) ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए बेस्ट स्ट्रेटजी है। और मैं यह मान कर चलता हूं कि आपको कुछ भी नॉलेज नहीं है यह सिखने के लिए सबसे पहले आप कैंडल स्टिक के बारे में सीखें सारे कैंडल स्टिक और 6 महीन का चार्ट देखें 15 मिनट टाइम फ्रेम पर यह प्रैक्टिस आपको अभी रोज करनी है।

कुछ हफ्तों के बाद आपको सपोर्ट रेजिस्टेंस सीखना है। इससे आप का दिमाग और आँखे ट्रेंड होगी। और फिर आप stop loss hunting सीखे।

दोस्तों ज्यादा विस्तार से समझने के लिए यह लेख जरूर पढ़े। काम पेसो से ऑप्सन ट्रेडिंग कैसे शुरू करे

download edited

बैंक निफ्टी के ट्रेंड को कैसे पहचानें? इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए

How to identify the trend of Bank Nifty

बैंक निफ्टी के इंट्राडे ट्रेन्ड को पहचानने के लिए आपको एक इंडिकेटर का उपयोग करना होगा जिसका नाम आप सभी जानते हैं वैसे तो मूविंग एवरेज है और इसकी सेटिंग 35 रखना है आपको फोटो के माध्यम से बताया गया है। कहां से इसकी सेटिंग आप चेंज कर सकते हैं। उसके बाद आपको 30 मिनट का चार्ट लगाना है

इस मूविंग एवरेज में अगर प्राइस नीचे है तो आपको सिर्फ बेरिश पैटर्न या फिर कोई भी बेरिश स्ट्रेटजी का उपयोग कर सकते है। मूविंग एवरेज के प्राइस ऊपर है तो आपको बुलिस पैटर्न या बुलिस स्ट्रेटजी का उपयोग करना है।

जिससे कि आपकी विनिंग रेट बढ़ेगा। और आपका सारा लॉस रिकवर हो जाएगा यह एक इंट्राडे ट्रेंड को पहचानने के लिए का बेस्ट तरीका है और आसान है।

  • टाइम फ्रेम 30 मिनट का रखना है उससे कम ना रखें।
  • मूविंग एवरेज का सेटिंग 35 होना चाहिए।
  • मूविंग एवरेज के ऊपर प्राइस है तो पुलिस ट्रेड फाइंड करना है।
  • मूविंग एवरेज के नीचे प्राइस है तो बेरिश ट्रेड फाइंड करना है।

दोस्तों ज्यादा विस्तार से समझने के लिए यह लेख जरूर पढ़े। बैंक निफ्टी के ट्रेंड को कैसे पहचानें? इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए

अंतिम शब्द: ऑप्शन ट्रेडिंग


दोस्तों आसा करता हु की आप को इस आर्टिकल को पड़ के ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में अच्छी जानकारी मिली है। और आप की जानकारी बड़ी होगी। लेख को में लम्बा नहीं करना चाहता था इस लिए मेने आप को लिंक दिया है ताकि आप को पढ़ने में कोई परेशानी नहीं हो। और इसी वजह से पीडीऍफ़ को छोटा रखा है।

Spread the love

Leave a Comment