इंट्राडे स्टॉक क्या होते हैं और इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक कैसे चुने।

इंट्राडे स्टॉक वह स्टॉक होता है जिससे आप इंट्राडे ट्रेड करते है। इसे विस्तार से आगे समझे गए आज आप इस लेख में इंट्राडे स्टॉक क्या होता है और 5 हजार से ज्यादा स्टॉक में से इंट्राडे स्टॉक कैसे चुने यह जानकारी इस लेख में मिलेगा। यह लेख पूरा जरूर पढ़ें इसमें आपको कुछ सीक्रेट का पता चलेगा जिसे आप इंट्राडे में इस्तेमाल करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

इंट्राडे स्टॉक को समझने से पहले इंट्राडे ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग, लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग, तीनों में क्या अंतर है। पहले आप यह जानले ताकि आपको इंट्राडे स्टॉक समझने में ज्यादा मुश्किल ना हो।

इंट्राडे ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग, लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग, तीनों में क्या अंतर है।

दोस्तों यह तीनों में काफी ज्यादा अंतर है जैसे कि इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं। जो 1 ट्रेड से 1 दिन में पैसा कमाना चाहते हैं। स्विंग ट्रेडिंग वह लॉन्ग करते हैं जो कुछ दिन से लेके महीनो तक 1 ट्रेड को होल्ड करते है। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग कई सालों तक एक ट्रेड को होल्ड करने को लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग कहां जाता है।

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अपने बच्चों के लिए या अपने भविष्य के लिए या ज्यादा रिटेन कमाने के लिए। अन्य कोई भी रीज़न हो सकता है तीनो को विस्तार से समझते हैं आइये।

इंट्राडे ट्रेडिंग (intraday trading) का अर्थ क्या हैं ?

किसी भी मार्केट में आप शेयर खरीदते हैं और उसी दिन मार्केट बंद होने से पहले वह शेयर बेच देते हैं। तो उसे इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं चाहे वह स्टॉक मार्केट हो कमोडिटी मार्केट हो करेंसी मार्केट में या फिर क्रिप्टो करेंसी मार्केट इससे फर्क नहीं पड़ता।

दोस्तों आप किसी भी इंटेक्स या स्टॉक उसी दिन बेच देते हैं जिस दिन आप ने उसे खरीदा है मार्केट बंद होने से पहले तो वह इंट्राडे ट्रेडिंग कहलाता है।

स्विंग ट्रेडिंग (swing trading) का अर्थ क्या हैं ?

स्विंग ट्रेडिंग उसे कहते हैं आप अगर 3 दिन से ज्यादा एक ट्रेड को होल्ड करते हैं 3 महीने तक तो उसे स्विंग ट्रेडिंग कहा जाता है। वह कोई भी मार्केट हो सकता है। चाहे वह करेंसी मार्केट हो कमोडिटी मार्केट हो या फिर कोई अन्य मार्केट हो जिसमे आप ट्रेड करना चाहते है उससे फर्क नहीं पड़ता है।

एक दो महीने ऊपर नीचे हो सकते हैं तो इससे उतना गोर नहीं किया जाता है। कुछ लॉन्ग स्विंग ट्रेडिंग को शॉर्ट टर्म इन्वेस्टिंग भी कहते हैं आइए समझते हैं लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग क्या होता है सरल भाषा में।

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग (Long Term Investing) का अर्थ क्या हैं ?

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग उसे कहते हैं आप अगर एक ट्रेड को 1 दिन से लेकर 6 महीने से ऊपर या और भी अधिक जैसे कि 2 साल 5 साल 10 साल 20 साल या इससे भी अधिक होल्ड करते हैं। तो उसे लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग कहा जाता है।

चाहे आप भारतीय शेयर बाजार में कोई शेयर खरीदे या किसी अन्य बाजार में किसी को भी आप अगर लंबे समय तक होल्ड करते हैं तो उसे लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग कहते हैं अब जानते है इंट्राडे स्टॉक क्या होते हैं।

इंट्राडे स्टॉक क्या होते हैं।

इंट्राडे स्टॉक वह स्टॉक होता है जिसमे आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते हो। इसे उदाहरण से समझते है आप ने कोई भी रिसर्च के अनुसार 2 स्टॉक चुने जिसमे आप आज के दिन ट्रेड करने वाले हो। तो उसी स्टॉक को इंट्राडे स्टॉक कहते है जो स्टॉक आप ने आज के लिए चुना है। हम आगे समझे गे की स्टॉक को कैसे चुने और कुछ इंट्राडे स्ट्रेटजी इसको सिखने अथवा प्रेक्टिस के बाद आप प्रॉफिट कर पाओ गए।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक कैसे चुने।

इंट्राडे स्टॉक चुनने से पहले यह जान लें कि आपको पेनी स्टॉक में इंट्राडे ट्रेडिंग नहीं करना है। नाही ऐसे स्टॉक में जिसमें लिक्विड कम हो आपको हमेशा ऐसे स्टॉक में इंट्राडे ट्रेडिंग करना है या ऐसा स्टॉक इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सुनना है। जिस स्टॉक में लिक्विड हो और वह किसी इंडेक्स में लिस्ट हो

जैसे कि निफ़्टी 50 मैं 50 स्टॉक्स लिस्ट है आप इसमें से कोई भी स्टॉप्स सुन सकते हैं यह हम आगे जानेंगे या आप बैंक निफ़्टी में स्टॉक चुन सकते हैं। यह स्टॉक काफी अच्छे हैं इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए आपको इसमें लिक्विड की कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगी। और आप आसानी से प्रॉफिट कर पाएंगे।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक कैसे चुने जानते है उदाहरण ले लिए निफ़्टी 50 का इंडेक्स लेते है। आप कोई भी इंडेक्स ले सकते हैं सबसे पहले निफ़्टी 50 का PCR चेक करें कितना है। PCR के बारे में नहीं पता तो कमेंट करके बताएं हम आपको जरूर बताएंगे फिर भी आपको थोड़ा जानकारी दे देता हूं PCR किसी इंटेक्स का एक से कम रहता है तो यह माना जाता है। कि वह इंडेक्स बारिश है अगर PCR 1 से ऊपर रहता है तो माना जाता है कि वह इंडेक्स बुलिस है।

जैसा कि आप देख रहे हैं निफ़्टी 50 का PCR 1 से ऊपर है नीचे दिए गए फोटो में देखे आप PCR कहा से देख सकते है यह आगे बतायेगे।

pcr

जैसा कि हमें पता चल गया कि निफ्टी 50 बुलिश है फिर आप को इस इंडेक्स में कौन सा स्टॉक सबसे ज्यादा बुलिस है हमे उसे ही ट्रेड करना है। देखते है सबसे ज्यादा बुलिस कोन सा स्टॉक है निफ़्टी 50 का।

stoke pcr

दोस्तों हमारे पास स्टॉक निकल कर आ गया है यह स्टॉक आज के लिए बुलिस है इंट्राडे स्टॉक निकल गए है। इसमें ट्रेड कर सकते है प्राइस एक्शन या जो भी आपकी स्ट्रैटेजी है उसको इस्तेमाल करके आप ट्रेड कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि कोई भी स्ट्रैटेजी 100% सही नहीं होता है उसकी कुछ विनिंग रेट होती है इसीलिए स्टॉप लॉस का इस्तेमाल जरूर करें। और ट्रेड लेने से पहले अपने सलाहकार से सलाह जरूर लें ताकि आपका मनी मैनेजमेंट सही रहे और आप आसानी से प्रॉफिट कर सके।

इंट्राडे स्टॉक का PCR कैसे निकाले।

जरोदा का अकाउंट लॉगिन करें आपके पास नहीं होता डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। भारत का नंबर वन ब्रोकर है कोई दिक्कत या परेशानी विड्रोल में देखने को नहीं मिलेगा। जरोदा में लॉगिन होने के बाद Watchlist में निफ़्टी 50 को ऐड करें तीन डोट पर क्लिक करें। सबसे नीचे ऑप्टिशन चैन पर क्लिक करे।

ऑफिशियल जरोदा डीमैट अकाउंट लिंक

scrnli 6 16 2023 8 23 49 PM

स्क्रीन पर छोटा सा विंडो खुलेगा सबसे नीचे लेफ्ट में PCR दिखाई देगा। यह निफ्टी 50 का PCR हैं उसके बाद एसी विंडो में सबसे ऊपर राइट कॉर्नर में Open लिखा हुआ होगा उस पर क्लिक करना है।

scrnli 6 16 2023 8 38 06 PM

आपके PC में एक नई विंडो ओपन होगी ऊपर दिए गए हेडर में Analyse पर क्लिक करना है। इसके बाद Screener पर क्लिक करना है

scrnli 6 16 2023 8 42 03 PM

एक और स्क्रीन खुलेगा आपको बाए स्क्रीन पर PCR देखने को मिल जाएगा PCR पर क्लिक कर के पता लगा सकते है सबसे ज्यादा और काम PCR किसका है।

scrnli 6 16 2023 8 46 54 PM

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए 2 स्टॉक से ज्यादा न चुने और इंडेक्स बुलिस है तो स्टॉक भी बुलिस चुने इंडेक्स बेरिस है तो स्टॉक भी बेरिस चुने।

बेस्ट इंट्राडे स्टेटर्जी स्टॉक के लिए।

आप अगर यहां तक रुके हैं तो सक्सेसफुल इंट्राडे ट्रेडिंग जरूर बनेंगे मेरी है कामना है। दोस्तों आर्टिकल लंबा ना हो इसीलिए मैं आपको दूसरे पेज पर लिंक दिया है। आप अपनी पसंद स्ट्रेटजी सीख सकें सारी स्ट्रेटजी बेस्ट है। आपको जो अच्छा लगे आप उसे पर प्रैक्टिस करें सकते है बिना प्रैक्टिस के ट्रेड ना करें बेस्ट इंट्राडे स्टेटर्जी स्टॉक।

अंतिम शब्द” इंट्राडे स्टॉक क्या होते हैं।

दोस्तों आशा करता हूं कि यह आर्टिकल पढ़ कर इंट्राडे स्टॉक क्या होते हैं और इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक कैसे चुने समझने में अब आपको दिक्कत नहीं होगा। और कोई भी स्टेटर्जी इस्तेमाल करने से पहले दो-चार महीने बैक टेस्ट करें कम से कम 100 ट्रेड ले उसके बाद आप डिसीजन ले कि आपको क्या करना है ट्रेड लेना है। या नहीं स्टेटर्जी पर आपको किस और चीज में परेशानी हो रही है ट्रेडिंग से रिलेटिड हमें बताएं। उस पर आर्टिकल जरूर लिखेंगे और आपकी हेल्प करेंगे यह आर्टिकल अपने रिलेटिव या अपने दोस्तों जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment